scriptCracks in track 3 of Venkatanagar railway station, train saved from ac | वेंकटनगर रेलवे स्टेशन के ट्रैक-3 की पटरी में आई दरार, दुर्घटना से बची ट्रेन | Patrika News

वेंकटनगर रेलवे स्टेशन के ट्रैक-3 की पटरी में आई दरार, दुर्घटना से बची ट्रेन

पेट्रोलिंग कर्मियों ने फैक्चर देख बिलासपुर को दी सचूना, कम गति से ट्रेनों को गुजारने के निर्देश

अनूपपुर

Published: December 22, 2021 10:10:06 pm

अनूपपुर। ठंड के सीजन में रेलवे ट्रैक में आने वाली फैक्चर की सामान्यत घटनाओं में २१ दिसम्बर की सुबह वेंकटनगर रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनें एक बार फिर बड़ी दुर्घटना से बाल बाल बच गई। सुबह ६ बजे के आसपास रेलवे स्टेशन पर पटरियों की जांच में जुटी पेट्रोलिंग टीम की नजर ट्रैक-०३ पर पटरियों के बीच ज्वाईंट में आई दरार पर पड़ी, जहां आनन फानन में रेलवे स्टेशन मास्टर को सूचना देते हुए घटना की सूचना बिलासपुर मुख्यालय दी गई। जिसके बाद मुख्यालय की ओर से ट्रेनों की गति को नियंत्रित करते हुए धीमी रफ्तार में गुजारने के निर्देश दिए गए। हालंाकि फैक्चर की घटना के समय अप और डाउन की दिशा से किसी ट्रेन के आगमन का समय नहीं था। वहीं दो अन्य ट्रैक पर कोई मालगाड़ी नहीं खड़ी थी। अन्यथा बड़े हादसे हो सकते थे। बताया जाता है कि अनूपपुर-बिलासपुर रेल खंड के वेंकटनगर रेलवे स्टेशन पर मंगलवार की सुबह लगभग 6.55 बजे किलोमीटर नम्बर 837/31-33 के पास लाइन नम्बर-3 (अप लाइन) में रेल फैक्चर (रेल जॉइंट) हो गया। जिसके बाद हडकंप मच गया। जिसकी जानकारी रेलवे ट्रैक पेट्रोलिंग कर्मियों द्वारा पीडब्ल्यूआई विभाग को दी गई। पीडब्ल्यूआई विभाग के अधिकारियों के द्वारा ट्रैक का निरीक्षण करने बाद इस मार्ग पर गुजरने वाले मालगाडिय़ों की गति 30 किलोमीटर से चलाने के निर्देश दिए। साथ ही मरम्मत का कार्य प्रारंभ किया गया। इस दौरान वेंकटनगर रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली गाडिय़ों को ट्रैक-०१ और ०२ से निकाला गया। रेलवे स्टेशन मास्टर के अनुसार रेलवे ट्रैक ०३ का उपयोग दोनों ट्रैक पर गाडिय़ों के खड़े होने के दौरान किया जाता है। लेकिन घटना के दौरान कोई ट्रेन नहीं थी। वहीं रेलवे ट्रैक फैक्चर होने की वजह के पीछे क्या कारण है इसकी जांच में विभाग जुट गया है। जनसम्पर्क अधिकारी डीआरएम बिलासपुर अम्बिकेश साहू ने बताया कि सर्दियों के मौसम में ऐसी स्थिति बन जाती है, रेलवे के लिए यह सामान्य घटना होती है। लेकिन इस सामान्य घटना में बड़ी कोई अनहोनी न हो इसके लिए तकनीकि विभाग सहित पेट्रोलिंग टीम को नजर रखना आवश्यक होता है। अगर पटरी में कहीं फैक्चर होता है तो तत्काल मार्ग को अवरूद्ध कर उसकी मरम्मती कराई जाती है। जिसके बाद तकनीकि स्वीकृति मिलने पर उस ट्रैक से गाडिय़ों को गुजारा जाता है। वेंकटनगर रेलवे स्टेशन के ट्रैक ०३ में आई फैक्चर से किसी प्रकार से ट्रेन प्रभावित नहीं हुई है, लेकिन वहां से गुजरने के दौरान सुरक्षा की दृष्टि में धीमी रफ्तार में गुजारा गया है।
बॉक्स: पूर्व में कोयला लोड मालगाड़ी के १६ वैगन पुल के नीचे हुए थे डिरेल
इसी बिलासपुर-कटनी रेलखंड पर ९ जुलाई की शाम ४.०५ बजे वेंकटनगर-निगौरा के बीच अलाननदी पर बने पुल को पार कर रही कोयला लोड मालगाड़ी के १६ वैगन पुल के नीचे जा गिरे थे। रेलवे के अनुसार मालगाड़ी बिलासपुर के कोरबा कुसमुंडा कोल खदान से कोयला लोडकर एनटीपीसी बरांज के लिए जा रही थी। मालगाड़ी हाल के दिनों में तैयार तीसरी लाइन पर दौड़ रही थी। लेकिन मप्र की सीमावर्ती अलाननदी पर बने पुल को पार करने के दौरान चलती मालगाड़ी के इंजन सहित ३ अन्य वैगनों को छोडक़र पीछे की १६ वैगन भरभराकर पुल के नीचे गिर गई थी। मालगाड़ी के पुल पार करने से पूर्व पटरी पर फैक्चर होने के कारण यह हादसा होना पाया गया था। इसमें पुल से ५० मीटर पूर्व पटरी में फैक्चर के कारण तेज रफ्तार की मालगाड़ी वैगन का दबाव और चालक द्वारा लगाए गए ब्रेक में बीच पुल पर पीछे की वैगनों के धक्के में पटरी को तोड़ते हुए अपना मूवमेंट नदी की ओर कर दिया था। जिसके बाद एक-एक कर १६ वैगन नदी में जा गिरे। इस घटना में रेलवे को सबसे अधिक नुकसान हुआ था। घटना में तीन किलोमीटर की पटरी खराब हो गई थी। वहीं इसके सुधार में सप्ताह से अधिक का समय बीत गया था।
वर्सन:
ठंड के समय लोहे की पटरियों में खींचाव के कारण फैक्चर बनता है। सुबह पेट्रोलिंग टीम ने इसे देखकर सुधार कर लिया है। इससे किसी प्रकार की ट्रेन प्रभावित नहीं हुई है। यातायात सामान्य हो चुका है।
अम्बिकेश साहू, जनसम्पर्क अधिकारी डीआरएम बिलासपुर।
----------------------------------------------------
Cracks in track 3 of Venkatanagar railway station, train saved from ac
वेंकटनगर रेलवे स्टेशन के ट्रैक-3 की पटरी में आई दरार, दुर्घटना से बची ट्रेन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up Dayसीमित दायरे से निकल बड़ा अंतरिक्ष उद्यम बनने की होगी कोशिश: सोमनाथरेलवे का कंफर्म टिकट खोने पर घबरायें नहीं, इन नियमों का करें पालनTesla In India: हमारे यहां लगाएं अपनी इलेक्ट्रिक कार का प्लांट, इस राज्य ने Elon Musk को दिया खुला न्योतासपा को बड़ा झटका, कैराना से प्रत्याशी नाहिद हसन गिरफ्तार, कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.