scriptनर्मदा जयंती पर होगा अमरकंटक नर्मदा महोत्सव का आयोजन | Amarkantak Narmada Festival will be organized on Narmada Jayanti | Patrika News

नर्मदा जयंती पर होगा अमरकंटक नर्मदा महोत्सव का आयोजन

locationअनूपपुरPublished: Oct 23, 2019 08:59:48 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

एडवेंचर पर्यटन को बढ़ावा देने जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद की बैठक में लिए गए निर्णय

Amarkantak Narmada Festival will be organized on Narmada Jayanti

नर्मदा जयंती पर होगा अमरकंटक नर्मदा महोत्सव का आयोजन

अनूपपुर। अमरकंटक को राष्ट्रीय स्तर की छवि दिलाने एवं स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर दिलाने के उद्देश्य से नर्मदा जयंती के अवसर पर तीन दिवसीय अमरकंटक नर्मदा महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। अमरकंटक सर्किट हाउस में कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित जिला पुरातत्व एवं पर्यटन संवर्धन बोर्ड की बैठक में महोत्सव के आयोजन रूपरेखा एवं व्यवस्थाओं के सम्बंध में चर्चा की गई। कलेक्टर ने कहा अमरकंटक नर्मदा महोत्सव के तीन दिवसीय आयोजन को वृहद रूप देने के लिए जन सहभागिता महत्वपूर्ण हैं। धार्मिक आयोजनो के साथ अमरकंटक के प्राकृतिक सौंदर्य का विधिवत रूप से प्रदर्शन किया जाएगा। इस तीन दिवसीय महोत्सव में नर्मदा पूजन, कन्या भोजन, शोभा यात्रा, महाआरती के साथ साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में क्षेत्रीय कला के प्रोत्साहन के साथ विश्वविख्यात कलाकार भी आमंत्रित किए जाएंगे। महोत्सव में हर आयु वर्ग के लोगों को आकर्षित करने विविध आयोजनों पर चर्चा की गई। युवाओं के लिए क्विज प्रतियोगिता, नाट्य प्रतियोगिता, नृत्य प्रतियोगिता, कहानी लेखन, फोटोग्राफी कॉंटेस्ट, लघु फिल्म कॉंटेस्ट का आयोजन किया जाने पर सहमति बनी। इसके साथ एडवेंचर टूरिस्ट के लिए ट्रैकिंग रूट डेवलप किए जाएंगे जो कि इस तीन दिवसीय इवेंट का हिस्सा रहेंगे। इसके साथ ही नर्मदा थीम पर आधारित साउंड एंड लाइट शो के आयोजन पर भी सहमति बनी। इस दौरान शहर की साफ -सफाई, आवागमन की सुचारू व्यवस्था एवं आवास व्यवस्था पर भी चर्चा हुई। विधिवत आयोजन के लिए अलग अलग वेबसाइट बनाई जाएगी जिसमें आयोजन की विधिवत जानकारी के साथ विभिन्न आयोजनो एवं प्रतियोगिताओं के लिए पंजीयन की सुविधा के साथ आवागमन एवं रूकने के स्थलों की जानकारी भी उपलब्ध रहेगी। अमरकंटक के विभिन्न स्थलों की जानकारी एवं पौराणिक एवं आध्यात्मिक महत्व को सम्बंधित स्थलों एवं शहर के विविध स्थलों में प्रदर्शित किया जाएगा। आमजनो को आकर्षित करने विभिन्न स्थलों में सेल्फी प्वाईंट डेवलप किए जाएंगे।
बैठक में पुलिस अधीक्षक किरणलता केरकेट्टा, जिपं सीईओ सरोधन सिंह, एसडीएम पुष्पराजगढ़ ऋषि सिंघई, नोडल ऑफिसर पर्यटन परिषद मंजूषा शर्मा सहित जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद के सदस्य, नर्मदा मंदिर ट्रस्ट के सदस्य, मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड के प्रतिनिधि, आश्रम संचालक एवं क्षेत्र में संचालित औद्योगिक इकाइयों एसईसीएल, मोजर बेयर, ओपीएम, सोडा फैक्टरी एवं रिलायंस के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो