आईपीएल सट्टे के खेल पर 12 सटोरियों के खिलाफ मामला दर्ज, 8 सटोरिए गिरफ्तार, करोड़ों के लेन-देन सम्बंधित दस्तावेज भी जब्त

सट्टा किंग प्रवीण जायसवाल वं सुशील जोशी सतना से गिरफ्तार, शहडोल, कटनी, जबलपुर, भोपाल, इंदौर से जुड़े तार

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 06 Oct 2021, 10:45 AM IST

अनूपपुर। जिले में सूदखोरों के खिलाफ की गई कार्रवाई और मिली सफलता के बाद अनूपपुर पुलिस ने आईपीएल मैच में लगने वाले सट्टे के खेल पर अब दबिश दी है, जहां कोतमा अनुविभाग के कोतमा और भालूमाड़ा थाना में छापामार कार्रवाई करते हुए ८ सटोरियों को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से १लैपटॉप, १९ मोबाइल, ६ सिमकार्ड और सट्टे में करोड़ों के लेन-देन सम्बंधित दस्तावेज भी जब्त किए हैं। कार्रवाई के इस प्रकरण में पुलिस ने १२ सटोरियों के खिलाफ मामला पंजीबद्ध किया है। पुलिस गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ कर मामले में शामिल और भी सटोरियों की जानकारी जुटा रही है। बताया जाता है कि आईपीएल मैच में लगाए जा रहे सट्टे के खिलाफ हुई कार्रवाई में सभी आरोपियों की जानकारी एवं दस्तावेज आयकर विभाग एवं प्रवर्तन निदेशालय को भी सांझा की जाएगी। पुलिस अधीक्षक अखिल पटेल ने बताया कि सट्टा के अवैध संचालन के संबंध में प्राप्त हो रही सूचनाओं के आधार पर विशेष कार्य योजना बनाई गई। सट्टे के अवैध व्यापार में संलिप्त व्यक्तियों को चिह्नित किया गया और फिर उनके विरूद्ध कार्रवाई के लिए १० अलग अलग स्थानों के लिए टीम बनाई। सूचना के आधार पर 4 अक्टूबर की रात कोतमा एवं भालूमाड़ा में मैच के समयावधि के दौरान करीब 09 से 10.30 के बीच छापामार कार्रवाई की गई। जिसमें अरूण कुमार जोशी निवासी रेस्ट हाउस रोड कोतमा को गिरफ्तार करते हुए 2 नग मोबाईल एवं सट्टा सम्बंधित दस्तावेज, राजा खान उर्फ शहवाज खान पिता सब्बीर खान निवासी इस्लामगंज कोतमा को गिरफ्तार कर 1 नग लैपटॉप, 1 नग मोबाईल एवं दस्तावेज, गोविंद सिंह पिता पूरन सिंह निवासी वार्ड नंबर 11 जमगांव कोतमा को गिरफ्तार कर 1 नग मोबाईल एवं सट्टा के संबंध में दस्तावेज, वसीम अहमद पिता सलीम अहमद निवासी वार्ड क्रमांक 11 दफाई नंबर 3 भालूमाड़ा को गिरफ्तार करते हुए 6 नग मोबाईल एवं सट्टा सम्बंधित दस्तावेज, आशीष श्रीवास्तव निवासी चचाई रोड अनूपपुर हाल जमुना कॉलरी कोतमा को गिरफ्तार कर 4 नग मोबाईल एवं सट्टा सम्बंधित दस्तावेज जब्त किए गए हैं।
बॉक्स: सट्टा किंग के रूप में थी पहचान, सतना से सट्टा का संचालन, रोजाना ३०-४० लाख का खेल
एसपी ने बताया कि संभाग में अवैध सट्टा किंग के रूप में हेमू उर्फ प्रवीण जायसवाल की पहचान थी। सूचना प्राप्त होने पर कि वह जिले से बाहर किसी अन्यत्र स्थान से अवैध सट्टे के संचालन कर रहा है और इसमें अनूपपुर के स्थानीय सटोरिए भी सम्मिलित है विशेष टीम गठित की गई। गिरफ्तार हुए सटोरियों से पूछतांछ करने पर इस तथ्य की पुष्टि हुई की हेमू उर्फ प्रवीण जायसवाल अपने सहयोगियों के साथ सतना से सट्टे के अवैध गतिविधि को संचालित कर रहा है। पुलिस टीम ने सतना पहुंचकर दबिश देते हुए हेमू उर्फ प्रवीण जायसवाल निवासी थाना कोतमा, सुशील जोशी निवासी रेस्ट हाउस के पास कोतमा, नीरज सोनी निवासी कोतमा को हिरासत में लिया गया। जिनके कब्जे से 5 मोबाईल, 6 सिमकार्ड, सट्टा पर्ची की डायरी एवं सट्टे से संबंधित अन्य दस्तावेज बड़ी संख्या में जब्त किया गया। इसमें आनलाईन आईपीएल सट्टे के हिसाब-किताब का विवरण दर्ज है। आरोपियों के द्वारा प्रतिदिन लगभग 35 से 40 लाख से अधिक का अवैध सट्टा खिलाया जाता था।
बॉक्स: शहडोल, कटनी, जबलपुर, भोपाल, इंदौर से जुड़े तार
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक राजन ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ के लिए विशेष टीम गठित की गई है। पूछताछ एवं कॉल रिकार्ड के आधार पर अनूपपुर, शहडोल, कटनी, जबलपुर, भोपाल एवं इन्दौर से तार जुड़े होने की बात सामने आई है। जिसका बारीकी से परीक्षण कर सभी संभावित आरोपियों के विरुद्ध आपराधिक मामला पंजीबद्ध कर कठोर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। वहीं गिरफ्तार अन्य सटोरियों से पूछताछ व साक्ष्य के आधार पर 4 अन्य व्यक्तियों ललित कुमार तिवारी निवासी जमुना कॉलरी भालूमाड़ा, आकाश साहू निवासी रेस्ट हाउस के पास कोतमा, मो. सादिक पिता अली अहमद निवासी वार्ड क्रमांक 15 कोतमा, मो. वसीम कुरैशी पिता नकीम कुरैसी वार्ड नंबर 8 इस्लामगंज कोतमा को आरोपी बनाया गया है। जिनकी गिरफ्तारी के लिए टीम गठित की गई है। कार्रवाई में एसडीओपी अनूपपुर, कोतमा, रक्षित निरीक्षक अमिता सिंह, सुबेदार वीरेन्द्र कुमरे, सुबेदार अमित विश्वकर्मा, थाना प्रभारी राकेश कुमार वैस, थाना प्रभारी जोधन सिंह, उपनिरीक्षक सोने सिंह परस्ते, संजय खलको, सोनम सोनी, सायबर सेल आरक्षक राजेन्द्र अहिरवार शामिल रहे।
---------------------------------------------------------

Show More
Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned