scriptगुरदासपुर में मतदान से दूर रहे मतदाता हुआ 56 फीसदी मतदान | Voting on for Gurdaspur by election in punjab | Patrika News

गुरदासपुर में मतदान से दूर रहे मतदाता हुआ 56 फीसदी मतदान

locationअमृतसरPublished: Oct 11, 2017 10:42:03 pm

पंजाब में गुरदासपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए बुधवार हिंसा की छिटपुट घटनाओं को छोडक़र मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया

Voting

चंडीगढ़। पंजाब में गुरदासपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए बुधवार हिंसा की छिटपुट घटनाओं को छोडक़र मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। कई जगह मशीनों में खराबी के चलते मतदान प्रक्रिया बाधित भी हुई।


लोकसभा उपचुनाव में मतदाताओं ने खुलकर मतदान प्रक्रिया में भाग नहीं लिया। जिसके चलते कुल 56 फीसदी मतदान की खबर है, जबकि वर्ष 2014 में हुए आम लोकसभा चुनाव के दौरान गुरदासपुर में 70 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। आज हुए मतदान में यहां सबसे अधिक डेरा बाबा नानक विधानसभा क्षेत्र में 65 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है, जबकि बटाला विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 50 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।


संसदीय क्षेत्र में कुल 15 लाख 22 हजार 922 मतदाताओं में से 7 लाख 12 हजार 077 महिलाएं हैं और 14 मतदाता थर्ड जेंडर हैं। इन मतदाताओं में 85 हजार से अधिक ऐसे मतदाता हैं जिन्होंने आज हुए उपचुनाव में पहली बार अपनी वोट के अधिकार का इस्तेमाल किया। क्षेत्र में अद्र्धसैनिक बलों की करीब 30 कंपनियां और पंजाब पुलिस के सात हजार से अधिक पुलिसर्किमयों की तैनाती की गई है।


फिल्म अभिनेता विनोद खन्ना की मृत्यु के बाद खाली हुई गुरदासपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए चुनाव मैदान में कुल 11 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। मुख्य मुकाबला कांग्रेस के सुनील जाखड़, भाजपा के स्वर्ण सलारिया तथा आम आदमी पार्टी के मेजर सुरेश खजूरिया के बीच है। आज सुबह गुरदासपुर लोकसभा क्षेत्र में बनाए गए 1781 मतदान केंद्रों पर मतदाताओं ने वोट डालनी शुरू की।


चुनाव आयोग ने भले ही मतदान प्रक्रिया को सुचारू रूप से संपन्न करवाने के लिए उचित प्रबंध किए हुए थे लेकिन लोकसभा क्षेत्र में कई जगह मशीनों में गड़बड़ी के चलते मतदान प्रक्रिया बाधित हुई। मतदान के दौरान कई पोलिंग बूथों पर ईवीएम में खराबी आने से मतदान में बाधा आई। दीनानगर विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 33, 34, 35 और गांव मराडा में वोटिंग मशीन मे खराबी के कारण मतदान देर से शुरू हुआ।


गांव कडिय़ाली के बूथ नंबर 44 में भी मतदान एक घंटा देरी से शुरू हुआ। कादियां विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 92,93, 95 और 200 में भी वोटिंग मशीन में खराबी आई। इसके अलावा गांव झबकरा, भरियाल, रंगड़ आदि में भी मशीनों में खराबी के कारण मतदान काफी समय तक बाधित रहा। इसके अलावा पठानकोट के बूथ नंबर 111 पर तीन बार वोटिंग मशीनें बदली गई और तीन ही बार मशीन खराब होती रही।


मतदान के दौरान कुछ जगहों पर हिंसा की खबरें भी हैं। गुरदासपुर के गांव पाहडा में मतदान के दौरान अकाली दल और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच विवाद हो गया। दोनों दलों के कार्यकर्ताओं की आपस में भिड़ंत हो गई और उन्होंने एक-दूसरे पर हमला कर दिया। इससे अकाली दल के ब्लाक समिति चेयरमैन हैप्पी पाहड़ा सहित 4 लोग घायल हो गए।


उधर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार मेजर जनरल सुरेश खजुरिया ने मतदान के दौरान पठानकोट के एक बूथ पर गड़बड़ी का आरोप लगाया है। उन्होंने इस बारे में चुनाव आयोग को पत्र भेजकर शिकायत की है। मेजर जनरल खजूरिया पठानकोट में एक बूथ पर पहुंचे तो वहां मतदान की प्रक्रिया में गड़बडऱ देखी। उन्होंने आरोप लगाया कि वहां तैनात कांग्रेस का एजैंट राजेश्वर सिंह पोलिंग बूथ के भीतर तक वोटरों को लेकर जा रहा है और उनके साथ वोटिंग मशीन तक गया। उन्होंने इस पर वहां हंगामा किया। इसी दौरान पंजाब के मुख्य चुनाव आयुक्त वी.के. सिंह ने दावा किया गुरदासपुर लोकसभा क्षेत्र में कहीं से भी हिंसा का कोई बड़ा समाचार नहीं है। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर वोटिंग मशीन खराब हुई है वहां पांच बजे तक लाइनों में खड़े मतदाताओं को वोट डालने के लिए पूरा समय दिया गया है।

प्रवासी पंजाबियों के वोट मिले गायब
गुरदासपुर लोकसभा चुनाव में कनाडा से वोट डालने पहुंचे प्रवासी पंजाबियों को भारी निराशा का सामना करना पड़ा। भोआ विधानसभा हलके के गांव ख्याला निवासी जोगिंदर सिंह ने बताया कि वह तथा उसके करीब एक दर्जन परिजन वोट डालने के लिए विदेश से यहां आए हुए हैं। आज जब वह वोट डालने के लिए मतदान केंद्र में गए तो उनके पूरे परिवार के वोट कट चुके थे। उन्होंने बताया कि पिछले चुनाव में उनके समूचे परिवार ने मताधिकार का प्रयोग किया था। जोगिंदर सिंह ने मौके पर मौजूद चुनाव आयोग के आला अधिकारियों को इस बारे में अपनी शिकायत दर्ज करवा दी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो