बर्ड फ्लू से निपटने उपसंचालक की अपील, मुर्गा पालक बर्ड फ्लू के प्रति रहे सजग, जिले में 10 हजार से अधिक पालक

पोल्ट्री उत्पादों को 70 डिग्री सेंटीग्रेट से अधिक तापमान पर पका कर खाने दी सलाह

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 14 Jan 2021, 11:42 AM IST

अनूपपुर। जिले में लगातार पक्षियों की हो रही मौत में बर्ड फ्लू के खतरे से निपटने अब पशु उपसंचालक ने मुर्गी पालको सहित आम नागरिकों से सतर्कता बरतने की अपील की है। उपसंचालक डॉ. वीपीएस चौहान ने बताया कि जिले में मुर्गी पालन व्यवसाय से लगभग 10 हजार पशुपालक प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से जुड़े हुए हैं। जिले में बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए जिला एवं ब्लाक स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीम का गठन कर निगरानी की जा रही है। पक्षियों की आकस्मिक मौत पर रैपिड रिस्पांस टीम को तत्काल सूचित करने की जनता से अपील की गई है। इसके लिए जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ, सभी जनपद पंचायत, वन विभाग के एसडीओ से अपील की गई है कि वे अपने मैदानी अधिकारियों/ कर्मचारियों को बर्ड फ्लू बीमारी के संबंध में जानकारी देते हुए कही भी मुर्गियों अथवा अन्य पक्षियो की अप्राकृतिक मौत होने पर उसकी सूचना तत्काल पशुपालन विभाग को देने की बात कही है। उप संचालक ने बताया कि पोल्ट्री एवं पोल्ट्री उत्पादों को 70 डिग्री सेंटीग्रेट से अधिक तापमान पर पका कर खाने से किसी भी प्रकार के नुकसान की संभावना नहीं रहती है।
बॉक्स: कॉर्मिशयल व डोमेस्टिक फार्मो की साप्ताहिक बैठक
उपसंचालक ने बताया कि जिले की सभी कॉमर्शियल एवं डोमेस्टिक पोल्ट्री फार्मो की साप्ताहिक एवं रिटेल सेलर की प्रतिदिन बैठक ली जा रही है। बर्ड फ्लू के बचाव एव तैयारी जैसे पोल्ट्री फार्म में कीटाणुनाशक तरल जैसे सोडियम हाइपो क्लोराइड का छिडकाव किया जा रहा है। साप्ताहिक बाजारों में नियमित साफ-सफाई के लिए निर्देशित किया गया है। खुले में मांस बिक्री को प्रतिबंधित किया गया है। साप्ताहिक बाजारों में रिटेल सेलर के नियमित परीक्षण के लिए पशु चिकित्सक दल की ड्यूटी लगाई है। साथ ही फार्मो पर उपकरणों एवं कर्मचारियों को सेनेटाइजेशन करने, बाहरी व्यक्तियों के पोल्ट्री फार्म में प्रवेश ना करने की सलाह दी गई है।
बॉक्स: राजनगर में कौआ का मिला शव
राजनगर के भगत सिंह चौक पर बुधवार की सुबह एक मृत कौआ पाया गया, जिसकी सूचना पशु विभाग अमले को दी गई है। इस प्रकार जिले में अबतक ८ पक्षियों की मौत का मामला सामने आया है। इनमें भेजे गए तीन सैम्पल में मात्र १ की रिपोर्ट आई है, शेष दो का शेष है।
---------------------------------------

Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned