script

नागरिकता संशोधन बिल ‘नागरिकता’ देने के लिए है, छीनने के लिए नहीं

locationअमृतसरPublished: Jan 02, 2020 05:03:32 pm

Submitted by:

Devkumar Singodiya

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने 1947 में कहा था कि पाकिस्तान मुस्लिम देश बन रहा है। वहां हिंदू, सिख, ईसाई, बौद्ध, जैन और पारसी अल्पसंख्यकों की तरह रहेंगे, पर जब भी वह अल्पसंख्यक भारत में आना चाहें तो भारत उन्हें नागरिकता देगा।

अमृतसर. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने 1947 में कहा था कि पाकिस्तान मुस्लिम देश बन रहा है। वहां हिंदू, सिख, ईसाई, बौद्ध, जैन और पारसी अल्पसंख्यकों की तरह रहेंगे, पर जब भी वह अल्पसंख्यक भारत में आना चाहें तो भारत उन्हें नागरिकता देगा। भारत एक ऐसा देश है जिसमें हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई सभी धर्मों के लोग रहते हैं और यहां सभी धर्मों का सम्मान किया जाता है। यह एक सेकुलर देश है। यह बात गुरु गोविंद सिंह के प्रकाश पर्व के मौके पर अमृतसर आए केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कही।
पत्रकारों से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट नागरिकता देने का कानून है, छीनने का नहीं। जो लोग सड़कों पर बैठे हैं उन्हें एक बार यह कानून पढ़ लेना चाहिए, ताकि उनकी आंखें खुले, क्योंकि हम किसी भी मुस्लिम या गैर मुस्लिम की नागरिकता नहीं छीन रहे हैं। बल्कि जो भी दूसरे देशों में गैर मुस्लिम बसे हैं, अल्पसंख्यक बसे हैं और वहां परेशान हैं तो यहां नागरिकता देने के लिए यह कानून बना है।


नेहरू लियाकत समझौता


उन्होंने कहा कि यह कानून आज से नहीं बना बल्कि महात्मा गांधी ने 1947 में ही यह शब्द कहे थे कि कोई भी गैर मुस्लिम अगर पाकिस्तान, अफगानिस्तान या मुस्लिम देश में परेशान हैं तो वह भारत में नागरिकता ले सकता है। यही ‘नेहरू लियाकत समझौता’ 1950 में भी हुआ था। इसमें अल्पसंख्यकों को पूर्ण सुरक्षा देने के लिए कहा गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तो सिर्फ उस कानून को लागू किया है जिसमें अल्पसंख्यकों व गैर मुस्लिमों को भारत में नागरिकता देने की बात कही गई है ना कि उनकी नागरिकता छीनने की बात।
जो भारत में रह रहा है वह भारत का ही नागरिक है। नेहरु लियाकत समझौता 1950 में हुआ था, जिसमें अल्पसंख्यकों को पूर्ण सुरक्षा देने की बात कही गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तो सिर्फ उस कानून को लागू किया है जिसमें अल्पसंख्यकों वगैर मुस्लिमों को भारत में नागरिकता देने की बात कही गई है ना कि उनकी नागरिकता छीनने की बात की गई जो भारत में रह रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो