अनूपपुर में कोरोना वैक्सीन की डोज फिर पड़ी कम, आज नहीं हो सकेगा वैक्सीनेशन

भोपाल से वॉयल की उपलब्धता के बाद टीकाकरण की बनेगी रणनीति, जिले के 26 सेंटरों पर टीकाकरण

By: Rajan Kumar Gupta

Updated: 03 Apr 2021, 11:46 AM IST

अनूपपुर। कोरोना संक्रमण से नागरिकों की जान बचाने की मुहिम में अनूपपुर जिले में शुक्रवार २ अप्रैल को एक बार फिर से कोरोना वैक्सीन की कमी पड़ गई। लक्ष्य के अनुसार निर्धारित वैक्सीनेशन आंकड़े भी कम पड़ गए। २ अप्रैल को जिले के लिए २५०७ के लक्ष्य में मात्र २४२० डोज ही उपलब्ध थे। जिसे देखते हुए शनिवार को कोरोना वैक्सीनेशन का कार्यक्रम रोक दिया गया है। वहीं भोपाल से भी कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर शाम तक कोई स्पष्ट जवाब नहीं आए हैं। जिसपर स्वास्थ्य विभाग द्वारा सम्भावना जताई गई है कि रात तक शासन द्वारा वैक्सीन सम्बंधित जानकारियां उपलब्ध करा दी जाएगी। फिलहाल जिले में वैक्सीनेशन कार्यक्रम को एक बार फिर से रोक दिया गया है। इससे पूर्व भी २२ मार्च को जिले में वैक्सीन की डोज की कमी पर एक दिन का टीकाकरण कार्यक्रम रोकना पड़ा था। सीएमएचओ डॉ. एससी राय ने बताया कि जिले में वर्तमान में २६ सेंटरों पर टीकाकरण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। इस सप्ताह शासन द्वारा तीन दिनों के लिए २५०७ वैक्सीनेशन का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसमें गुरूवार १ अप्रैल को ३१४३ डोज लगाए गए। इनमें अनूपपुर विकासखंड स्तर पर ६ सेंटर पर ९५० के लक्ष्य में ६०९ लगभग ६४.११ प्रतिशत, जैतहरी के ५ सेंटर पर ६५० के लक्ष्य में ५६० लगभग ८६.१५ प्रतिशत, कोतमा विकासखंड के ८ टीकाकरण सेंटर पर १०५० के लक्ष्य में ८६८ लगभग ८२.६७ प्रतिशत और पुष्पराजगढ़ के ७ सेंटर पर ११०० के लक्ष्य में ११०६ लगभग १००.५५ प्रतिशत टीकाकरण किया गया। कुल २५०७ के लक्ष्य में ३१४३ बेनीफेशरी को टीका लगाया गया।
बॉक्स: ४५-५९ वर्ष आयु के नागरिकों में टीकाकरण के प्रति नहीं रूचि
जिले में कोरोना टीकाकरण के लिए चलाए जा रहे अभियान में जहां ६० वर्ष से अधिक के आयु वाले नागरिक टीकाकरण में रूचि दिखा रहे हैं। वहीं ४५-५९ वर्ष आयु के नागरिक टीकाकरण से दूरी बना रहे हैं। जबकि शासन ने अब ऐसे नागरिकों जो किसी बीमारी से ग्रस्ति हो के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट की प्रमाणता से मुक्त कर दिया है। बावजूद ऐसे अधेड़ आयु के नागरिक टीकाकरण के लिए आगे नहंी आ रहे हैं। जिसके कारण अबतक टीकाकरण के निर्धारित १९३०५३ के लक्ष्य में २८३६ लोगों का टीकाकरण हो सका है। जबकि ६० वर्ष आयु से उपर के निर्धारित ५८१०० के लक्ष्य में ११५४५ नागरिक टीका लगवा चुके हैं।
बॉक्स: १ अप्रैल तक कितना टीकाकरण
श्रेणी डोज लक्ष्य प्रगति प्रतिशत
हेल्थकेयर वर्कर्स प्रथम ४९८० ४१४२ ८३.१७
फ्रंटलाइन वर्कर्स प्रथम २७६० २३४० ८४.७८
-------------------------
हेल्थ केयर वर्कर्स द्वितीय ४१४२ २६४६ ६३.८८
फं्रटलाइन वर्कर्स द्वितीय २३४० १३०० ५५.५६
-------------------------
४५-५९ वर्ष प्रथम १९३०५३ २८३६ १.१४
द्वितीय २८३६ ६१ २.१५
६० प्लस प्रथम ५८१०० ११५४५ १९.८७
द्वितीय ११५४५ २६ ०.२३
वर्सन:
कम वैक्सीन सम्बंधित जानकारी भोपाल दे दी गई है। शाम तक जानकारी आ जाएगी। जिसके आधार आगे टीकाकरण कार्यक्रम संचालित हो सकेगा।
डॉ. एससी राय, सीएमएचओ अनूपपुर।
-------------------------------------------------

Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned