scriptAmazing: The department has mercy on the culprits in the disappearance | गजब: 6 करोड़ की चावल गायब में विभाग ने दोषियों पर की मेहरबानी, पुलिस पर थोपी एफआईआर की जिम्मेदारी | Patrika News

गजब: 6 करोड़ की चावल गायब में विभाग ने दोषियों पर की मेहरबानी, पुलिस पर थोपी एफआईआर की जिम्मेदारी

2 साल बाद भी मिलर नहीं हुए ब्लैक लिस्टेड और दोषियों पर निलंबन की कार्रवाई

अनूपपुर

Published: February 27, 2022 09:07:39 pm

अनूपपुर। सजहा वेयरहाउस से वर्ष २०१६-१७ के दौरान खुर्दबुर्द कर गायब किए गए २२५७३.१२ क्विंटल चावल मामले में मप्र स्टेट सिविल सप्लाइज कॉर्पोरेशन लिमिटेड भोपाल (एससीएससी) प्रबंधक संचालक द्वारा मई २०२० में आरएम सतना को जारी किए गए नोटिस के दो साल बाद भी दोषियों के खिलाफ अब तक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है। इस प्रकरण में शासन को ६ करोड़ ४ लाख ८ हजार ८२९ रूपए का नुकसान हुआ था। लेकिन इस पूरे प्रकरण में आरएम सतना से लेकर मप्र स्टेट सिविल सप्लाइज कॉर्पोरेशन लिमिटेड भोपाल (एससीएससी) तक शामिल अधिकारियों ने अपने दामन को बचाते हुए जिम्मेदारों को जीवनदान देकर थोथी कार्रवाई का जिम्मा अनूपपुर पुलिस को थोप दिया। यहीं नहीं कार्रवाई के लिए लिखे गए पत्र के बाद भी कभी अधिकारियों ने इसमें मामला दर्ज कराने जहमत नहीं उठाई। जिसके परिणाम स्वरूप आज भी इन प्रकरण में शामिल दोषी मिलर और दोषी अधिकारी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। वहीं भोपाल संचालनालय से अधिकारी कार्रवाई कोरी चि_ी विभागीय अधिकारियों को सौंप अपनी जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ रहे हैं। जानकारों का कहना है कि इस मामले में संचालनालय को विभागीय स्तर पर तत्काल दोषी मिलरों को ब्लैक लिस्टेड कर संलिप्त कर्मचारियों को निलंबन करना चाहिए था। इस कार्रवाई के बाद पुलिस में एफआईआर दर्ज कराया जा सकता था। लेकिन प्रकरण में भोपाल द्वारा किए जांच और दोषी पाए जाने के मामले में तीन साल तक कोई कार्रवाई नहीं की। जबकि विभाग ने वसूली और कार्रवाई को लेकर राज्य शासन की ओर से जारी २६ सितम्बर २०१९, एसीएससी प्रबंध संचालक भोपाल से ६ दिसम्बर २०१९, २७ जनवरी २०२०, ७ फरवरी २०२० तथा १२ मार्च २०२० को पत्र जारी कर चुकी है। बावजूद कार्रवाई पर ठाक के तीन पात हावी है।
बॉक्स: कौन-कौन ठहराए गए थे दोषी, चेतावनी बाद भी लापरवाही
वर्ष २०१६-१७ के दौरान सजहा वेयरहाउस अनूपपुर में कूटरचित दस्तावेजों से २२५७३.१२ क्विंटल चावल खुर्दबुर्द किया गया था। जिसमें शासन को ६,०४,०८, ८२९ रूपए आर्थिक क्षति हुई थी। इस पूरे प्रकरण में तत्कालीन एससीएससी (मप्र स्टेट सिविल सप्लाइज कॉर्पोरेशन लिमिटेड, भोपाल) प्रबंध संचालक अभिजीत अग्रवाल ने सतना के तत्कालीन आरएम रवि सिंह को २६ मई और २८ सितम्बर २०२० को पत्र लिखते हुए आर्थिक क्षति की राशि ६ करोड़ ४ लाख ८ हजार ८२६ रूपए वसूली केन्द्र प्रभारी रज्जू कोल, तथा वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन शाखा प्रबंधक वायपी त्रिपाठी तथा सम्बंधित मिलर्स से करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही प्रबंध संचालक ने केन्द्र प्रभारी रज्जू कोल तथा वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन के शाखा प्रबंधक वायपी त्रिपाठी और सम्बंधित मिलर्स के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने तथा उन्हें सेवा से पृथक किए जाने के लिए नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्रवाई करने निर्देशित किया था। २६ मई को प्रबंधक संचालक भोपाल ने अपने पत्र में पांच अन्य पत्रों का हवाला देते हुए आजतक सम्बंधित दोषियों के विरूद्ध कोई भी कार्रवाई नहीं किए जाने की बात और ना ही इस सम्बंध में कॉर्पोरेशन मुख्यालय को अवगत कराने की बात कही थी। और चेतावनी भी दी थी कि शासन के निर्देशों के अनुरूप निरीक्षण एवं भौतिक सत्यापन कर दोषी कॉर्पोरेशन के सम्बंधित अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाए और मुख्यालय को अवगत कराया जाए।
बॉक्स: एमडी ने पुलिस अधीक्षक को लिखा पत्र, कार्रवाई के दिए निर्देश
प्रबंध संचालक भोपाल तरूण कुमार पिथोड़े ने अब पुलिस अधीक्षक के नाम पत्र लिखकर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। जिसमें एमडी ने पूर्व में आरएम सतना द्वारा कोतवाली अनूपपुर में एफआईआर दर्ज कराने और अब तक मामला दर्ज नहीं होने की भी जानकारी दी है। जिसमें अब एमडी ने पुलिस अधीक्षक से कार्रवाई को लेकर सम्बंधितों को निर्देशित करने के अपील की है। वहीं विभाग भी इस मामले में पुलिस अधीक्षक से सम्पर्क कर आगे की कार्रवाई की पहल करेगी।
वर्सन:
एमडी भोपाल द्वारा पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखा गया होगा, इस सम्बंध में पुलिस अधीक्षक से जानकारी लेकर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
विजय डहेरिया, नान प्रबंधक व डिप्टी कलेक्टर अनूपपुर।
--------------------------------------------------
Amazing: The department has mercy on the culprits in the disappearance
गजब: 6 करोड़ की चावल गायब में विभाग ने दोषियों पर की मेहरबानी, पुलिस पर थोपी एफआईआर की जिम्मेदारी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: 14 ओवर के बाद आरसीबी 3 विकेट के नुकसान पर 111 रनपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.