scriptIPL 2023 Purple Cap Winner: क्रिकेट में बोल्ड करने वाले मोहम्मद शमी, इस हसीना के प्यार में हो गए थे ‘क्लीन बोल्ड’ | IPL 2023 Purple Cap WinnerMohammed Shami, who bowled in cricket | Patrika News

IPL 2023 Purple Cap Winner: क्रिकेट में बोल्ड करने वाले मोहम्मद शमी, इस हसीना के प्यार में हो गए थे ‘क्लीन बोल्ड’

locationअमरोहाPublished: May 30, 2023 12:41:21 pm

Submitted by:

Upendra Singh

IPL 2023 Purple Cap Winner: मोहम्मद शमी आईपीएल 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। IPL-2023 के 17 मैचों में कुल 28 विकेट लिए। उन्होंने पर्पल कैप जीता। अमरोहा के रहने वाले मोहम्मद शमी इस हसीना को दिल दे बैठे थे।

mohammad_shami.jpg

क्रिकेटर मोहम्मद शमी और हसीन जहां।

कोलकाता नाइट राइडर की चीयर लीडर थी हसीन जहां
IPL-2012 में हसीन जहां कोलकाता नाइट राइडर की चीयर लीडर थीं। इस दौरान मोहम्मद शमी की हसीन जहां से मुलाकात हुई। पहली मुलाकात में ही शमी हसीन जहां को दिल दे बैठे। धीरे-धीरे दोस्ती प्यार में बदल गई। दोनों एक दूसरे को डेट करने लगे। इसके बाद दोनों ने शादी करने का फैसला लिया। साल 2014 में 6 जून को दोनों ने शादी कर ली।
अब मोहम्मद शमी से अलग रहती हैं हसीन जहां
हसीन जहां ने ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है और उन्हें मॉडलिंग करना पसंद है। शादी के बाद हसीन जहां ने परिवार के लिए अपना प्रोफेशनल करियर छोड़ दिया। वह अक्सर शमी के साथ विदेश दौरों पर स्पॉट की जाने लगीं। इसके बाद कपल ने एक बेटी को जन्म दिया। अब हसीन जहां का अब मोहम्मद शामी से अलग रहती हैं। दोनों के बीच कोर्ट में केस चल रहा है।
चेन्नई सुपर किंग्स पांचवी बार बनी चै‌ंपियन
चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को 5 विकेट से हराकर 5वीं बार आईपीएल का खिताब जीत लिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 214 रन बनाए, मगर फिर बारिश के कारण टार्गेट को 15 ओवर में 171 रन का करना पड़ा। एमएस धोनी की टीम ने आखिरी गेंद पर जीत दर्ज की। गुजरात के सबसे अनुभवी गेंदबाज मोहम्मद शमी और राशिद खान फाइनल में कोई विकेट नहीं ले पाए।

फाइनल में दोनों गेंदबाजों के बीच भी एक अलग ही जंग चल रही थी। राशिद शमी को पर्पल कैप की रेस में टक्कर दे रहे थे, मगर उन्हें सीजन के आखिरी मैच में कोई सफलता नहीं, इसी के साथ शमी ने 17 मैचों में कुल 28 विकेट के साथ सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को दी जाने वाली पर्पल कैप भी हासिल कर ली है। इसके बाद शमी काफी इमोशनल हो गए। उन्होंने तो यहां तक कह दिया कि वो भी इंसान हैं। 27 विकेट के साथ राशिद खान तीसरे स्थान पर फिसल गए।

मोहित शर्मा से मिली टक्कर
मोहित शर्मा फाइनल में 3 विकेट और लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गए। वो फाइनल से पहले तीसरे नंबर पर थे, मगर उन्होंने खिताबी मुकाबले में 3 विकेट लेकर शमी को टक्कर दे दी। हालांकि उन्हें पर्पल कैप के लिए कम से कम एक विकेट की और जरूरत थी, मगर ऐसा नहीं हो पाया।
शमी बोले- मैं भी इंसान हूं
शमी की बात करें तो 17 मैचों में उनका औसत 18.64 का रहा। उन्होंने 2 बार एक मैच में 4-4 विकेट लिए। पर्पल कैप होल्डर शमी ने कहा कि लोगों को देखने में मजा आता है, मगर करने वालों के लिए मुश्किल होता है। सिर्फ 2 ही गेंदबाज बाहर थे और ये एक चुनौती थी। टी20 में एक्स्ट्रा जिम्मेदारी होती है. मैं भी इंसान हूं। सफेद गेंद और लाल गेंद में काफी बड़ा अंतर होता है और आपको वो एडजस्ट करना होता है।
17 मैचों में 2 बार लिए 4-4 विकेट
वहीं मोहित का औसत 13. 37 का रहा. उन्होंने 2 बार 4-4 विकेट और एक बार 5 विकेट लेने का कमाल किया. फाइनल में मोहित ने अजिंक्य रहाणे, अंबाती रायडू और एमएस धोनी का विकेट लिया. राशिद की बात करें तो उनक औसत 20.44 का रहा। उन्होंने एक बार एक पारी में 4 विकेट लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो