scriptइस क्षेत्र में प्रशासन की कार्रवाई, 100 करोड़ की 70 एकड़ शासकीय भूमि कराया मुक्त | Administration action in this area, 70 acres of government land worth | Patrika News

इस क्षेत्र में प्रशासन की कार्रवाई, 100 करोड़ की 70 एकड़ शासकीय भूमि कराया मुक्त

locationअनूपपुरPublished: May 14, 2022 09:56:37 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

एक दिन पूर्व गए अमले पर हुई थी पत्थरबाजी, 9 के खिलाफ मामला दर्ज

Administration action in this area, 70 acres of government land worth

इस क्षेत्र में प्रशासन की कार्रवाई, 100 करोड़ की 70 एकड़ शासकीय भूमि कराया मुक्त

अनूपपुर। अमरकंटक में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ प्रशासन की चलाई जा रही मुहिम में १३ मई को कपिला संगम में अवैध रूप से तने झोपड़ी और कच्चे मकान को हटाया। सुबह ६ बजे से ११ बजे तक चली कार्रवाई में लगभग २२ घरों और उसके क्षेत्राधिकार में बने अतिक्रमणों को हटाया गया। जिसमें अनुमान है कि राजस्व विभाग ने लगभग ७० एकड़ भूमि खाली कराई है। एसडीएस अभिषेक चौधरी ने बताया कि पवित्र नगरी अमरकंटक में नर्मदा नदी के 100 मीटर के दायरे में स्थित नवीन अतिक्रमण को चिह्नित करते हुए शुक्रवार को राजस्व, पुलिस तथा नगरपालिका की संयुक्त टीम के द्वारा कार्रवाई की गई। इसमें 22 कच्चे घरों को जेसीबी चलाते हुए शासकीय भूमि से अतिक्रमण मुक्त कराया गया है। उन्होंने बताया कि यह कार्रवाई कलेक्टर के मार्गदर्शन में की जा रही है। यहां नर्मदा नदी से लगभग 100 मीटर के दायरे से जो भी निर्माण पक्के, अद्र्ध पक्के बने हैं उन्हें पहले नोटिस देने के बाद तोड़ा जा रहा है। कपिला संगम में सुबह से हुई कार्रवाई में झुग्गी झोपड़ी सहित 22 घर तोड़े गए है। लगभग 70 एकड़ शासकीय भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया गया, जिसकी अनुमानित कीमत 100 करोड रुपए बताई गई है।
नपा की टीम पर हुई थी पत्थरबाजी, रात में अमरकंटक पहुंचे एसपी, ९ के खिलाफ मामला दर्ज
थाना प्रभारी मनोज दीक्षित ने बताया कि १२ मई को नगरपालिका की टीम कपिला संगम अतिक्रमण हटाने पहुंची थी, जहां डिमांड के अनुसार उन्हें दो पुलिस बल मुहैया कराए गए थे। टीम जब कपिला संगम पहुंची और लोगों को समझाते हुए अतिक्रमण हटाने की समझाईश दी। उसी समय स्थानीय कुछ महिलाएं व पुरूषों ने पत्थरबाजी आरंभ कर दी। जिसमें अमले को चोटे आई, कार्य प्रभावित हुआ और बिना अतिक्रमण हटाए टीम वापस लौट आई। इसकी सूचना मिलने पर रात ८.३० बजे एसपी अखिल पटेल अमरकंटक थाना पहुंचे। जहां इस प्रकरण पर ९ व्यक्तियों के नाम खिलाफ नामदज मामला दर्ज किया है। जिसमें शासकीय कार्य में बाधा पहुंचाने, एक राय होकर मारपीट करने, शासकीय संपत्ति को नुकसान पहुंचाने सहित अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया है। बताया जाता है कि पत्थरबाजी में जेसीबी में हुई तोडफ़ोड़ से लगभग १ लाख रुपए का नुकसान आंका गया है।
————————————————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो