आंगनबाड़ी केंद्र पहुंचे कलेक्टर, बच्चों के साथ किया भोजन

प्ले स्कूल मॉडल की तर्ज पर बन रही आंगनबाड़ी केन्द्र का लिया जायजा, जिले के 1050 आंगनबाड़ी केन्द्र बनेंगे प्ले स्कूल मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्र

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 12 Feb 2021, 11:29 AM IST

अनूपपुर। जिले में संचालित १०५० आंगनबाड़ी केन्द्रों को बड़े शहरों की तर्ज पर प्ले स्कूल मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसके तहत प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों के लिए प्लास्टिक कुर्सी, टेबल, स्लाइडर, हाथी घोड़ा खिलौने, बच्चों के लिए यूनिफॉर्म लोबर, टीशर्ट, स्कूल बैग, फाइबर अलमारी, डस्टबिन, शू-टैक, दरी, एक पंखा, दो बल्ब एवं चाइल्ड फ्रेंडली आयल पेंटिंग का कार्य कराया जा रहा है। इसी क्रम में ११ फरवरी की दोपहर कार्यों का जायजा लेने कलेक्टर चंद्र मोहन ठाकुर आंगनवाड़ी केंद्र क्रमांक 1 मानपुर पहुंचे। जहां कार्यों का निरीक्षण किया। आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों तथा स्टाफ के साथ दरी पर बैठकर चर्चा की। उन्होंने बच्चों को खेल-खेल में पढऩे औ आहार सम्बंधित जानकारी भी दी। साथ ही दोपहर को महिला बाल विकास विभाग अधिकारी विनोद परस्ते और बच्चों के साथ भोजन किया। कलेक्टर के केन्द्र पर पहुंचने की सूचना पर पहुंचे ग्रामीणों की भीड़ को देखकर कलेक्टर ने ग्रामीणों से खेती, राशन और गांव के विकास के संबंध में चर्चा की। ग्रामीणों को अपने बच्चों की अच्छी परवरिश के लिए शिक्षा दिलाने की समझाइश दी। इस मौके पर ग्रामीणों ने गांव में पीने के पानी की समस्या बताई, जिसपर कलेक्टर ने जल्द समाधान का आश्वासन दिया।
बॉक्स: पेंटिंग देखकर खुश हुए कलेक्टर
आंगनवाड़ी केंद्र में हुई चाईल्ड फ्रेंडली ऑयल पेंटिंग को देखकर कलेक्टर ने खुशी जताई और सुझाव दिए कि जिले के सभी शासकीय आंगनवाड़ी केंद्रों पर भी यह व्यवस्था बनाई जाए। ताकि बच्चों का आंगनवाड़ी केंद्रों के प्रति आकर्षण बढ़ सके।
---------------------------------------

Show More
Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned