नए सत्र से केन्द्रीय विद्यालय की जगी आस

brijesh sirmour

Publish: Jan, 14 2018 05:42:01 (IST) | Updated: Jan, 14 2018 05:42:02 (IST)

Anuppur, Madhya Pradesh, India
नए सत्र से केन्द्रीय विद्यालय की जगी आस

प्राथमिक कक्षा संचालन की अनुमति की मांग

अनूपपुर. जिला मुख्यालय स्थित शासकीय मॉडल स्कूल अनूपपुर में केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक कक्षाओं के संचालन पर अब फिर से उम्मीदों की आस जगती नजर आ रही है। जिसमें आदिवासी विभाग अनूपपुर ने पत्राचार कर आगामी अप्रैल माह के नए सत्र से कक्षाओं के संचालन की अपील केवी संगठन नई दिल्ली से की है। वहीं विभाग ने उम्मीद जताई है कि जमीनी दस्तावेज तथा प्राथमिकताओं में शामिल होने के आधार पर इस वर्ष अनूपपुर जिले में प्राथमिक कक्षाओं के संचालन के लिए केवी संगठन अनुमति जरूर प्रदान करेगा। अगर केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक कक्षाओं का संचालन आरम्भ हुआ तो यह जिले के शैक्षणिक व्यवस्थाओं में एक नई क्रांति होगी। फिलहाल केन्द्रीय स्तर की मात्र दो विद्यालय जिले में संचालित हैं, जिसमें एसईसीएल की जमुना कोतमा क्षेत्र तथा दूसरा इंदिरागांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय शामिल है लेकिन जिला मुख्यालय में केन्द्रीय विद्यालय की पढाई जैसी कोई शिक्षण संस्थान नहीं उपलब्ध है। आदिवासी विभाग के अनुसार केवी संगठन ने पूर्व में जमीनी स्थानांतरण के साथ ही ३० जून २०१७ को भवन निर्माण तथा कक्षाओं के संचालन की अनुमति प्रदान करने की बात कही थी। लेकिन कक्षाओं के संचालन में अबतक केवी संगठन द्वारा नामांकन तथा शिक्षकों के आवंटन पर कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किया गया। वहीं१८ मई २०१७ को केवी संगठन द्वारा जारी पत्राचार में विद्यालय निर्माण के लिए आवंटित जमीन में मानपुर पोंडी गांव की चयनित ११ एकड़ की जमीन हस्तांतरित कर दी गई है।
उल्लेखनीय है कि वर्ष २०१७ में देशभर में केन्द्रीय विद्यालय खोले जाने की प्रस्तावित ५० स्कूलों की सूची में अनूपपुर जिले के मानपुर गांव में बनने वाली केन्द्रीय विद्यालय के नाम को शामिल किया गया था। जिसमें ३० मार्च २०१७ को केन्द्रीय विद्यालय संगठन नई दिल्ली ने अपने जारी आदेश पत्र में सूची में शामिल शिक्षा विभाग अधिकारियों से केवीएस नॉम्र्स स्तर पर संचालन के सभी दस्तावेज मंगवाएं थे। इनमें आगामी ३० जून २०१७ के उपरांत नॉम्र्स पूरा करने वाले जिलों को पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर विद्यालय भवन निर्माण कराए जाने के साथ-साथ कक्षाओं के अस्थायी विद्यालयों में संचालन पर सहमति प्रदान की थी। जिसके बाद अनूपपुर सहायक आदिवासी विभाग द्वारा कक्षाओं के संचालन तथा व्यवस्थाओं को पूरा कक्षा संचालन की राह जोह रही है। बताया जाता है कि केवीएस संगठन से अनुमति प्रदान पर शासकीय मॉडल स्कूल के उपरी मंजिल पर केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। जिसमें कक्षा १ से ५वीं तक की प्राथमिक शिक्षा प्रदान कराई जाएगी। इसके लिए १० कमरों को आरक्षित रखा गया है, जिसमें कम ४० बच्चों के बैठने की सुविधाएं होगी।
इनका कहना है
इस वर्ष केवी संगठन द्वारा भवन निर्माण सहित प्राथमिक कक्षाओं के संचालन की अनुमति मिलने की आस दिख रही है। हमने इस सम्बंध में पत्राचार कर कागजी वस्तुस्थिति से अवगत कराते हुए मांग की है।
पीएन चतुर्वेदी, सहायक आयुक्त आदिवासी विभाग अनूपपुर।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned