scriptनिर्माण अवधि समाप्त, कॉलेज बिल्डिंग का कार्य अधूरा, निजी भवन के कमरों में शौक्षणिक औपचारिकता | Construction period finished, college building work incomplete, privat | Patrika News

निर्माण अवधि समाप्त, कॉलेज बिल्डिंग का कार्य अधूरा, निजी भवन के कमरों में शौक्षणिक औपचारिकता

locationअनूपपुरPublished: Dec 03, 2020 11:52:53 am

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

अव्यवस्थाओं के बीच संचालित हो रहा बिजुरी महाविद्यालय, अव्यवस्थाओं से परेशान छात्र-छात्राएं

Construction period finished, college building work incomplete, privat

निर्माण अवधि समाप्त, कॉलेज बिल्डिंग का कार्य अधूरा, निजी भवन के कमरों में शौक्षणिक औपचारिकता

अनूपपुर। शासकीय बिजुरी कॉलेज का निर्माण कार्य ठेकेदार द्वारा निर्धारित समय में पूरा नहीं किए जाने के कारण परेशानियों के बीच किराए के भवन में कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। नवीन भवन निर्माण की समय सीमा बीत जाने के लगभग 21 महीने बाद भी अधूरा है। वर्तमान समय में बिजुरी कॉलेज का संचालन किराए के भवन में किया जा रहा है। जिसमें 11 कमरे में से छात्र-छात्राओं के बैठने के लिए मात्र तीन कमरे ही खाली हैं, अन्य कमरे में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए फर्नीचर रखे हुए हैं। शेष कमरे में कार्यालय का संचालन हो रहा है। प्रतिमाह इस भवन के लिए 34000 रुपए का किराया भी भुगतान किया जा रहा है। जबकि वर्तमान समय में कॉलेज में 700 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं।
बॉक्स: 21 महीने बाद भी भवन निर्माण अधूरा
विश्व बैंक से उपलब्ध 6 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि से वर्ष 2017 में इस भवन का निर्माण कार्य वार्ड क्रमांक 15 में प्रारंभ कराया गया था, जिसके लिए ठेकेदार को फरवरी 2019 तक कार्य पूर्ण करने की अवधि निर्धारित की गई थी। लेकिन निर्माण की समय सीमा बीतने के 21 महीनों के बाद भी अब तक इसका कार्य अधूरा ही है। वर्तमान में ठेकेदार के द्वारा सडक़ निर्माण कार्य कराया जा रहा है तथा जनवरी 2021 तक भवन हस्तांतरित किए जाने की संभावना जताई जा रही है।
बॉक्स: पहले ही जगह नहीं थी और अब कक्षाओं में रख दिए फर्नीचर
कॉलेज में वर्तमान समय में कला, विज्ञान, गणित तथा वाणिज्य के स्नातक तक की कक्षाएं संचालित हैं। जिसके लिए वर्तमान में 20 सहायक प्राध्यापक तथा अतिथि विद्वान नियुक्त हैं। वही तृतीय श्रेणी कर्मचारी के 3 पद रिक्त होने के कारण तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी का एक पद रिक्त होने के कारण परेशानियों के बीच कॉलेज संचालित है। सबसे बड़ी परेशानी कॉलेज में बैठक व्यवस्था की हो रही है ,कक्षा संचालन के लिए कॉलेज के पास मात्र 6 कमरे उपलब्ध है। उसमें भी तीन कमरों में नए फर्नीचर रखे हुए हैं जिससे कक्षा संचालन में परेशानी होगी। वर्तमान में कोविड-19 को देखते हुए ऑनलाइन कक्षाएं संचालित हैं।
————————————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो