script8 employees fell for negligence in vaccination, recommendation of term | टीकाकरण में लापरवाही में 8 कर्मचारियों पर गिरी गाज, सीएचओ और संविदा एएनएम की सेवा समाप्ति की अनुशंसा | Patrika News

टीकाकरण में लापरवाही में 8 कर्मचारियों पर गिरी गाज, सीएचओ और संविदा एएनएम की सेवा समाप्ति की अनुशंसा

तीन एएनएम प्रभाव से निलंबित, तीन स्वास्थ्य कर्मियों को कारण बताओ नोटिस जारी

अनूपपुर

Published: November 19, 2021 12:18:43 pm

अनूपपुर। जिले में कोरोन संक्रमण से बचाव में शासन के निर्देश में चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में १७ नवम्बर को प्रशासन द्वारा लक्ष्य हासिल के अनुसार में टीकाकरण करने के दी गई हिदायत में कर्मचारियों की लापरवाही में ८ कर्मचारियों पर कार्रवाई की गाज गिरी है। जिसमें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एससी राय ने दो कर्मचारियों की सेवा समाप्ति की अनुसंशा के साथ अन्य लापरवाही और अधिकारियों की शिकायत पर तीन एएनएम को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। जबकि तीन स्वास्थ्य कर्मियों को कारण बताओं नोटिस जारी करते हुए ७ दिनों के भीतर जवाब मांगा है। स्वास्थ्य प्रबंधक की इस ताबड़तोड़ कार्रवाई के बाद से टीकाकरण अधिकारियों व कर्मचारियों में हडक़ंप की स्थिति बनी है। विदित हो कि शासन स्तर से जारी दिशा निर्देश में तीसरे चरण के महाभियान में १० नवम्बर, १७ नवम्बर, २४ नवम्बर १ दिसम्बर को टीकाकरण का आयोजन किया जाना है। लेकिन १६ जनवरी से आरम्भ हुए विभिन्न चरणों के महाभियान में ये अब तक सबसे बड़ी कार्रवाई जिले में सामने आई है। सीएमएचओ डॉ. एससी राय ने बताया कि १७ नवम्बर को जिले के १५१ बूथों पर टीकाकरण महाभियान चलाया गया था, जिसमें जिले में शासन स्तर पर २६२०० का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन जिला स्तर पर ४० हजार का लक्ष्य निर्धारित करते हुए चारो विकासखंड अनूपपुर, जैतहरी, कोतमा और पुष्पराजगढ़ के लिए १०-१० हजार का लक्ष्य निर्धारित करते हुए सुबह ९ बजे से टीकाकरण आरम्भ किया गया था। इस दौरान वैक्सीनेशन की स्थिति और व्यवस्थाओं के जायजा में कलेक्टर सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों का भ्रमण हुआ। जिसमें कलेक्टर के निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत दैखल स्थित एचडब्ल्यूसी में सीएचओ दीपिका किंकर अनुपस्थित पाई गई। बनाए गए बूथ पर सुबह से आए बेनेफेशरी बिना टीका लगाए वापस लौट गए। वहीं उप स्वास्थ्य केन्द्र बरगवां अनूपपुर पर संविदा एएनएम मंजू पटेल बूथ से अनुपस्थित पाई गई। इस दौरान पूछताछ में लोगों ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मी ही नहीं है। जिस पर कलेक्टर ने इसे गंभीरता से लेते हुए राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों में रूचि नहीं लेने, लापरवाही बरतने पर मिशन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन भोपाल सहित अन्य अधिकारियों को पत्राचार करते हुए सेवा समाप्ति की अनुसंशा करने की अपील की गई है।
बॉक्स: लापरवाही बरतने पर तीन एएनएम निलंबित
सीएमएचओ ने बताया कि 17 नवंबर को वैक्सीनेशन महाअभियान में ड्यूटी होने के बाद भी वैक्सीनेशन सेंटर में अनुपस्थित पाए जाने पर अनुशासनहीनता एवं ड्यूटी के दौरान लापरवाही के कारण स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हुई। जिसे देखते हुए अनूपपुर विकासखंड के उप स्वास्थ्य केंद्र दैखल की एएनएम उषा प्रजापति, विकासखंड जैतहरी के उप स्वास्थ्य केंद्र अमगंवा में पदस्थ एएनएम राधा राठौर, विकासखंड पुष्पराजगढ़ के उप स्वास्थ्य केंद्र नुनघटी में पदस्थ एएनएम सुधा श्याम को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। जारी आदेश में कहा गया है कि बीएमओ के द्वारा पूर्व में आदेश के बाद भी ऐसा प्रकार के कार्य जानबूझकर किए गए हैं। निलंबन अवधि में संबंधित एएनएम का मुख्यालय कार्यालय खंड चिकित्सा अधिकारी नियत किया गया है।
बॉक्स: अभ्रदता पर तीन स्वास्थ्य कर्मियों को कारण बताओ नोटिस जारी
एक ओर तीन को निलंबित किया गया, वहीं शासकीय कार्य में उदासीनता बरतने पर सीएचओ प्रवेश सिंह, एएनएम हीरामती राठौर, आशा कार्यकर्ता कलावती राठौर हेल्थ एंड वेल्नेस सेंटर क्योटार जैतहरी अनूपपुर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। सीएमएचओ के जारी आदेश में बताया गया है कि अधिकारियों के भ्रमण के दौरान कर्मचारियों के द्वारा दिए गए टीकाकरण के निर्देशों का पालन करने से साफ इंकार कर दिया तथा कर्मचारियों ने सार्वजनिक रूप से अधिकारियों से बदतमीजी एवं बहस की। सभी कर्मचारियों को अंतिम चेतावनी दी गई है तथा आदेशित किया गया है कि सभी कर्मचारी बीएमओ के माध्यम से अपना स्पष्टीकरण आगामी 7 कार्य दिवस में सीएमएचओ कार्यालय में उपस्थित होकर दें। स्पष्टीकरण नहीं देने की दशा में कर्मचारियों के विरुद्ध एक तरफा सेवा समाप्ति की कार्रवाई की जाएगी। जिसके लिए वह स्वयं जिम्मेदार होंगे।
वर्सन:
अनूपपुर में अब तक बेहतर टीकाकरण के परिणाम रहे, लेकिन १७ नवम्बर को कुछ कर्मचारियों की लापरवाही सामने आई है, जिसमें सेवा समाप्ति की अनुसंशा के साथ निलंबन और कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है।
डॉ. एससी राय, सीएमएचओ अनूपपुर।
----------------------------------------------
8 employees fell for negligence in vaccination, recommendation of term
टीकाकरण में लापरवाही में 8 कर्मचारियों पर गिरी गाज, सीएचओ और संविदा एएनएम की सेवा समाप्ति की अनुशंसा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयशरीयत पर हाईकोर्ट का अहम आदेश, काजी के फैसलों पर कही ये बातUP Election 2022: आगरा कैंट सीट से चुनाव लड़ेंगी एक ट्रांसजेंडर, डोर-टू-डोर अभियान शुरूछत्तीसगढ़ में 24 घंटे में 19 मरीजों की मौत, जनवरी में ये आंकड़ा सबसे ज्यादा, इधर तेजी से बढ़ रही एक्टिव मरीजों की संख्याWeather Update: राजस्थान में 26 व 27 जनवरी को अति शीतलहर का अलर्ट, 31 तक आसमान साफRepublic Day 2022: परेड में इस बार नहीं होगी दिल्ली-बंगाल की झांकी, सिर्फ 12 राज्यों ही होंगे शामिलगणतंत्र दिवस को लेकर कितनी पुख्ता राजधानी में सुरक्षा? हॉटस्पॉट्स पर खास सिस्टम से होगी निगरानी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.