scriptयोग से एकाग्रता तो बढ़ती ही है मन भी आ जाता है काबू में | Concentration increases with yoga mind also comes in control | Patrika News

योग से एकाग्रता तो बढ़ती ही है मन भी आ जाता है काबू में

locationअनूपपुरPublished: Dec 09, 2017 02:12:06 pm

Submitted by:

shubham singh

योग गुरु प्रज्ञानंद महाराज का आईजीएनटीयू में व्याख्यान

Concentration increases with yoga mind also comes in control

Concentration increases with yoga mind also comes in control

अनूपपुर. भारतीय पौराणिक ग्रंथों में योग के महत्व और इसके माध्यम से जीवन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण परिवर्तनों के बारे में जानकारी प्रदान के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय में गुरुवार 7 दिसम्बर को परमहंस प्रज्ञानंद महाराज का विशेष व्याख्यान आयोजित किया गया। इस अवसर पर योग विशेषकर प्राणायाम के माध्यम से मन को स्थिर कर एकाग्रता प्राप्त करने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई। प्रज्ञानंद महाराज ने श्वास-प्रश्वास की चार सेकेंड की प्रक्रिया को समझाते हुए कहा कि यदि स्वयं की श्वास को वश में करने की कला को समझ लिया जाए तो मन को और अधिक दृढ़ बनाकर शरीर को और अधिक दृढ़ करने में मदद मिलती है। उन्होंने विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से वेद और शास्त्रों में योग के महत्व को उल्लेखित करते हुए कहा कि इसके माध्यम से निरोगी काया को प्राप्त करके जीवन के प्रत्येक सुख को प्राप्त किया जा सकता है जो आधुनिक जीवन शैली में लुप्त होता जा रहा है। इस मौके पर कुलपति प्रो. टीवी कटटीमनी ने सरल शब्दों में योग को विशुद्ध भारतीय पद्धति बताते हुए कहा कि विश्वविद्यालय इसके प्रचार और प्रसार में हर संभव प्रयास करेगा। उन्होंने छात्रों से स्वयं के कार्यों को पूजा मानकर करने और प्रत्येक दिन स्वयं को और अधिक बेहतर बनाने का आह्वान किया। कार्यक्रम के दौरान प्रो. नरोत्तम गान, योग के डीन प्रो. एनएस हरिनारायण मूर्ति और विभागाध्यक्ष डॉ. मोहनलाल चढ़ार सहित बड़ी संख्या में शिक्षक और छात्र उपस्थित रहे।

प्रतिभा पर्व के मौके पर नागरिकों ने बच्चों को पुरस्कृत किया
भालूमाड़ा. शासकीय प्राथमिक विद्यालय भालूमाड़ा क्रमांक 1 एवं क्रमांक 2 में प्रतिभा पर्व के समापन पर बच्चों को पुरस्कृत कर उनका हौसला बढ़ाया गया। शासकीय प्राथमिक विद्यालय भालूमाड़ा क्रमांक 01 में कार्यक्रम के दौरान अतिथियों में वार्ड क्रमांक 9 की पार्षद कमला इंदु, पसान भाजपा मंडल अध्यक्ष अजय दिवेदी, नगर के समाजसेवी सुरेश शर्मा सहित पीटीएस अध्यक्ष व सदस्य उपस्थित थे। प्रतिभा पर्व के दौरान 2 दिनों तक विषय दक्षता आंकलन परीक्षा का आयोजन कर तीसरे दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम और खेलकूद, रंगोली एवं पुरस्कार वितरण किया गया। जिसमें छोटे बच्चों को मेढक दौड़, सामान्य दौड, कबड्डी, छात्राओं को रंगोली, मेहंदी, दौड़ प्रतियोगिता कर प्रथम एवं द्वितीय तथा तृतीय आए छात्रों को पुरस्कृत किया गया। साथ ही खेल कूद में शामिल छात्र छात्रों को भी पुरस्कार देकर उनका मनोबल बढ़ाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो