scriptदो घंटे की झमाझम बारिश में शहर हुआ पानी पानी, निचले हिस्सों में पानी भराव | City gets water in two hours of rain, water is filled in the lower par | Patrika News

दो घंटे की झमाझम बारिश में शहर हुआ पानी पानी, निचले हिस्सों में पानी भराव

locationअनूपपुरPublished: Aug 29, 2019 04:24:36 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

अधूरी निर्मित सडक़ों पर पैदल चलना भी मुश्किल यातायात प्रभावित

City gets water in two hours of rain, water is filled in the lower par

दो घंटे की झमाझम बारिश में शहर हुआ पानी पानी, निचले हिस्सों में पानी भराव

अनूपपुर। जिले में भाद माह के दौरान मानसून की लगातार बौछार में अनूपपुर शहरी क्षेत्र बुधवार की शाम पानी से तरबतर होकर नर्क में तब्दील हो गया है। लगभग दो घंटे से अधिक समय तक आसमान से गिरी बारिश में शहर की गलियां व मुख्य मार्ग बारिश की पानी में भर गए। हालात यह बनी कि अनूपपुर-जैतहरी निर्माणाधीन सडक़ का अधूरा हिस्सा तालाब की शक्ल में नजर आने लगा। बीच में छूटे हिस्से कीचड़ में तब्दील हो गए। जबकि वार्ड क्रमांक ९ सहित आसपास के हिस्से पुन: पानी के बहाव में प्रभावित हो गया। इससे पूर्व भी इस वार्ड में जोरदार बारिश से वार्ड के अनेक घरों में पानी भर आया था, तथा सडक़ डूब गए थे। वहीं सामतपुर नगर के ढाबा स्थित अनूपपुर-कोतमा मार्ग भी पानी से लबालब भर आया। पानी निकास के लिए नाली का निर्माण नहीं होने के कारण बारिश का पानी आसपास के दुकानों व आवासीय परिसरों में भर जाता है। यहां तक मुख्य मार्ग का आधा हिस्सा भी जलभराव में डूबा रहता है। बावजूद अव्यवस्थाओं से छुटकारा पाने नगरवासियों की मांग में नगरपालिका और जिला प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। जबकि मानसून के आगमन से पूर्व जिला कलेक्टर ने विशेष बैठक के दौरान नगरपालिका अधिकारियों से बारिश के दौरान होने वाली परेशानियों से निजात दिलानेे गड्ढों की भराई, नालियों की सफाई, जरूरत के अनुसार नाली के निर्माण तथा आसपास के कचरे को साफ करनेे के साथ डीडीटी का छिडक़ाव करने के आदेश जारी किए थे। लेकिन इन आदेशों का नगरपालिका प्रशासन पर कोई असर नहीं पड़ा। आलम यह है कि गड्ढ्े पानी के कारण कीचरयुक्त तो नालियां ओवरफ्लो होकर सडक़ों तक आ पहुंच रही है। इससे पूर्व नगरीय क्षेत्र के समस्त १५ वार्डों में बनी नाली के साथ वार्ड की सफाई कराने तथा नालियों के उपर बने निर्माण के खिलाफ कार्रवाई करने की योजना बनाई थी। लेकिन अबतक न तो नालियों व वार्ड की सफाई हो सकी और ना ही उनके पर बने पक्के निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई। इसके अलावा नगरीय क्षेत्र में बारिश के पानी को नालियों के माध्यम से बाहर निकालने ड्रेनेज सुविधा तक नहीं बनाई गई है।
बॉक्स: ढाई घंटे तक शहर की बिजली रही गुल
एक ओर जहां नगरपालिका कार्यो के प्रति गैर जिम्मेदार हो चली है, वहीं बिजली विभाग भी अपनी मनमानी से शहरवासियों व ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को त्रस्त करने से नहीं चूक रही है। रोजना ५-७ घंटा बिजली की अघोषित कटौती के बाद बुधवार की शाम लगभग ढाई घंटे तक शहर की बिजली गुल रखी। जानकारी में बताया कि अनूपपुर-जैतहरी मार्ग के पास बिजली के तार टूटने तथा एक अन्य स्थान फॉल्ट होने के कारण यह समस्या बनी। लेकिन बिजली विभाग की ढाई घंटे की कटौती में पूरा शहर अंधेरे में डूबा रहा।
वर्सन:
शहर में ड्रेनेज की व्यवस्था नहीं है। नालियां पुरानी है तेज बारिश में ओवरफ्लो होकर बहने लगती है। सफाई कर्मियों से वार्डो की लगातार सफाई कराई जा रही है।
रामखेलावन राठौर, अध्यक्ष नगरपालिका अनूपपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो