कोरोना: मतदान केन्द्रों की आपातकालीन जरूरतों के लिए 30 फीसदी अतिरिक्त मतदानकर्मी रहेंगे रिर्जव

कोरोना में कर्मचारियों की पूरी करने 30 सेक्टर अधिकारियों के सुपुर्द मतदानकर्मी मौके पर पहुंच सम्भालेंगे मोर्चा

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 16 Oct 2020, 10:16 PM IST

अनूपपुर। अनूपपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए ३ नवम्बर को होने वाले मतदान में कोरोना महामारी से भी निपटने जिला निर्वाचन अधिकारी ने तैयारी की है। अमूमन अबतक के चुनाव में आयोग के निर्देशन में कुल मतदान दलों के साथ १० फीसदी अतिरिक्त मतदान दल कर्मी की विशेष टीम को रिजर्व रखे जाने का प्रावधान है। लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के बीच होने वाले मतदान के दौरान आयोग के निर्देशन में जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा ३० फीसदी अतिरिक्त मतदान दल कर्मियों की विशेष (रिजर्व) टीम बनाई गई है। जिन्हें विधानसभा उपचुनाव के दौरान मतदान केन्द्रों पर आपातकालीन सेवाओं में लगाया जा सकेगा। यहीं नहीं किसी मतदान केन्द्र पर ऐसे कर्मचारियों की जरूरतों को तत्काल पूरा करने सेक्टर अधिकारियों को ऐसे कर्मचारी मुहैया कराए जाएंगे, जो किसी सूचना के मिलने पर सम्बंधित अधिकारी को मतदान केन्द्र पर भेजकर चुनाव का निर्बाध संचालन में भूमिका निभाएंगे। इनमें मतदान अधिकारी ०१, मतदान अधिकारी २ और पीठासीन अधिकारी जैसे कर्मचारी भी शामिल होंगे। उल्लेखनीय है कि मतदान दल में सुरक्षाकर्मी सहित पांच मतदान अधिकारी शामिल होते हैं। इनमें एक पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी १ मतदान अधिकारी २, मतदान अधिकारी ३, मतदान अधिकारी ४(जरूरत अनुसार) और एक सुरक्षा बल। जिला निर्वाचन अधिकारी ने अनूपपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए होने वाले मतदान के लिए कुल १५३६ शासकीय सेवकों को कार्य में लगाया है, जिनमें ५५ से अधिक महिला कर्मचारी शामिल हैं। एसडीएम एवं विधानसभा क्षेत्र अनूपपुर रिटर्निंग अधिकारी कमलेश पुरी ने बताया कि रिर्जव टीम जरूरतों के अनुसार तैयार किया जाता है। पूर्व में सामान्य तौर पर निर्वाचन होता रहा है। लेकिन इस बार कोरोना महामारी का दौर चल रहा है। अनूपपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए कुल २२० मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। कोरोना संक्रमण प्रॉटोकॉल के अनुसार किसी भी बूथ पर १०३० से अधिक मतदाता होने पर ऐसे मतदान केन्द्र अतिरिक्त मतदान केन्द्र बनाने के निर्देश है। जिसके कारण ३० मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त मतदान केन्द्र की व्यवस्था बनाई गई है। इस प्रकार कुल २५१ मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। जिसमें ३० सेक्टर बनाते हुए ३० सेक्टर अधिकारी भी तैनात किया जा रहा है। कोरोना महामारी के कारण मतदान के दिन किसी भी बूथ पर किसी कारणवश किसी भी मतदानकर्मी की अनुपस्थिति, बीमार पडऩे या अन्य कारणों में मतदान कराने में अक्षम पाने पर तत्काल सेक्टर अधिकारी द्वारा सम्बंधित बूथ पर अतिरिक्त मतदानकर्मी(रिजर्व) को तैनात कर निर्वाचन कार्य कराया जाएगा। इसके लिए लगभग ७५-८० अतिरिक्त शासकीय सेवकों को मतदान दल के अतिरिक्त टीम के लिए रखा गया है। इस दौरान बूथ पर मतदान प्रभावित न हो सेक्टर अधिकारियों को मोबाइल मोड पर रखा जाएगा, ताकि किसी भी स्थान से आने वाली सूचना पर तत्काल कर्मचारी की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा सके।
बॉक्स: ३७ मतदान केन्द्रों पर लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे
इस उपचुनाव के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा ३७ मतदान केन्द्रों को संवदेनशील मानते हुए सीसीटीवी की निगरानी में मतदान कराने का फैसला लिया है। वहीं पूरे विधानसभा क्षेत्र में १५ मतदान केन्द्र बारनेब्ल बनाए गए हैं।
बॉक्स: कहां कौन
विधानसभा उपचुनाव अनूपपुर:
कुल मतदान केन्द्र- २५१(३१ अतिरिक्त)
कुल मतदाता- १६९०७०
ूमहिला मतदाता- ८२३३६
पुरूष मतदाता- ८६७३१
प्रेक्षक- २
सेक्टर मजिस्टे्रट- ०५
सेक्टर अधिकारी- ३०
मतदान दल कर्मी- १५३६
महिला कर्मी- ५५
बोरनेब्ल केन्द्र- १५
क्रिटिकल- 37
वर्सन:
कोरोना संक्रमण का समय है, इसे ध्यान में रखते हुए ३० फीसदी अतिरिक्त कर्मचारियों की टीम को रिर्जव में रखा गया है। सेक्टर अधिकारी द्वारा सूचनाओं के आधार पर कर्मचारियों की तैनाती कराएंगे।
कमलेश पुरी, एसडीएम व रिटर्निंग अधिकारी अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र
--------------------------------------------

Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned