scriptजिले में 70 फीसदी मतदाताओं ने दी मतो की आहूति, ईवीएम में बंद हुए प्रत्याशियों की तकदीर | 70 percent of the voters in the district gave the sacrifice, the resul | Patrika News

जिले में 70 फीसदी मतदाताओं ने दी मतो की आहूति, ईवीएम में बंद हुए प्रत्याशियों की तकदीर

locationअनूपपुरPublished: Apr 29, 2019 09:54:51 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

दो बूथों पर ग्रामीणों ने समस्याओं को लेकर किया मतदान का बहिष्कार, प्रशासन कुछ मतदान कराने में रही सफल

70 percent of the voters in the district gave the sacrifice, the resul

जिले में 70 फीसदी मतदाताओं ने दी मतो की आहूति, ईवीएम में बंद हुए प्रत्याशियों की तकदीर

अनूपपुर। जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में सोमवार २९ अप्रैल की सुबह ७ बजे से शुरू हुआ मतदान शाम ६ बजे तक लगभग ७० फीसदी के साथ सम्पन्न हुआ। पुष्पराजगढ़ दूरस्थ स्थानों से अभी कुछ बूथों के रूझान की जानकारियां नहीं मिल सकी है। जिसमें अभी कुछ और प्रतिशत मतदान बढने की सम्भावना जताई जा रही है। इसके साथ ही शहडोल संसदीय लोकसभा चुनाव के लिए खड़े १३ उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम में बंद हो गया, जहां आगामी २३ मई को उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। इसमें जिले में सबसे अधिक मतदान का प्रतिशत पुष्पराजगढ़ में देखने मिला जहंा ७२.३४ प्रतिशत वोटिंग हुई। इसके अलावा कोतमा विधानसभा क्षेत्र में ६७.२८ और अनूपपुर विधानसभा में ६८.८८ प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में लगभग २५ बूथों पर शाम ६ बजे के बाद भी मत डाले जाने की प्रक्रिया जारी रही। जिला निर्वाचन अधिकारी अनूपपुर चंद्रमोहन ठाकुर का कहना है कि पिछले लोकसभा चुनाव और वर्तमान चुनाव के बीच लगभग ७-८ प्रतिशत मतदान की बढोत्तरी हुई है। इसमें विधानसभा क्षेत्रवार में भी लगभग ५-६ प्रतिशत मतदान बढ़े हैं। सोमवार की सुबह ७ बजे से आरम्भ हुए मतदान के सिलसिले में नगरीय क्षेत्र सहित ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान के लिए मतदाताओं की कतार लगी। लेकिन इनमें विधानसभा चुनाव जैसा रूझान नहीं दिखा। शहरी मतदाताओं के बूथों पर आने का सिलसिला धीरे-धीरे बढ़ा, लेकिन सुबह १० बजे के बाद उसमें धीमापन आ गया। यही कारण है कि सुबह ७ बजे से ११ बजे तक कोतमा विधानसभा क्षेत्र में १९९०६ पुरूष तथा १८६८१ महिला सहित कुल ३८५८७ मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया जो २५.७२ प्रतिशत रहा। वहीं अनूपपुर २९४३८ पुरूष तथा २७४२४ महिला सहित कुल ५६८६२ मतदाताओं ने ३३.८९ प्रतिशत और पुष्पराजगढ़ में ३५२६८ पुरूष तथा ३५६२० महिला सहित कुल ७०८८८ मतदाताओं ने ३७.३८ प्रतिशत मतदान किए। वहीं दोपहर १ बजे तक कोतमा से ३२४८० पुरूष ३१३६९ महिला मतदाताओं ने लगभग ४२.५६ प्रतिशत मतदान, अनूपपुर में ४१८८१ पुरूष तथा ३९१३५ महिला मतदाताओ ने लगभग ४८.२९ प्रतिशत मतदान और पुष्पराजगढ़ विधानसभा में ४८७४० पुरूष ४८७१६ महिलाओं ने लगभग ५१.३९ प्रतिशत मतदान कर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जबकि शाम ६ बजे प्राप्त आंकड़ों में कोतमा में ५७.२८ प्रतिशत, अनूपपुर में ६८.८८ प्रतिशत तथा पुष्पराजगढ़ में ७२.३४ प्रतिशत मतदान के आंकड़े आए। देखा जाए तो दोपहर १ बजे के बाद मतदान की प्रतिशत में अधिक वृद्धि नहीं हुई। सोमवार को हुए मतदान में सबसे अधिक सहयोग मशीनों का मिला, जहां मॉकपोल के दौरान ५ बीयू, ४ सीयू तथा १७ वीवी पैट मशीनें खराब निकली, जिसे तत्काल बदलाव करवाते हुए मतदान आरम्भ किए गए। लेकिन मतदान केन्द्र चकेठी और बनगवां में २ ईवीएम मशीनों में खराबी आ गई, जिसके कारण सुबह ७ बजे आरम्भ हुआ मतदान १० मिनट बाद विलम्ब से आरम्भ हो सका। वहीं ५ वीवी पैट में भी खराबी आई।
बॉक्स: बहिष्कार ने बढ़ाई परेशानी
सुआदंड में सडक़, बिजली, पानी, और शिक्षा समस्या और करनपठार गांव के बेनीबारी चौकी में सम्मिलित होने से नाराज ग्रामीणों द्वारा बूथ ३४ और ३५ पर अपनी मांगों में मतदान का बहिष्कार किया गया। सूचना पर प्रशासन ने ग्रामीणों को मनाने की कोशिश की। लेकिन असफल रहे। जिसके बाद पुन: अपर कलेक्टर, एसडीएम पुष्पराजगढ़, तहसीलदार सहित अन्य अमलों ने ग्रामीणों को समझाते हुए सुबह ११ बजे बाद एकाध मत डलवाने में सफलता पाई। प्रशासन ग्रामीणों की मांगों को मानते हुए उनसे कुछ समय की मोहल्लत मांग रहे थे। लेकिन ग्रामीण अपनी जिद पर अडे रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो