script8 चेन लूट में दो आरोपी व दो व्यापारी गिरफ्तार, 5 लाख के सामान जब्त | 8 Chain Looter Two accused and two businessmen arrested, seized 5 lakh | Patrika News

8 चेन लूट में दो आरोपी व दो व्यापारी गिरफ्तार, 5 लाख के सामान जब्त

locationअनूपपुरPublished: Jul 30, 2019 08:23:25 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

कट्टे की नोंक पर बाइक सवार से लूट, कार सहित एक आरोपी गिरफ्तार दो फरार

8 Chain Looter Two accused and two businessmen arrested, seized 5 lakh

8 चेन लूट में दो आरोपी व दो व्यापारी गिरफ्तार, 5 लाख के सामान जब्त

अनूपपुर। कोतमा अनुविभाग अंतर्गत भालूमाड़ा, बिजुरी, कोतमा और रामनगर में पिछले तीन माह से हुए ८ चेन स्नेचिंग मामले में पुलिस ने दो आरोपियों सहित दो व्यापारियों के साथ ५ लाख के सामान जब्त करने में सफलता पाई है। तीन सदस्यी गिरोह से जुड़े एक अन्य आरोपी की गिरफ्तारी और एक और चेन जब्त किया जाना शेष है। मंगलवार ३० जुलाई को पुलिस अधीक्षक किरणलता केरकेट्टा व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक वैष्णव शर्मा ने पुलिस कंट्रोल रूम में प्रेसवार्ता आयोजित कर दो अलग अलग थानों के प्रकरणों का खुलासा किया है। इसमें कोतमा अनुविभाग की सुर्खिया बन चुकी चेन स्नेचिंग प्रकरण में पुलिस अधीक्षक ने बताया कि चेन स्नेचिंग की घटनाएं स्थानीय बदमाशों और व्यापारियों द्वारा ही अंजाम दिया गया था। मुख्य सरगना २३ वर्षीय मंजा उर्फ समशुद्दीन पिता इस्लामुद्दीन निवासी लहसुई वार्ड क्रमांक १५ के साथ अफसर उर्फ मो. सादिक पिता खलील बक्स निवासी नम्बर २ दफाई भालूमाड़ा व आकिब पिता अब्दुल रसीद उर्फ छेदी निवासी लहसुई शाम होने पर अंधेरे का लाभ उठाते हुए राह चलती महिलाओं के गले से चेन छींनने की घटना को अंजाम देता था। जिसे वह स्थानीय व्यापारी २५ वर्षीय मो. सैफ अली पिता अब्दुल गफूर वार्ड क्रमंाक १५ लहसुई व ५६ वर्षीय कैलाश सोनी पिता श्यामलाल सोनी निवासी वार्ड क्रमांक ३ निवासी को लूटे सोना बेचते थे। इसमें मंजा आदतन अपराधी है, इस पर मारपीट के मामले दर्ज है। तीन माह के दौरान ८ चेन स्नेचिंग की घटनाओं में मंजा और आकिब द्वारा ६ चेन स्नेचिंग की घटना को अंजाम दिया गया है। इन दोनों ने केातमा, बिजुरी और भालूमाड़ा में घटना को अंजाम दिया था। जबकि मंजा व अफसर ने मिलकर दो चेन छींनने की घटना को कोतमा और रामनगर थाना क्षेत्र में अंजाम दिया था। एक अन्य आरोपी आकिब पिता अब्दुल रसीद फरार है जिसकी तलाशी की जा रही है। सभी आरोपियों के कब्जे से ७ सोने के चेन करीब १०० ग्राम जिनमें दो टूटी चेन भी शामिल है। इसकी अनुमानित कीमत ३ लाख ५० हजार रूपए आंकी गई है। वहीं कार्रवाई में पुलिस ने लूट में इस्तेमाल होने वाली बाइक सीजी १० एसी ३२९६ जिसकी कीमत ५० हजार को भी जब्त किया है। वहीं इस कार्रवाई के दौरान आरोपियों के पास से चोरी के ४ लैपटॉप भी बरादम किए गए हैं। जिसकी अनुमानित कीमत १ लाख रूपए है। कार्रवाई में पुलिस ने लगभग ५ लाख के सामान को भी जब्त किया है। सभी आरोपियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर न्यायालय पेश किया गया है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इन सभी ८ प्रकरणों में आरोपी की गिरफ्तारी के लिए ३० हजार रूपए का भी इनाम रखा गया था। कोतमा थाना प्रभारी आरके बैस ने बताया कि एसी और एएसपी के निर्देश में आरोपियों की गिरफ्तारी में उपनिरीक्षक उपेन्द्र त्रिपाठी, विवेक द्विवेदी, सहायक उपनिरीक्षक अरविंद दुबे, प्रधान आरक्षक रावेन्द्र तिवारी, अमित घारू, आरक्षक कृपाल सिंह, देवेन्द्र तिवारी, शिवकुमार शामिल रहे।
बॉक्स: कट्टे की नोंक पर बाइक सवार से लूट, कार सहित एक आरोपी गिरफ्तार दो फरार
पुलिस अधीक्षक ने प्रेसवार्ता के दौरान २८ जुलाई की रात ११ बजे जैतहरी थाना के खूंटाटोला चेकपोस्ट के पास कार सवार द्वारा कट्टे की नोंक पर बाइक सवार २८ वर्षीय घनश्याम सिंह राठौर की लगभग १० हजार रूपए की मोबाईल और उसके साथी अजय साहू से ३ हजार रूपए नगद लूट के मामलों का भी खुलासा किया। इस लूट में कार में सवार चार आरोपियों में एक मुख्य आरोपी नबीस विश्वकर्मा को गिरफ्तार कर घटना में इस्तेमाल हुई कार एमपी ६५ सी २३४७ तथा एक मोबाइल तथा लूट की ६०० रूपए जब्त होने की जानकारी दी। जबकि तीन अन्य आरोपी देवराज सिंह, सोनू सिंह, भूपेन्द्र पटेल के फरार होना बताया। एसपी के अनुसार भूपेन्द्र पटेल के खिलाफ भालूमाड़ा में कई मामले दर्ज है तथा थाना बुढार शहडोल में भी प्रकरण पंजीबद्ध होने की जानकारी मिलने की बात कही। एसपी के अनुसार मामले में अन्य थानों से आरोपियों के सम्बंध में जानकारी मांगवाई गई है। कार्रवाई में थाना प्रभारी उपनिरीक्षक एचएस शुक्ला, पूरन लिलहारे, सहायक उपनिरीक्षक बीरेन्द्र तिवारी, जेपी लकड़ा, आरक्षक रामेश्वर, राजेन्द्र सिंह शामिल रहे। पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी को नगद पुरूस्कार से सम्मानित की घोषणा की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो