scriptअवकाश और रविवार के दिन भी संचालित होगी पहली से 12वीं तक की कक्षाएं | Classes from 1st to 12th will also be conducted on holidays and Sunday | Patrika News

अवकाश और रविवार के दिन भी संचालित होगी पहली से 12वीं तक की कक्षाएं

locationअनूपपुरPublished: Feb 16, 2020 10:26:45 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

जिला शिक्षा अधिकारी ने जारी किया सर्कुलर, सुविधानुसार कक्षाओं के संचालन के दिए निर्देश

Classes from 1st to 12th will also be conducted on holidays and Sunday

अवकाश और रविवार के दिन भी संचालित होगी पहली से 12वीं तक की कक्षाएं

अनूपपुर। आगामी मार्च माह तक जिले के समस्त १६९१ स्कूलों में कोई अवकाश घोषित नहीं होंगे। कक्षा १वीं से लेकर कक्षा १२वीं तक अवकाश के साथ साथ रविवार को भी विशेष कक्षाएं संचालित कराई जाएगी। इसके लिए आगामी दिनों आरम्भ होने वाली माशिमं की बोर्ड परीक्षाओं में अब जिला शिक्षा अधिकारी अनूपपुर ने जिले के समस्त स्कूल प्राचार्य को सर्कुलर जारी करते हुए अवकाश के दिनों में भी अन्य दिनों की भांति कक्षा संचालन के आदेश जारी किए हैं। जिसमें विशेष अवकश सहित शासकीय अवकाश को भी कक्षाओं के संचालन के निर्देश दिए हैं। यह निर्देश हाल के दिनों में ३ फरवरी को शिक्षा विभाग संचालनालय प्रमुख सचिव द्वारा वीडियो क्रॉन्फे्रंसिंग में जारी किए गए आदेश में जारी किए गए हैं। जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी ने अपने आदेश में निर्देश दिया है कि शासकीय अवकाश के दिनों एवं रविवार को भी शिक्षकों से छात्र-छात्राओं को बुलाकर सुविधा अनुसार स्कूल लगाने का निर्धारित समय(घंटो)में अध्ययन कार्य कराएं। साथ ही इसकी सूचना जिला कार्यालय को अनिवार्य रूप भी दिया जाए। जिला शिक्षा अधिकारी डीएस राव ने बताया कि इस आदेश में कक्षा १ से कक्षा १२वीं के समस्त कक्षाओं को शामिल किया गया है। क्योंकि आगामी बोर्ड परीक्षा में कक्षा ५वीं और कक्षा ८वीं को भी बोर्ड पैर्टन पर परीक्षा सम्पन्न कराया जाना है। इसके लिए शिक्षकों को विशेष दिशा निर्देश के तहत कक्षाओं के संचालन कराने के निर्देश जारी करते हुए बोर्ड परीक्षाओं में आने वाले सवालों के इर्द गिर्द पर तैयारी कराने के निर्देश दिए गए हैं। विदित हो जिले में प्राथमिक स्तर के ११६१ स्कूल, माध्यमिक स्तर के ३९३ स्कूल, ५८ हाई स्कूल तथा ७९ उच्चतर माध्यमिक स्कूल शामिल हैं। हालांकि पीएस के जारी आदेश में जिला शिक्षा विभाग ने ७ फरवरी को यह आदेश समस्त स्कूलों के लिए जारी किया था। लेकिन इसका पालन स्कूल प्राचार्यो द्वारा लगभग नहीं के बराबर किया जा रहा है। जिला मुख्यालय में संचालित होने वाले स्कूलों में बच्चों की तादाद कम पहुंच रही है। वहीं बताया जाता है कि दूरस्थ अंचल खासकर पुष्पराजगढ़, जैतहरी व कोतमा क्षेत्रों में रविवार को हजारों की तादाद में स्कूल या तो बंद रहे या फिर उनमें बच्चों के अभाव में संचालन सम्भवन नहीं हो सका।
वर्सन:
भोपाल द्वारा जारी आदेश में रविवार के साथ साथ अवकाश के दिनों में भी कक्षाओं के संचालन के आदेश जारी किए गए हैं। रविवार को स्कूलों का संचालन किया गया है। हालांकि बच्चों की तादाद अन्य दिनों की भांति कम रही।
डीएस राव, जिला शिक्षा विभाग अधिकारी अनूपपुर।
—————————————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो