scriptDanger of dengue in the district, 9 dengue positive patients due to ne | जिले में डेंगू का बढ़ता खतरा, अधिकारी और मैदानी अमले की लापरवाही में 9 डेंगू पॉजिटिव मरीज | Patrika News

जिले में डेंगू का बढ़ता खतरा, अधिकारी और मैदानी अमले की लापरवाही में 9 डेंगू पॉजिटिव मरीज

दो माह से मैदानी अमलों ने सर्वेक्षण कार्य की विभाग को नहीं दी जानकारी, अधिकारी भी संक्रमण से बेसुध

अनूपपुर

Published: October 29, 2021 12:01:27 pm

अनूपपुर। जिलों में डेंगू मरीजों की तादाद अब धीरे-धीरे बढऩे लगी है। इससे अनूपपुर में डेंगू संक्रमण का खतरा मंडराने लगा है। जिले में अब तक ९ पॉजिटिव व्यक्तियों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें वर्तमान में दो इलाजरत है। विभागीय जानकारी में सभी पॉजिटिव मरीज बाहर से आए प्रभावित व्यक्ति बताए जा रहे हैं, लेकिन संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने वाले मच्छर से अन्य व्यक्तियों में भी डेंगू संक्रमण के फैलाव से इंकार नहीं किया जा रहा है। चिकित्सकों का मानना है कि शुरूआती दौर में इस पर अंकुश नहीं पाया गया तो यह कोरोना महामारी की भांति तेजी से लोगों को संक्रमित करेगा। लेकिन इन सबके बावजूद जिला मलेरिया अधिकारी गंभीरता से अंजान बने हुए हैं। हालात ये है कि मैदानी अमले द्वारा फील्ड में किए जा रहे सर्वेक्षण या अन्य कार्य की जानकारी भी कार्यालय में नहीं जुटा पाए हैं, ताकि स्वास्थ्य प्रबंधक को इसका ज्ञात हो कि जिले में कितने संक्रमित व्यक्ति और प्रभावित गांवों में विभाग द्वारा कितने सर्वेक्षण या लार्वा नष्ट का कार्य किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिले में अब तक ९ लोगों की रिपोर्ट डेंगूं पॉजिटिव आई है। ये ९ रिपोर्ट सितम्बर-अक्टूबर माह के दौरान सामने आए हैं। इनमें अनूपपुर विकासखंड से ५, जैतहरी से २ और कोतमा से १ व्यक्ति संक्रमित पाए गए हैं। वहीं पिछले १० माह के दौरान डेंगू सम्बंधित सर्वेक्षण के लिए चलाए गए कार्य में जिले के ७२८ गांवों में से १४४ गांवों का जांच परीक्षण किया गया। जिसमें २२८३८ घरों से १११८ डेंगू के लार्वा को पाते हुए उसे नष्ट करने की कार्रवाई की है।
बॉक्स: दो माह से सर्वेक्षण कार्य की विलम्ब से रिपोर्टिंग
विभागीय जानकारी के अनुसार १० सितम्बर के बाद से डेंगू के लिए मैदानी अमले आशा कार्यकर्ता एवं एएनएम और एपपीडब्ल्यू और आशा सहयोगिनी द्वारा क्षेत्र में किए गए कार्यो की रिपोर्टिंग अधिकारियों को नहीं भेजी गई। जिसके कारण सितम्बर माह के दौरान मिले २ मरीजों की संख्या से अब ९ मरीजों की संख्या आ पहुंची है। हालंाकि विभागीय अधिकारी ने एक दिन पूर्व रिपोर्ट मिलने की बात कही है, लेकिन जिले में मिले ९ संक्रमित मरीजों से इंकार नहीं किया है।
बॉक्स: किस महीने कितने सर्वेक्षण और मिले लार्वा
महीना गांव का सर्वे घर की जांच पाया गया लार्वा कंटेनर पाया गया लार्वा
जनवरी १ ४७ ०० १६४ ००
फरवरी ० ० ०० ०० ००
मार्च ४ १५० ०० ३७५ ००
अप्रैल २ ९२ ०० १९६ ००
मई १ ५६ ०० १८४ ००
जून १८ ३४७२ ४५ १००६८ १७९
जुलाई २१ ४१३४ १५६ ११५७५ २४१
अगस्त ४८ ७२४१ ४२६ २०९९८ ९३७
सितम्बर४९ ७६४६ ४९१ २२८५० १०९१
-------
बॉक्स: अनदेखी में महामारी का ले सकता है रूप
जिला मलेरिया विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार मलेरिया और डेंगू दोनों संक्रमित रोग है, लेकिन इनमें डेंगू का संक्रमण विस्तारित रूप धारण करने वाला लक्षण है। डेंगू एडिज(मादा) मच्छर के काटने से फैलता है, जबकि मलेरिया एनाफिलिज (मादा) मच्छर के काटने से होता है। इनमें अंतर यह है कि डेंगू संक्रमित मच्छर से उत्पन्न होने वाला लार्वा और व्यस्क मच्छर वह भी माता की भांति संक्रमित होता है, वह जितने लोगों को काटेगा वह डेंगू से संक्रमित होंगे। जबकि मलेरिया में संक्रमित मच्छर के लार्वा से लेकर तैयार होने वाले व्यस्क में यह विशेषता नहीं होती है। मादा मच्छर के मरते ही वह संक्रमण भी वहीं समाप्त हो जाता है। मच्छर का जीवन काल २८-३० दिनों का होता है, जिसमें वह तीन बार अंडे देती है, जिसमें एक बार में ५०-१५० की संख्या होती है।
वर्सन:
इस सम्बंध में अधिकारी को निर्देशित किया गया है, मैदान अमले से कल जानकारी मिली है। आगे से गंभीरता पूर्वक जानकारी और कार्य के निर्देश दिए गए हैं, लापरवाही पर कार्रवाई होगी।
डॉ. एससी राय, सीएमएचओ अनूपपुर।
--------------------------------------------
Danger of dengue in the district, 9 dengue positive patients due to ne
जिले में डेंगू का बढ़ता खतरा, अधिकारी और मैदानी अमले की लापरवाही में 9 डेंगू पॉजिटिव मरीज

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Uttarakhand Election 2022: रुद्रप्रयाग में अमित शाह ने पूछा, कैसी सरकार चाहिए, विकास या भ्रष्टाचार वाली?शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानापूर्व CM अशोक चव्हाण ने किया खुलासा: BJP सांसद मुरली मनोहर जोशी ने रिपोर्ट में खुद कहा 'PM मोदी सेना के साथ खिलवाड़ कर रहे'NeoCov: नियोकोव वायरस के लक्षण, ठीक होने की दर, जानिए सबकुछPandit Jasraj Cultural Foundation: संगीत के क्षेत्र में भी होना चाहिए तकनीक और आईटी का रिवॉल्यूशन: PM ModiCorona: गुजरात में कोरोना को मात दे चुके हैं 10 लाख से अधिक लोगकाशी विश्वनाथ मॉडल पर बनेगा महांकाल कॉरीडोर, सिंहस्थ-28 पर अभी से कामCovid-19 Update: महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,948 नए मामले, 103 मरीजों की मौत हुई।
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.