scriptगर्मी में अघोषित बिजली कटौती से नागरिकों के उतरे पसीने, विभाग रही मेंटनेंस में व्यस्त | Citizens descended from undeclared power cuts in summer | Patrika News

गर्मी में अघोषित बिजली कटौती से नागरिकों के उतरे पसीने, विभाग रही मेंटनेंस में व्यस्त

locationअनूपपुरPublished: Jun 03, 2019 12:48:39 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

बिजली के अभाव में सुबह नगरीय क्षेत्र में नहीं हो सकी जलापूर्ति, रात से ही ट्रिप की बनी रही समस्या

Citizens descended from undeclared power cuts in summer

गर्मी में अघोषित बिजली कटौती से नागरिकों के उतरे पसीने, विभाग रही मेंटनेंस में व्यस्त

अनूपपुर। जिला मुख्यालय के उपकेन्द्र अनूपपुर बिजली विभाग में शनिवार की रात से लगातार बनी ट्रिप की समस्या में रविवार की सुबह ५ बजे अचानक बिजली गुल हो गई। बिजली गुल की समस्या दोपहर तक बनी रही। इस दौरान दोपहर १२ बजे बिजली की आवक के बाद नगरवासियों सहित उपकेन्द्र से जुड़े ग्रामीण अचंल के लोगों ने राहत पाई। लेकिन बिजली विभाग की अघोषित बिजली कटौती के कारण नगर सहित ग्रामीण क्षेत्र के लोग हलाकान रहे। रविवार को सुबह ५ से उपकेन्द्र की समस्त फीडर बंद रही। जिसके कारण अनूपपुर जिला मुख्यालय सहित उससे जुड़े ५४ गांवों में भी अंधेरा छाया रहा। हालात यह रहे कि गर्मी की भीषण व्याकुलता में लोग रात २ बजे सुबह ५ बजे तक सडक़ों पर टहलकर समय व्यतीत किया। समस्या यहां भी समाप्त नही हुई, रविवार को दोपहर तक बिजली विभाग द्वारा जगह जगह मेंटनेंस वर्क के रूप में पेड़-पौधों की डालियां काटकर सुधार कार्य किए गए। जबकि उपकेन्द्र से जुड़े ५४ गांवों में रविवार की सुबह से लेकर शाम तक बिजली की आपूर्ति ही नहीं हो सकी। इस दौरान रविवार की सुबह बिजली के अभाव में नगरपालिका अनूपपुर क्षेत्र में जलापूर्ति नहीं हो सकी। जबकि घरों में बिजली की अघोषित कटौती से अंजान लोगों ने भी अपने लिए पानी का भंडारण नहीं किया। रविवार की सुबह नगरवासी पानी के लिए आसपास के हैंडपम्पों की ओर दौड़ लगाते रहे। विभाग द्वारा बिना किसी सूचना दिए अघोषित किए गए बिजली कटौती पर नगरवासियों ने नाराजगी जताते हुए कहा कि अगर इस प्रकार की जानकारी पहले दी जाती तो लोगों को परेशानियों से बचाया जा सकता था। वहीं बिजली विभाग अधिकारियों का कहना था कि इस सम्बंध में जानकारी भेजी गई थी, लेकिन गलती से सूचना में रविवार की जगह शनिवार लिख गया था। जिसके कारण रविवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मेंटनेंस कार्य किए गए।
बॉक्स: निर्माणाधीन नया उपकेन्द्र बन रही शोपीस
फीडर सेप्रेशन के अभाव में ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के लिए गई एक ही लाईन के कारण बनने वाली फॉल्ट की समस्या को दूर करने तिपान के पास स्थापित नया उपकेन्द्र अभी तक चालू नहीं हो सका है। वर्तमान में यह उपकेन्द्र निर्माणाधीन हालत में खड़ी है। जबकि विभाग ने इसे अप्रैल के प्रथम सप्ताह में ही चालू करने की बात कही थी। अगर तिपाननदी के पास स्थापित उपकेन्द्र चालू होता है तो शहरी क्षेत्र के लिए इससे राहत मिलेगी। इस उपकेन्द्र से ग्रामीण क्षेत्रों को सीधी बिजली आपूर्ति होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो