नागरिक आपूर्ति विभाग ने आरएम को लिखा पत्र, वेयरहाउस में खराब गेहूं की जांच कराने की मांग

अधिकारी ने वेयरहाउस की लापरवाही में खराब गेहूं होने की कही बात

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 26 Jun 2020, 06:00 AM IST

अनूपपुर। सजहा वेयरहाउस अनूपपुर में सतना से वर्ष २०१८-१९ में आई गेहूं की २० हजार क्विंटल की खेप में कीड़ा लगकर खराब होने के मामले में नागरिक आपूर्ति विभाग प्रबंधक ने एमपी स्टेट सिविल सप्लाइज कॉरपोरेशन आरएम (क्षेत्रीय प्रबधंक) को सतना को पत्र लिखा है। जिसमें आरएम से अपनी टीम भेजकर वेयर हाउस सजहा में भंडारित खराब गेहूं की जांच कराने की मांग की है। साथ ही कहा वेयरहाउस में भंडारित गेहूं में वेयरहाउस प्रबंधक की लापरवाही के कारण देखभाल के अभाव में इतनी मात्रा में गेहूं खराब हुई है। इस सम्बंध में शहडोल कमिश्नर के साथ जिला अनूपपुर कलेक्टर द्वारा जांच कराई जा रही है। वहीं २७ जून को वेयरहाउस में कीडाय़ुक्त फ्यूमीगेशन कर भंडारित की गई गेहूं का एसडीएम अनूपपुर द्वारा दोबारा जांच की जाएगी। जिसके बाद सही खराब और अच्छे की मात्रा सामने आ पाएगी। नान प्रबंधक अनूपुपर एसके द्विवेदी ने बताया कि वेयरहाउस के पास तकनीकि स्टाफ की कमी है, पूर्व की गेहूं की क्वालिटी अब भी अच्छी है। लेकिन वर्ष २०१८-१९ में आई लॉट के भंडारण में वेयरहाउस ने लापरवाही बरती है। सजहा वेयर हाउस में कुल 62 हजार 926 क्विंटल गेहूं भंडारित है। जिसमें 17555 क्विंटल पुराना गेहूं में 16 हजार 305 क्विंटल गेहूं कीड़ायुक्त होने पर 12750 क्विंटल गेहूं का ट्रीटमेंट में भंडारित किया गया है। और 3555 क्विंटल गेहूं का ट्रीटमेंट किया जाना शेष है।
बॉक्स: पत्रिका खबर के बाद हरकत में प्रशासन
सजहा वेयरहाउस में भंडारित २० हजार क्विंटल गेहूं के खराब के सम्बंध में पत्रिका द्वारा १९ जून को खबर प्रकाशित किया गया था, जिसमें नागरिक आपूर्ति, जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक, वेयरहाउस प्रबंधक की लापरवाही में जिले में उत्पाद होने वाले २० हजार क्विंटल के बराबर भंडारित गेहूं के खराब होने के प्रति प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया था। जिसके बाद शहडोल कमिश्नर सहित जिला प्रशासन ने जांच कार्रवाई आरम्भ करवाई है।
वर्सन:
वेयरहाउस में खराब हुए गेहूं के लिए आरएम को पत्राचार किया गया है। जिसमें टीम भेजकर गेहूं की जांच कराने की मांग और उसे सुरक्षित रखने की अपील की गई है। गेहूं भंडारण के बदले शासन उसे पैसा देता है, खाद्यान्न की सुरक्षा की जिम्मेदारी वेयरहाउस की है।
एसके द्विवेदी, प्रबंधक नागरिक आपूर्ति विभाग अनूपपुर।
---------------------------------------------------

Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned