scriptबिजुरी नगर पालिका ने 5 करोड़ बकाया राशि की मांग, 700 हितग्राहियों के पास भवन निर्माण नहीं जमीन | Bijuri municipality demands 5 crore dues, 700 beneficiaries do not own | Patrika News

बिजुरी नगर पालिका ने 5 करोड़ बकाया राशि की मांग, 700 हितग्राहियों के पास भवन निर्माण नहीं जमीन

locationअनूपपुरPublished: Dec 05, 2020 11:50:07 am

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

किस्त के इंतजार में अटका गरीबों का आशियाना, सालभर से हितग्राहियों को आवंटित नहीं हुई किस्त की राशि

Bijuri municipality demands 5 crore dues, 700 beneficiaries do not own

बिजुरी नगर पालिका ने 5 करोड़ बकाया राशि की मांग, 700 हितग्राहियों के पास भवन निर्माण नहीं जमीन

अनूपपुर। नगर पालिका परिषद बिजुरी अंतर्गत प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत लाभान्वित हितग्राही पिछले 1 वर्ष से किस्त राशि का इंतजार कर रहे। लेकिन शासन स्तर से राशि आवंटित नहीं होने के कारण हितग्राहियों को आधे अधूरे आवास में तिरपाल लगाकर गुजारा करना पड़ रहा है। हितग्राही किस्तों की राशि पाने नपा कार्यालय का लगातार चक्कर लगा रहे हैं, जिन्हें वहां से भी कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिल पा रहा है। बताया जाता है कि नगर पालिका बिजुरी अंतर्गत प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत प्रथम चरण में 418 एवं द्वितीय चरण में 1093 हितग्राहियों को लाभान्वित करते हुए उनका चयन किया गया था। जिसमें प्रथम चरण के192 को पहली160 को दूसरी तथा 76 को तीसरी किस्त जारी हुई। वहीं द्वितीय चरण में 262 को प्रथम, 91 को दूसरी तथा 14 को तीसरी किस्त जारी की गई। ज्यादातर प्रधानमंत्री आवास अब तक आधे अधूरे स्थिति में हैं और लोग आवास पूर्ण होने एवं किस्त राशि मिलने का इंतजार कर रहे हैं। हितग्राहियों का कहना है कि जिन आवासों में छत नहीं पड़ पाए हैं, ऐसे हितग्राही परेशान हैं। तिरपाल, पन्नी लगाकर समय काट रहे हैं। वहीं दूसरी ओर नपा की उदासीनता भी हावी है।
बॉक्स: नपा ने मांगा ५ करोड़ का बकाया
नगरीय क्षेत्र में आवासों के आधा अधूरे और हितग्राहियों की परेशानियों को देखते हुए नपा बिजुरी ने नगरी निकाय संचालनालय में पत्राचार किए जाने की बात कही। साथ ही अब तक नपा के द्वारा इसके लिए तीन बार पत्राचार करते हुए लगभग 5 करोड़ की बकाया राशि आवंटित किए जाने की मांग की है। जिसपर संचालनालय द्वारा अबतक कोई जवाब नहीं आया है।
बॉक्स: ७०० हितग्राहियों के पास मकान बनाने नहीं जमीन
नगर पालिका क्षेत्र में लगभग 700 ऐसे हितग्राही हैं जिन्हें आवास योजना का लाभ तो मिल गया है। लेकिन उनके पास स्वयं की भूमि उपलब्ध ना होने के कारण भवन निर्माण नहीं कर सके हैं। जमीन के लिए वह नगरपालिका कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं। लेकिन विभागीय लेटलतीफी के कारण अब तक शासकीय भूमि आवंटित नहीं हो पाई है । नपा क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 1 एवं वार्ड क्रमांक 15 में स्थित शासकीय भूमियों को नपा द्वारा चिन्हित किया गया है। लेकिन राजस्व विभाग ने इसे नपा को आवंटित नहीं किया है ।
बॉक्स: 16 महीनों से नहीं मिला हितग्राही को किस्त
नगर पालिका क्षेत्र में अप्रैल 2019 के बाद से अब तक किसी भी हितग्राही को किस्त राशि जारी नहीं हो पाई है। वार्ड क्रमांक 6 निवासी हितग्राही सुभान अली ने बताया कि किस्त राशि न मिलने की शिकायत वह नपा कार्यालय सहित सीएम हेल्पलाइन में दर्ज करा चुका है। लेकिन वहां भी कोई सुनवाई नहीं की जा रही है। जिसके कारण हितग्राही नपा की इस लापरवाही से परेशान नजर आ रहे हैं।
वर्सन:
राशि आवंटित किए जाने के लिए पत्राचार किया जा रहा है। भूमिहीन हितग्राहियों के लिए भूमि चिन्हित की गई है। जल्द ही आवंटन की कार्रवाई कराई जाएंगी।
पुरुषोत्तम सिंह, अध्यक्ष नगर पालिका बिजुरी।
————————————
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो