scriptडूमरकछार में भाजपा का रास्ता साफ, अमरकंटक में अध्यक्ष पद के लिए जोड़-तोड़ जारी | BJP's path cleared in Doomarkchar, manipulation continues for the post | Patrika News

डूमरकछार में भाजपा का रास्ता साफ, अमरकंटक में अध्यक्ष पद के लिए जोड़-तोड़ जारी

locationअनूपपुरPublished: Aug 10, 2022 09:10:39 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

राजनीति: पार्षदों का सम्मिलन आज, असमंजस्य में भाजपा तो कांग्रेस भी खींच रही लम्बी सांसें

BJP's path cleared in Doomarkchar, manipulation continues for the post

डूमरकछार में भाजपा का रास्ता साफ, अमरकंटक में अध्यक्ष पद के लिए जोड़-तोड़ जारी

अनूपपुर। नगर निकायों के परिणामों के बाद अब अध्यक्ष उपाध्यक्ष पदों को लेकर राजनीति पार्टियों के दिलों की धडक़ने बढ़ गई है। १० अगस्त को नवीन नगर पंचायत परिषद डूमरकछार सहित नगर परिषद अमरकंटक में विजयी पार्षदों का सम्मिलन आयोजित किया जाएगा। राजनीतिक पार्टियां जिला पंचायत चुनाव में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष में हुई उलट-फेर के बाद काफी सर्तक हो गई है। पार्टी संगठन किसी भी हालत में प्रत्याशियों को अपने विश्वास में लेने साम, दाम, दंड, भेद नीति का पूरी तरह से पालन करने में नहीं चुके हैं। इसके लिए प्रत्याशियों को अपने विश्वास में रखने के साथ उन पर नजर भी रख रहे हैं। जिले में नगर निकाय के सम्पन्न कराए गए चुनाव में दो नगर निकाय अनूपपुर, पसान नगर पालिका सहित १ नगर परिषद अमरकंटक और तीन नवीन नगर पंचायतों में से अमरकंटक और डूमरकछार का प्रथम सम्मिलन है। जिसमें विजयी पार्षदों की ओर से गुप्त मतदान के माध्यम से अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर आसीन होने वाले सदस्य का चुनाव करेंगे। अमरकंटक और डूमरकछार नगरीय निकाय के दोनों क्षेत्र में १५-१५ वार्ड है। जिसमें भाजपा समर्थित पार्टी प्रत्याशियों की बढ़त है। डूमरकछार में भाजपा के अध्यक्ष पद का रास्ता बिल्कुल साफ है। यहां १५ वार्ड में से भाजपा के १० समर्थित प्रत्याशी विजयी घोषित किए गए हैं। इसके अलावा ५ पर निर्दलीय प्रत्याशी की जीत हुई है। पूरे जिले में यहीं एक मात्र नगर पंचायत या नगरीय निकाय है जहां कांग्रेस का सूपड़ा साफ रहा, यहां एक भी कांग्रेस समर्थित प्रत्याशी की जीत नहीं हुई है। जिसके बाद यहां अध्यक्ष पद लेकर भाजपा की चिंता ज्यादा नहीं है।
जीत के बाद में असमंजस्यता में भाजपा, कांग्रेस भी जीत के लगा रही हर दाव
अमरकंटक में पूर्व में भाजपा समर्थित अध्यक्ष के रूप में दो कार्य काल रहे हैं। इस बार भी भाजपा ने चुनाव में १५ वार्ड में से ८ पर अपनी जीत सुनिश्चित की है। कांग्रेस को ७ वार्ड जीत में मिले हैं। लेकिन यहां बड़ी जीत के बाद भी भाजपा खेमों में असमंजस्यता की स्थिति बनी हुई है। वहीं कांग्रेस भी दूसरे स्थान पर जीत के बाद अपने समर्थित प्रत्याशियों में अध्यक्ष-उपाध्यक्ष बनाने को लेकर पूरी दांव पेंच आजमा रही है। हालंाकि वह जीत के दौरान क्रॉस वोटिंग की भी संभावना जा रही है। लेकिन यह क्रॅास वोटिंग उनकी ही पार्टी से न हो जाए यह सोच कर भी लम्बी सांसे ले रही है।
अमरकंटक में भाजपा में बन रही द्वंद, पुराने चेहरे की बजाय नए चेहरे पर दाव
अमरकंटक में इस बार वार्ड क्रमांक ७ से भाजपा समर्थित पूर्व नप अध्यक्ष रज्जू सिंह नेताम ने भी जीत हासिल की है। जबकि वार्ड क्रमांक ३ से विजयी हुए युवा रोशन पनाडिय़ा भाजपा के सबसे निकटम और इस बार के अध्यक्ष पद पर नए चेहरे के रूप में माने जा रहे हैं। भाजपा १० अगस्त को होने वाले पार्षदों के सम्मिलन में रोशन पनाडिय़ा पर अध्यक्ष पद के लिए दाव लगाएगी। जबकि पूर्व नप अध्यक्ष रज्जू सिंह नेता की प्रत्याशियों के समर्थन की बजाय उनके व्यक्तित्व और कार्यशैली को लेकर नगर परिषद के आम नागरिक व क्षेत्रवासियों का अप्रत्यक्ष समर्थन है। इसके अलावा यह कोई जरूरी नहीं कि भाजपा के विजयी ८ पार्षदों में सभी रोशन पनाडिय़ा पर अपनी सहमति प्रदान करें। जिसके बाद अब यह कयास लगाए जा रहे हैं कि भाजपा बिना रायशुमारी किए अपना दाव चला तो क्रॅास वोटिंग संभव है।
कहां कितने प्रत्याशी विजयी
डूमरकछार नगर पंचायत के लिए हुए चुनाव में भाजपा ने १५ वार्ड में से १० वार्ड पर जीत हासिल की है। जबकि ५ पर निर्दलीय की जीत हुई है। कांग्रेस ० हैं। वहीं अमरकंटक में भाजपा ने १५ वार्ड में से ८ पर तथा कांग्रेस ने ७ पर जीत हासिल की है। यहां दोनों के बीच हार-जीत के लिए मात्र १ वोट की उलट फेर हैं।
————————————————–

ट्रेंडिंग वीडियो