धूमधाम से मना देश का 72वां गणतंत्र दिवस, राष्ट्रीय ध्वज फहराया एवं तिरंगे को दी सलामी

उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित हुए कर्मचारी-पदाधिकारी

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 28 Jan 2021, 11:21 AM IST

अनूपपुर। देश का ७२वां गणतंत्र दिवस जिला मुख्यालय के एक्सीलेंस खेल परिसर में मंगलवार की सुबह ९ बजे हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया। जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया एवं तिरंगे को सलामी दी। इसके बाद प्रदेश खाद्य मंत्री ने कलेक्टर कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर, पुलिस अधीक्षक एमएस सोलंकी के साथ परेड का निरीक्षण किया और प्रदेश के मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया। इस मौके पर हवा में शांति के प्रतीक गुब्बारों को छोड़ा गया। हर्ष फायरिंग कर जवानों ने देश के राष्ट्रपति की जयघोष किए। परेड कमांडर रक्षित निरीक्षक वीरेंद्र कुमर और सेकेंड इन कमांडर उपनिरीक्षक सुमित कौशिक की अगुवाई में सशस्त्र बल, जिला पुलिस बल(पुरुष और महिला), जिला होमगार्ड बल के जवानों ने परेड निकाली और राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। हालांकि कोरोना संक्रमण के गाइडलाइन के अनुसार इस वर्ष एनसीसी व स्काउट गाइड सीनियर जूनियर ग्रूप के अलावा रेडक्रॉस, एनएसएस व सबल जवानों को परेड में शामिल नहीं किया गया था। वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्कूली बच्चों द्वारा आयोजित होने वाली सांस्कृतिक कार्यक्रम निरस्त रहे। परेड में विभिन्न विभागों की झांकियों को शामिल किया गया। परेड में जिला महिला पुलिस बल को प्रथम, जिला होमगार्ड बल को द्वितीय तथा विषेष सशस्त्र बल 10 वीं वाहिनी (एसएएफ.) सी कम्पनी सागर कैम्प चचाई एवं जिला पुरुष पुलिस बल को तृतीय पुरुस्कार दिया गया। जबकि उत्कृष्ट झांकियो में मप्र. ग्रामीण आजीविका मिशन की झांकी को प्रथम, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग की झांकी को द्वितीय एवं जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद की झांकी को तृतीय पुरस्कार दिया गया। समारोह में उल्लेखनीय कार्य करने वाले शासकीय सेवकों एवं समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाजसेवकों को पुरस्कृत किया गया। इस दौरान गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाले परेड पर कोरोना का असर भी दिखा, जहां स्कूली बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल नहीं किए जाने से स्कूली बच्चों के साथ उनके परिजनों व सुरक्षा की पहल में शहरवासियों की भी कमी परेड देखने के दौरान बनी रही। वहीं प्रशासनिक स्तर पर भी कम समय में सीमित कार्यक्रम आयोजित कर भीड़ से बचने के प्रयास किए गए।
बॉक्स: निकाली गई ट्रैक्टर रैली:
मप्र किसान सभा एवं संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन सीटू के आह्वान पर गणतंत्र दिवस के अवसर पर जैतहरी में ट्रैक्टर मार्च निकाला गया। ट्रैक्टर मार्च में शामिल किसान एवं मजदूरों ने किसान विरोधी काला कानून रद्द किए जाने को लेकर नारेबाजी की। इसके अलावा मोजरबेयर कंपनी की स्थापना के दौरान पुर्नवास नीति, खातेदारों को नौकरी, श्रम संहिता रद्द की मांग की गई। आंदोलन का नेतृत्व मप्र किसान सभा जिला अध्यक्ष रमेश सिंह, दलवीर केवट, संयुक्त ठेकेदारी मजदूर यूनियन अध्यक्ष का.जुगल किशोर सहित अन्य सदस्यों द्वारा किया गया।
जैतहरी। गणतंत्र दिवस के अवसर पर नगर सहित आसपास ग्रामीण अंचलों में धूमधाम के साथ झंडोतोलन कर ७२वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। गर परिषद जैतहरी के महात्मा गांधी चौक व मिनी स्टेडियम खेल मैदान में नगर परिषद अध्यक्ष नवरत्नी शुक्ला, विजय शुक्ला द्वारा ध्वजारोहण किया गया। और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया गया। इसके अलावा जपं कार्यालय, तहसील कार्यालय, शासकीय-अद्र्धशासकीय स्कूल, स्थानीय बैंक, रेलवे स्टेशन, कृषि उपज मंडी, आदिम जाति मर्यादित सहकारी समिति में भी ध्वजारोहण किया गया।
बदरा। 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर पसान नगर सहित बदरा में जगह-जगह ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी गई। पसान नगर में बाल शिक्षा निकेतन हायर सेकेंडरी स्कूल में समिति के अध्यक्ष पूर्व नपा अध्यक्ष राम अवध सिंह ने तिरंगा फरहा कर सलामी ली। वहीं नगर के मुख्य बाजार आजाद चौक पर व्यापारियों द्वारा ध्वजारोहण किया गया। भालूमाड़ा थाना में थाना प्रभारी आरएनआर्मो ने तिरंगा फहरा कर तिरंगे को सलामी दी। इस अवसर पर पुलिस के जवानों ने परेड किया। जबकि नगर पालिका परिषद पसान में उपाध्यक्ष शालिनी विकास जायसवाल द्वारा ध्वजारोहण किया गया और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया गया। नगर के बैंक शाखा में प्रबंधक द्वारा ध्वजारोहण किया गया।
अमरकंटक। देश के ७२वं गणतंत्र दिवस के मौके पर अमरकंटक स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में प्राचार्य कविता सिंह ने राष्ट्रीय तिरंगे को फहराया, और सम्मान में सलामी दी। इस मौके पर स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृति कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।
---------------------------

Show More
Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned