scriptकोरोना संक्रमित होम आइसोलेट मरीजों की रोजाना होगी पांच बिन्दूओं पर सुबह-शाम मॉनीटरिंग | Daily monitoring of corona infected home isolates patients will be don | Patrika News

कोरोना संक्रमित होम आइसोलेट मरीजों की रोजाना होगी पांच बिन्दूओं पर सुबह-शाम मॉनीटरिंग

locationअनूपपुरPublished: Sep 25, 2020 07:42:59 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

कलेक्टर ने मरीज़ों से दैनिक रूप से संवाद करने दिए निर्देश, जिले में 53 कोविड केयर सेंटर में और 245 मरीज हैं होम आइसोलेट

Daily monitoring of corona infected home isolates patients will be don

कोरोना संक्रमित होम आइसोलेट मरीजों की रोजाना होगी पांच बिन्दूओं पर सुबह-शाम मॉनीटरिंग

अनूपपुर। जिले में अबतक भगवान भरोस घरों में इलाजरत कोरोना संक्रमित २४५ होम आइसोलेट मरीजों के लिए राहत की खबर है। लगातार कोरोना के बढ़ते मरीज और कम लक्षण वाले होम आइसोलेट मरीजों के प्रति स्वास्थ्य विभाग द्वारा बरती जा रही लापरवाही और पत्रिका की खबर पर कलेक्टर ने संज्ञान लिया है। अब होम आइसोलेट मरीजों से स्वास्थ्य अधिकारी पांच बिन्दूओं पर रोजाना सुबह और शाम जानकारी लेकर आवश्यकता अनुसार कार्रवाई करेंगे। कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने जिले में कोरोना प्रकरणो की वर्तमान स्थिति की समीक्षा कर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मुस्तैद रहने, आवश्यक सुरक्षा उपायों को अपनाकर कोरोना मरीज़ों के स्वास्थ्य पर सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कोरोना मरीज़ों की निगरानी के लिए स्थापित जिला स्तरीय कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के कार्यों की वृहद समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि प्रत्येक एक्टिव मरीज़ से प्रतिदिन सुबह एवं शाम निर्धारित 5 बिंदुओं की जानकारी जिसमें खांसी, सर्दी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ़ की समस्या है की जानकारी अनिवार्य रूप से लेते हुए आवश्यकतानुसार कार्रवाई करने निर्देशित किया है। कलेक्टर ने इस व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए ब्लॉक स्तर में भी कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर ने कहा जैसे ही जांच रिपोर्ट प्राप्त हों सम्बंधित व्यक्तियों को उनके पॉजिटिव होने की सूचना देने के साथ अग्रिम कार्रवाई की जानकारी एवं उनकी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति की जानकारी अवश्य लें। इसके साथ ही उन्हें स्वास्थ्य दल के भ्रमण करने के समय की जानकारी भी अनिवार्य रूप से दी जाए। ऐसे मरीज़ जिनमें लक्षण हों अथवा पूर्व स्वास्थ्य समस्याएं हो उन्हें कोविड केयर सेंटर शिफ़्ट कर उपचार मुहैया कराया जाए। विदित हो कि अब तक जिले से 15072 सैम्पल कोरोना जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। जिनमें से अब तक प्राप्त रिपोर्ट में 973 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। वर्तमान में एक्टिव कोरोना पॉजि़टिव मरीज़ों की संख्या 310 है। एक्टिव कोरोना पॉजिटिव मरीज़ों में से 10 जिला अस्पताल आइसोलेशन वार्ड में एवं 2 मरीज़ अन्य अस्पतालों के लिए रेफर किए गए हैं। 53 मरीज़ कोविड केयर सेंटर में इलाजरत हैं और 245 कोरोना पॉजि़टिव मरीज़ होम आइसोलेशन में हैं। अब तक 656 कोरोना पॉजि़टिव मरीज़ स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं।
बॉक्स: बिजुरी और अमरकंटक में भी फीवर क्लीनिक के निर्देश
अमरकंटक में कोरोना मरीजों की पुष्टि के बाद अब कलेक्टर ने जिले में संचालित 8 फ़ीवर क्लीनिक की समीक्षा के दौरान बिजुरी एवं अमरकंटक में भी फ़ीवर क्लीनिक स्थापित करने निर्देशित किया। फ़ीवर क्लीनिक का संचालन सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक करने कहा गया है। फीवर क्लीनिक में आने वाले ऐसे व्यक्ति जिनमें कोरोना के लक्षण हैं, उनकी अनिवार्य रूप से जांच की जाए एवं आवश्यक सावधानियों एवं प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले उपायों की जानकारी दी जाए। परिस्थितिनुसार फ़ीवर क्लीनिक की संख्या बढ़ाई जा सकती है। वहीं जिला अस्पताल आइसोलेशन वार्ड के साथ सीएचसी में ऑक्सीजन एवं दवा किट की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखने के लिए सम्बंधित संस्थान प्रमुख को निर्देश दिए है।
—————————————————-

ट्रेंडिंग वीडियो