script1519 children who failed in these classes will get one more chance to | इन कक्षाओं में फेल हुए 1519 बच्चों को पास होने मिलेगा एक और मौका, सत्र में मिल सकेगा नामांकन | Patrika News

इन कक्षाओं में फेल हुए 1519 बच्चों को पास होने मिलेगा एक और मौका, सत्र में मिल सकेगा नामांकन

जून-जुलाई माह के दौरान होगी परीक्षा, स्थानीय स्कूलों में लिए जाएंगे टेस्ट, सप्ताहभर में मिलेगा परिणाम

अनूपपुर

Published: May 26, 2022 11:03:33 am

अनूपपुर। बोर्ड परीक्षा परिणामों के आधार पर इस बार जिले में आयोजित हुई कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षा के परिणामों में १५१९ बच्चे फेल हो गए हैं। इनमें कक्षा पांचवी में ५६३ छात्र-छात्राएं और कक्षा ८ वीं में ९५६ छात्र-छात्राएं सम्मिलित हैं। ऐसे छात्र-छात्राओं को अपनी शैक्षणिक योग्यता को साबित करने एक मौका और दिया जाएगा। इसके लिए शासन स्तर पर जून के अंतिम सप्ताह या जुलाई के प्रथम सप्ताह में स्थानीय स्कूलों में परीक्षा का आयोजन कर उनके मूल्यांकन किए जा सकेंगे। यहां पास होने वाले छात्र आगामी कक्षाओं में सम्मिलित हो सकेंगे जबकि फेल हुए छात्र-छात्राओं को पिछली कक्षाओं में ही रहकर अधूरी शिक्षा को पूरी करनी होगी। बताया जाता है कि इस वर्ष कक्षा 5वीं के 9500 बच्चे और माध्यमिक स्कूल के 9700 बच्चों ने परीक्षा दी थी। जिनका परीक्षा परिणाम १३ मई को घोषित किया गया। इनमें कक्षा ५ वीं में सम्मिलित हुए ९४६३ छात्र-छात्राओं में ८९०० बच्चे पास हुए जबकि ५६३ छात्र-छात्राएं फेल हुए थे। यहां लगभग ९४.०५ प्रतिशत बच्चे पास हुए थे। जबकि कक्षा ८ वीं में ९५८६ छात्र-छात्राएं परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, इनमें ८६३० पास हुए और ९५६ बच्चे फेल हुए। यहां लगभग ९०.०३ प्रतिशत बच्चे पास हुए थे।
स्थानीय स्कूलों में होगा परीक्षा का आयोजन, सप्ताहभर में मिलेंगे परिणाम
जिला शिक्षा समन्वयक एवं सर्व शिक्षा परियोजना अधिकारी हेमंत खैरवाल ने बताया कि इस वर्ष उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का पैर्टन बिल्कुल बोर्ड की तरह कर दिया गया है। इसमें ऑनलाईन रेंडमाइजेशन के तहत उत्तर पुस्तिकाओं को बाहर जिले में भेजने के साथ पास और फेल की भी प्रक्रियाएं पूरी की है। जिसमें पास और फेल हुए बच्चों में फेल बच्चों को स्थानीय स्कूलों में टेस्ट के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसमें शासन स्तर पर ही प्रश्न और उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध कराई जाएगी। पूर्व परीक्षाओं के तहत ही परीक्षा का आयोजन होगा और उत्तर पुस्तिकाओं को जन शिक्षा केन्द्र में जांच के लिए भेजे जाएंगे। यहां लगभग सप्ताहभर के समय में परिणामों को बच्चों को उपलब्ध करा दिया जाएगा। ताकि जुलाई माह के दौरान होने वाले नामांकन सत्र में वे अपना नामांकन करा सकें। उन्होंने बताया कि इसके लिए संभावना है कि परीक्षा जून माह के अंतिम सप्ताह या जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में आयोजित कराई जाएगी।
कहां कितने बच्चे पास और फेल
कक्षा ५ वीं
विकासखंड कुल छात्र पास प्रतिशत फेल
अनूपपुर १६८७ १६१२ ९५.५५ ७५
जैतहरी २५४६ २३९२ ९३.९५ १५४
कोतमा ११९४ ११७४ ९८.३२ २०
पुष्पराजगढ़ ४०३६ ३७२२ ९२.२२ ३१४
-----------------------------------------------------
९४६३ ८९०० ९४.०५ ५६३
कक्षा ८ वीं
अनूपपुर १८६५ १६७१ ८९.६० १९४
जैतहरी २६११ २२४२ ८५.८७ ३६९
कोतमा १२५१ ११८२ ९४.४८ ६९
पुष्पराजगढ़ ३८५९ ३५३५ ९१.६० ३२४
--------------------------------------------------------------
९५८६ ८६३० ९०.०३ ९५६
बॉक्स: प्रदेश स्तर पर अनूपपुर के बेहतर परिणाम
जिला शिक्षा समन्वयक एवं सर्व शिक्षा परियोजना अधिकारी हेमंत खैरवाल ने बताया कि इस वर्ष बोर्ड पैर्टन पर आए परिणामों में अनूपपुर जिले का परिणाम प्रदेश स्तर पर बेहतर रहा है। यहां कक्षा पांचवी के परिणाम प्रदेश की टॉप १० सूची में ५वां रहा है। जबकि कक्षा ८वीं के परिणाम भी प्रदेश स्तर सूची में ६वां रहा है।
वर्सन:
बोर्ड पैर्टन पर ली गई परीक्षा में कक्षा ५ व ८वीं परिणाम संतोषजनक रहे। अभी और मेहनत की आवश्यकता है। इसके लिए स्कूली प्राचार्यो को निर्देशित किया गया है। जो बच्चे फेल हुए हैं, उनके लिए एक मौका है।
हेमंत खैरवाल, जिला शिक्षा समन्वयक एवं सर्व शिक्षा परियोजना अधिकारी अनूपपुर।
-------------------------------------------
1519 children who failed in these classes will get one more chance to
इन कक्षाओं में फेल हुए 1519 बच्चों को पास होने मिलेगा एक और मौका, सत्र में मिल सकेगा नामांकन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.