scriptस्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने सिविल सर्जन ने मांगा एक माह का समय | Civil surgeon asked for one month to improve health services | Patrika News

स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने सिविल सर्जन ने मांगा एक माह का समय

locationअनूपपुरPublished: Aug 23, 2019 03:44:46 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

डॉक्टरों व स्टाफ नर्स से कहा मरीजों के उपचार में नहीं हो लापरवाही, शिकायत पर होगी कार्रवाई

Civil surgeon asked for one month to improve health services

स्वास्थ्य सेवाओं को सुधारने सिविल सर्जन ने मांगा एक माह का समय

अनूपपुर। जिला अस्पताल के पीडियाट्रिक कक्ष में दो वर्षीय बालक मौत और परिजनों के अव्यवस्थाओं को लेकर लगाए गए आरोप के बाद कलेक्टर द्वारा डॉ. एससी राय को नए सिविल सर्जन सौंपी गई है, जिसमें सिविल सर्जन ने बेहतर स्वास्थ्य सुविधा बनाने कलेक्टर से एक माह का समय मांगा है। साथ ही कहा एक माह के भीतर मरीजों व परिजनों की सुविधाओं के अनुसार स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए सिविल सर्जन स्टाफ नर्सो के साथ साथ अब डॉक्टरों की समस्याओं को सुनने तथा उनके विकल्पों पर कार्य करने राय मांगी है। वहीं कलेक्टर के दिए आश्वासनों ने सिविल सर्जन ने डॉक्टरों व स्टाफ नर्सो से दो टूक शब्दों में मरीजों के उपचार में कोई लापरवाही नहीं होने की बात कही है। उनका कहना था कि अब जिला अस्पताल में मरीजों के सम्बंध में कोई शिकायत उनके पास नहीं पहुंचने चाहिए। काम कैसे होगा यह स्टाफो की जिम्मेदारी है, व्यवस्थाओं को लेकर प्रशासन मौजूद रहेगा। २१ अगस्त को स्टाफ नर्स के कक्षों में विशेष सूचना पत्र का चस्पा करवाते हुए स्टाफ नर्स सहित वार्ड ब्यॉय व आया के द्वारा अपने ही जिम्मे के कार्य करने की चेतावनी दी गई है। चेतावनी में कहा गया है कि कार्यरत समस्त वार्ड आया, वार्ड ब्याय मरीजों को इन्जेक्शन एवं बॉटल सम्बंधी कार्य नहीं करेंगे। इन्जेक्शन और बॉटल लगाते हुए पाए जाने या इस सम्बंध में शिकायत आने पर सम्बंधित स्टाफ के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। विदित हो कि पूर्व से जिला अस्पताल की अव्यवस्थाओं को लेकर मिल रही शिकायत और १९ अगस्त को उपचार के दौरान २ वर्षीय बालक की हुई मौत के बाद कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने इस प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुए १९ अगस्त की शाम ही आदेश पत्र जारी करते हुए वर्तमान सिविल सर्जन डॉ. एसआर परस्ते को कार्यमुक्त करते हुए डॉ. राय को नए सीएस के रूप में पदस्थापित किया था। साथ ही कलेक्टर ने दो टूक शब्दों में सीएस से अस्पताल सम्बंधित कोई शिकायत उन तक नहीं पहुंचे की चेतावनी दी थी।
बॉक्स: सप्ताह में आयोजित होगी स्टाफ की मीटिंग
पूर्व के विपरीत अब जिला अस्पताल में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर सिविल सर्जन सप्ताह में डॉक्टरों व स्टाफ नर्सो का एक विशेष बैठक भी आयोजित कराएंगे। जहां स्टाफो की समस्याओं के साथ अस्पताल में बन रही अव्यवस्थाओं पर चर्चा कर उसका निदान करने पर चर्चा की जाएगी। इससे स्टाफो की उपस्थिति और ड्यूटी के दौरान बीच में अस्पताल छोडक़र अन्यत्र जाने की रिपोर्टिंग पर भी सख्ती बरती जाएगी। परिजनों की सुविधा के लिए मुख्य गेट के पास हेल्प डेस्क की भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। परिजनों का कहना है कि व्यवस्थाओं में अब सुधार की गुंजाईश बन रही है।
वर्सन:
हमारे पास जितने डॉक्टर व स्टाफ है उन्हें ही बेहतर कार्य करना है। इसके लिए कुछ दिशा-निर्देश में बदलाव किए गए हैं। डॉक्टरों व स्टाफ नर्सो की उपस्थिति को लेकर हिदायत दी गई है। समस्याएं अधिक है उनके सुधार में एक माह का समय लग जाएगा।
डॉ. एससी राय, सिविल सर्जन जिला अस्पताल अनूपपुर।

ट्रेंडिंग वीडियो