कोरोना की दस्तक: 20 सितम्बर तक शत प्रतिशत प्रथम डोज पूरा करने की रणनीति, टीकाकरण और सैम्पलिंग के निर्देश

राजस्व के साथ सभी विभाग प्रमुखों को टीकाकरण प्रोत्साहन करने निर्देशित

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 07 Sep 2021, 11:02 PM IST

अनूपपुर। जिले में कोरोना संक्रमण की दस्तक और दो लोगों की जांच में पॉजिटिव की पुष्टि के बाद जिला प्रशासन ने सोमवार को स्वास्थ्य सहित विभिन्न विभाग प्रमुखों की बैठक बुलाई। जिसमें कोरोना के प्रसार और टीकाकरण को कम से कम समय में पूरा करने पर रणनीति बनाई गई। जिसमें स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई जानकारी में अब तक ७१ फीसदी लक्ष्य हासिल करने पर २० सितम्बर तक प्रथम डोज को शत प्रतिशत पूरा करने पर सहमति प्रदान की गई है। स्वास्थ्य विभाग के लक्ष्य को पूरा करने कलेक्टर ने राजस्व, जिला पंचायत सहित अन्य शासकीय हितग्राही मूलक योजनाओं से जुड़े विभाग प्रमुखों को भी प्रशासन के साथ समन्यव बनाकर टीकाकरण योजना को पूरा करने निर्देशित किया गया। कलेक्टर सोनिया मीणा ने बताया कि अभी हालात राहतपूर्ण है, लेकिन पूर्व समय में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान बनी परिस्थितियां जिले में न बने इसके लिए आवश्यक है कि समय पूर्व कोरोना संक्रमण पर अंकुश पाया जाए। स्वास्थ्य विभाग की जानकारी के अनुसार जिले में अब तक ५५३०४७ के लक्ष्य में प्रथम डोज के ३९४१०१ तथा द्वितीय डोज के ६१४९८ लोगों को टीकाकरण करते हुए लगभग ४५५५९९ बेनेफेशरी को वैक्सीनेशन किया गया है। इस आंकड़े के अनुसार अब लगभग लक्ष्य के अनुसार लगभग एक लाख बेनेफेशरी बचे हुए हैं।
बॉक्स: कम संख्या में वैक्सीनेशन से बचे क्षेत्रों का चयन
कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि जिलेभर में उन गांवों को टीकाकरण की सूची में रखा जाए, जहां कम संख्या में लोग टीकाकरण के लिए बचे हैं। इस प्रकार अधिक से अधिक गांवों में टीकाकरण की प्रतिशतता को पूरा कर अधिक से अधिक लोगों को सुरक्षित रखा जा सकता है। इसके लिए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मुनादी कराते हुए स्वयंसेवी सहायता की महिलाओं, स्वयंसेवी संगठनों के लोगों और जन अभियान परिषद के वालंटियर्स, जनप्रतिनिधि, एनएसएस कार्यकर्ताओं, आशा, एनएनएम सहित ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक के साथ ही अधिकारियों को क्षेत्र भ्रमण कर टीकाकरण से वंचित लोगों से सम्पर्क करते हुए उन्हें टीकाकरण के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए हैं।
बॉक्स: तो टीकाकरण नहीं कराने पर शासकी योजनाओं से हो सकते हैं वंचित
एक ओर कोरोन संक्रमण से बचाने स्वास्थ्य विभाग को अधिक से अधिक सैम्पलिंग बढ़ाने, क्षेत्रीय स्तर पर निगरानी करने, और पूर्व संक्रमित मरीजों से लगातार सम्पर्क कर हाल जानने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं कलेक्टर द्वारा अधिकारियों से टीकाकरण नहीं कराने वाले लोगों को शासकीय योजनाओं के लाभ से वंचित करने की भी हिदायत दी है। लेकिन प्राथमिकता के तौर पर प्रोत्साहित कर टीका के लिए निर्देशित किया है।
---------------------------------------------------

Show More
Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned