scriptसडक़ विकास निगम में इस मार्ग पर लगाया बैरियर, विरोध में उतर आए वाहन मालिक, किया हंगामा | Barrier put up on this road in Road Development Corporation, vehicle o | Patrika News

सडक़ विकास निगम में इस मार्ग पर लगाया बैरियर, विरोध में उतर आए वाहन मालिक, किया हंगामा

locationअनूपपुरPublished: May 22, 2022 08:55:06 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

7 घंटे तक सडक़ पर विरोध स्वरूप वाहनों को किया खड़ा, पुलिस की समझाईश पर खाली किया बैरियर

Barrier put up on this road in Road Development Corporation, vehicle o

सडक़ विकास निगम में इस मार्ग पर लगाया बैरियर, विरोध में उतर आए वाहन मालिक, किया हंगामा

अनूपपुर। मप्र सडक़ विकास निगम लिमिटेड ने बुढार-अमरकंटक मार्ग पर पूर्व में स्थित किरर तथा पोंडकी टोल प्लाजा पर 20 मई से पुन: टोल टैक्स की वसूली का कार्य आरंभ किया है। जिसमें इस मार्ग से गुजरने वाले व्यवसायिक वाहनों से प्रारंभ किए जाने के आदेश जारी किए गए है। जारी आदेश में शुक्रवार को इस मार्ग से गुजरने वाले व्यवसायिक वाहनों से टोल टैक्स की वसूली की जाने लगी। लेकिन २० मई की शाम १ बजे बॉक्साइट का परिवहन करने वाले ट्रक सहित अन्य व्यवसायिक वाहनों के संचालकों ने इस पर विरोध जताते हुए टोल टैक्स नहीं देने की बात करते हुए विरोध स्वरूप अपने वाहनों को खड़ा कर दिया। जो रात लगभग ८.३० बजे तक टोल नाके के समीप सडक़ पर खड़ी रही। इससे सडक़ के दोनों छोर वाहनों की लम्बी कतार खड़ी हो गई।
सडक़ जाम की सूचना पर एमपीआरडीसी अधिकारियों के साथ एसडीएम कमलेश पुरी, एसडीओपी अनूपपुर कीर्ति बघेल, थाना प्रभारी अमर वर्मा, यातायात प्रभारी वीरेन्द्र कुमार कुमरे सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। जहां वाहन मालिकों ने अपनी बातें अधिकारियों के समक्ष रखी। वाहन संचालकों का कहना था कि उन्होंने अत्यधिक दर में लिए जाने वाले टैक्स पर विरोध जताया है। साथ ही इसे नहीं देने की बात कह कर मौके पर डटने की बात कही। वहीं उनका आरोप था कि इसकी जानकारी पूर्व में नहीं मिल, अचानक टैक्स वसूली का कार्य आरंभ किया गया है। जिस पर प्रशासनिक अधिकारियों ने संचालकों को समझाते हुए बताया कि यह कैबिनेट स्तर पर लिए गए निर्णय पर विभाग अमल कर रहा है। इसमें किसी प्रकार की रियायत प्रशासनिक स्तर पर नहीं मिल सकती। इस मौके पर एमपीआरडी सहायक प्रबंधक मुकेश बेले ने अधिकारियों को बताया कि उन्हें शासन स्तर पर दिए गए आदेश में ४८ घंटे के भीतर तामिल करने की अनिवार्यता होती है। इसके लिए अखबार में सूचनार्थ भी प्रकाशित कराई गई है। लेकिन यहां डटे वाहन मालिक टस से मस होने का नाम नहीं ले रहे थे, जिस पर प्रशासन ने कार्य में बाधा पहुंचने पर कार्रवाई की चेतावनी दी। जिसके बाद रात ८.३० बजे बैरियर से वाहन मालिक वाहनों के साथ हटे।
वाहनों से वसूली के लिए यह है टैक्स दर
75 किलोमीटर लंबे इस मार्ग में विभाग ने इस मार्ग से गुजरने वाले व्यवसायिक वाहनों के लिए हल्के वाणिज्यिक वाहन के लिए 110 रुपए, ट्रक के लिए 275 रुपए तथा मल्टी एक्सल ट्रक के लिए 545 रुपए निर्धारित किया गया है। इस मार्ग पर बॉक्साइट पत्थरों का परिवहन बहुतायत मात्रा में किया जाता है । एक ट्रक कई फेरे लगाते हुए इसका परिवहन करता है। टोल नाके पर टैक्स वसूली प्रारंभ हो जाने से इन्हें प्रत्येक बार टैक्स की अदाएगी करनी पड़ेगी।
फास्टैग के लिए अड़े वाहन मालिक, विभाग ने कहा यह सुविधा सिर्फ राष्ट्रीय राजमार्ग पर
विरोध प्रदर्शन कर रहे ट्रक यूनियन ने मौके पर उपस्थित अधिकारियों से बताया गया कि राष्ट्री राजमार्ग पर भी उन्हें इतना टैक्स नहीं देना पड़ता है। इसके साथ ही फास्टैग सुविधा का भी लाभ इस टोल प्लाजा पर उन्हें नहीं मिल रहा है। जिस पर एमपीआरडीसी के अधिकारियों ने बताया कि फास्टैग सुविधा सिर्फ राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए उपलब्ध है जबकि यह राज्य मार्ग है।
वर्सन:
सडक़ जाम की सूचना पर तत्काल पुलिस अधिकारियों को भेजा गया, वाहन संचालकों को समझाईश देकर हटाया गया है। यातायात सामान्य रूप में बहाल हैं।
अभिषेक राजन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनूपपुर।
—————-
वाहन मालिकों ने टोल टैक्स देने से मना करते हुए विरोध जताया है। जिस पर हमने यह बताया कि यह शासन स्तर पर लिया गया निर्णय है। सूचना पर प्रशासन तथा पुलिस बल भी मौके पर पहुंचे थे, जिनके द्वारा मामले को शांत कराते हुए वाहनों के जाम को खुलवाया गया।
मुकेश बेले, सहायक प्रबंधक एमपीआरडीसी
———————————————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो