scriptगठजोड़: नहीं लिया सबक, बसों को शुरू नहीं हुई फिटनेस जांच | Alliances: Lessons not taken, buses did not start fitness check | Patrika News

गठजोड़: नहीं लिया सबक, बसों को शुरू नहीं हुई फिटनेस जांच

locationअनूपपुरPublished: Feb 27, 2021 12:04:53 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

रेलवे ने समपार फाटक किया बंद, भारी वाहनों की फिटनेस जांच प्रभावित

Alliances: Lessons not taken, buses did not start fitness check

गठजोड़: नहीं लिया सबक, बसों को शुरू नहीं हुई फिटनेस जांच

अनूपपुर। बिलासपुर-कटनी रेलखंड पर तीसरी लाईन बिछाने और २०२२ तक सेक्शन के समस्त समपार फाटक के बंद किए जाने की घोषणा में रेलवे ने सेंदुरी रेलवे समपार फाटक को हमेशा के लिए बंद कर दिया है। इसके स्थान पर रेलवे ने अंडरब्रिज से वैकल्पिक मार्ग बनाई है, जो अनूपपुर-जैतहरी मुख्य मार्ग से हर्री-बर्री सहित अन्य गांवों के लिए जुड़ी है। लेकिन समपार फाटक के बंद होने से अब जिला परिवहन कार्यालय के लिए मुसीबत खड़ा हो गया है। रेलवे द्वारा बनाए गए अंडरब्रिज से छोटी वाहनों का ही प्रवेश सम्भव है। भारी वाहन प्रवेश नहीं कर सकते। जिसके कारण मुख्य सडक़ मार्ग से दूसरी ओर संचालित आरटीओ कार्यालय तक वाहनों की पहुंच नहीं हो सकेगी। इससे खासकर भारी वाहनों का फिटनेस कार्य नहीं हो सकेगा। वहीं वाहनों की फिटनेस जांच के लिए वाहन संचालकों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। जिला मुख्यालय से ४ किलोमीटर सेंदुरी गांव में ३ करोड़ की लागत से आरटीओ बिल्डिंग बनाई गई है। लेकिन यहां तक पूर्व से ही वाहनों के पहुंच को लेकर संशय बना हुआ था। लेकिन वर्ष २०१५-१६ में आनन फानन में भविष्य की परेशानियों को नजरअंदाज कर बनाई गई विल्डिंग तक पहुंच के लिए बनाई गई १० फीट चौड़ी सीसी सडक़ बना दी गई। इससे छोटी और मध्यम वाहन पहुंच गए। लेकिन भारी वाहनें नहीं पहुंच सकी।
बॉक्स: ५ सैकड़ा से अधिक वाहनों की फिटनेस प्रभावित
विभागीय जानकारी के अनुसार समपार फाटक बंद होने के बाद मध्यम उचाई वाले वाहनों के प्रवेश भी दिक्कते हो गई है। घुमावदार अंडरब्रिज होने के कारण जाम की समस्या आएगी। दूसरी ओर सीसी सडक़ अधिक चौड़ी है, जिसके कारण उसके सडक़ से नीचे उतरने का भी खतरा बना रहेगा। जबकि मुख्य मार्ग पर वाहनों की फिटनेस जांच के लिए कर्मचारियों व अधिकारियों को विशेष समय और स्थल निर्धारित करने पड़ेगी। विकल्प में अनूपपुर-जैतहरी-बिलासपुर मुख्य मार्ग ही है जहां भारी वाहनों का फिटनेस जांच हो पाएगा। लेकिन यहां भी जाम की स्थिति और दुर्घटना का खतरा बना रहेगा। जिले में लगभग ६५-७० बसे रजिस्टर्ड और ४५०-५०० के बीच ट्रक और छोटे माल परिवहन वाहनें हैं।
बॉक्स: वाहनों की फिटनेस पर संशय
नियमों के अनुसार वाहनों की फिटनेस जांच अनिवार्य है। लेकिन रेलवे फाटक बंद होने के बाद अब भारी वाहनों की जांच पर संशय खड़ा हो गया है। जब वाहन आरटीओ कार्यालय तक ही नहीं पहुंच सकेंगे तो अधिकारी वाहनों की जांच कैसे करेंगे।
———————————————
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो