बंद खदानों से कोल माफिया निकाल रहे कोयला

brijesh sirmour

Publish: Jan, 13 2018 04:54:20 PM (IST) | Updated: Jan, 13 2018 04:54:21 PM (IST)

Anuppur, Madhya Pradesh, India
बंद खदानों से कोल माफिया निकाल रहे कोयला

कॉलरी अधिकारी मौन


अनूपपुर/बदरा. बरसात के मौसम खत्म होते ही जमुना ओसीएम खदान जिसे जमुना कोतमा क्षेत्र बंद कर दिया जाता है और कंपनी उसे पैच कर छोड़ जाती है अब उसी बंद खदान से कोल माफियाओं द्वारा मिट्टी एवं पत्थर हटाकर ग्रामीण मजदूरो से कोयले की निकासी कर रहे हैं। इस खनन में कॉलरी प्रबंधन सहित सिक्युरिटी गार्डो के भी संलिप्तता से इंकार नहीं किया जा सकता। यही कारण है कि कोल माफियाओं द्वारा बेखौफ प्रतिदिन जीपों और ट्रको से भरकर कोयला आसपास के बाजारों व ईट भट्टों तक पहुंचाया जाता है।
जबकि इसी खदान में कोयले की चोरी में कई मजदूरों की जानें दफन को चुकी है। लेकिन मामले को हर बार दबा दिया जाता है। जिसके कारण खदानों में हुई मौत पर अबतक कॉॅलरी प्रशासन पर कोई कार्रवाई नहीं की जा सकी है। जबकि नियमानुसार ऐसे बंद खदानों को पूरी तरह पैक कर सुरक्षा गार्डो को तैनात किया जाना आवश्यक है। बावजूद कॉलरी प्रशासन द्वारा कोयला उत्खन्न कर ऐसे स्थल को असुरक्षित छोड़ दिया जाता है। वहीं इस प्रकार की कोल चोरी के कारण ही क्षेत्र में सैकड़ों की तादाद में अवैध ईंट भ_ों का संचालन हो रहा है।
इनका कहना है
बंद पड़ी कोयला खदान से हो रहे अवैध उत्खनन की रिपोर्ट हमने थाना भालूमाडा में कर दिया है। अगर कोयला उत्खनन हो रहा है तो कार्रवाई कराई जाएगी।
एके पांडेय, महाप्रबंधक, जमुना-कोतमा क्षेत्र।

जिस जमीन पर अवैध कोयला उत्खनन हो रहा है वह एरिया कॉलरी का है। कालरी वाले हमारे पास लिखित शिकायत भेजे हम उसे तत्काल दिखवा उसपर कार्रवाई करते हैं।
सुनील कुमार जैन, पुलिस अधीक्षक, अनूपपुर।

ट्रेन के सामने आकर अज्ञात अधेड़ ने की खुदकुशी
कोतमा. कोतमा रेलवे स्टेशन के पूर्वी हिस्से स्थित होम सिंग्नल प्वाईंट के पास शुक्रवार १२ जनवरी की शाम ५.१० बजे ३२-३५ वर्षीय अधेड़ व्यक्ति ने चिरमिरी-रीवा पैसेंजर ट्रेन के सामने आकर खुदकुशी कर ली। घटना में अज्ञात व्यक्ति के सिर गम्भीर रूप से क्षत विक्षप्त होने पर उसकी पहचान नहीं हो सकी। घटना की सूचना पर जीआरपी पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव का पंचनामा बनाकर पीएम के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोतमा भेजा। जीआरपी पुलिस ने घटना के सम्बंध में थानों को सूचना देकर जांच आरम्भ कर दी।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned