scriptWoman gave birth to a daughter after 20 months of sterilization | OMG! नसंबदी के बाद महिला ने दिया बेटी को जन्म, पति ने अधिकारियों को दी चेतावनी | Patrika News

OMG! नसंबदी के बाद महिला ने दिया बेटी को जन्म, पति ने अधिकारियों को दी चेतावनी

शासन द्वारा जनसंख्या नियोजन पर लगाम लगाने के लिए महिलाओं-पुरुषों की नसबंदी करा रही है। जिसमें महिला को नसबंदी कराने पर दो हजार और पुरुष को तीन हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में भी मिलते हैं।

अमरोहा

Published: January 01, 2022 05:10:48 pm

उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले में हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। गजरौला इलाके में रहने वाली एक महिला ने करीब 20 महीने पहले नसबंदी कराई थी, बावजूद इसके उनसे एक बेटी को जन्म दिया है। वहीं महिला के पति ने इस मामले में आला अधिकारियों को शिकायत करने के साथ ही उन्हें चेतावनी भी दी है। इस घटना के बाद जिले में स्वास्थ्य विभाग की किरकिरी हो रही है।
bacca.jpg
यह भी पढ़ें

Winter Vacation: यूपी में बच्चों की मौज, 14 जनवरी तक 8वीं तक के स्कूल बंद

20 महीने बाद पुत्री को दिया जन्म

जिले के रखेड़ा गांव में रहने वाले फतेह सिंह की पत्नी कौशल की 16 फरवरी 2020 को सरकारी अस्पताल में लगी शिविर में नसबंदी कराई गई थी। कौशल के पूर्व में चार बच्चे भी हैं। आरोप है कि नसबंदी होने के बाद भी कौशल को गर्भ ठहर गया। अब नसबंदी के 20 महीने बाद महिला ने स्थानीय सीएचसी में एक पुत्री को जन्म दिया है।
पति ने की आलाधिकारियों से शिकायत

वहीं बच्ची के जन्म के बाद महिला के पति ने सरकारी सेवाओं पर सवाल खड़ा किया है। इस मामले की शिकायत उच्चाधिकारियों से करने की चेतावनी दी है। यह मामला इलाके में चर्चा का विषय बना हुआ है। हालांकि स्थानीय लोग भी स्वास्थ्य विभाग पर गुस्सा हो रहे हैं।
मुआवजे के तौर पर मिलेगा 60 हजार रुपए

इस पूरे मामले पर अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. योगेंद्र सिंह का कहना है कि मामला संज्ञान में आया है और महिला का मुआवजा फार्म भी भरकर शासन के लिए भेज दिया गया है। जिसमें शासन द्वारा उसे मुआवजे के तौर पर 60 हजार की सहायता राशि दी जाती है।
यह भी पढ़ें

देर रात खाना देने से मना करने पर रेस्टोरेंट संचालक की गोली मारकर हत्या, दो आरोपी गिरफ्तार

वहीं महिला के पति ने बताया कि पहले से ही उसके चार बच्चे हैं, उनकी परवरिश ही मुश्किल से हो पाती है, ऐसे में एक और बेटी का खर्च वह कैसे उठाएगा। उसका कहना है सरकारी योजनाओं के लाभ के लिए प्रचार-प्रसार खूब किया जाता है, लेकिन लोगों को उनका उचित लाभ नहीं मिल पाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.