scriptदिनभर छाए रहे काले बादल, आसमान से टपकती रही बारिश की बूंदे | Dark clouds prevailed throughout the day, dripping rain from the sky | Patrika News

दिनभर छाए रहे काले बादल, आसमान से टपकती रही बारिश की बूंदे

locationअनूपपुरPublished: Oct 20, 2019 08:59:23 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

तापमान लुढका, लोगो ने ठंड का किया अहसास

Dark clouds prevailed throughout the day, dripping rain from the sky

दिनभर छाए रहे काले बादल, आसमान से टपकती रही बारिश की बूंदे

अनूपपुर। लौटते मानसून तथा बंगाल की खाड़ी में बने हवा के निम्न दाब में १८ अक्टूबर से आरम्भ रिमझिम बारिश का सिलसिला दूसरे दिन १९ अक्टूबर को भी जारी रहा। जहां दिनभर आसमान में काले बादल छाए रहे और बारिश की बूंदे एक-एक कर झड़ती रही। जिसके कारण दिनभर सूर्यदेव के दर्शन नहीं हो सके। वहीं बारिश की लगी झड़ी के कारण तापमान में भी एक डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। इससे दिन के समय ही वातावरण में ठंड का माहौल बना रहा, जिससे जनजीवन प्रभावित रहा। अधीक्षक- भू-अभिलेख अधिकारी एसएस मिश्रा का कहना है कि बारिश का सिलसिल अभी बना रहेगा। आसमान में काले बादल छाए रहेंगें तथा २० अक्टूबर को तापमान में और गिरावट दर्ज होगी। सम्भाना है कि तेज बारिश भी हो सकती है। शुक्रवार १८ अक्टूबर को जिलेभर में सामान्य औसत वर्षा ७.४ मिमी दर्ज की गई है। फिलहाल शनिवार को अनूपपुर जिला मुख्यालय का अधिकतम तापमान २७ डिग्री तथा न्यनूतम २० डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान २६ डिग्री तथा न्यूनतम २१ डिग्री सेल्सियस रिकार्ड की गई थी। विभागीय जानकारी के अनुसार१८ अक्टूबर की भांति ही१९ अक्टूबर को जिले के अधिकांश हिस्सों में सामान्य बारिश की बाछौर गिरी। इनमें अनूपपुर जिला मुख्यालय, जैतहरी, कोतमा, बिजुरी सहित आसपास के क्षेत्र दिनभर बारिश की रिमझिम फुहारों से तरबतर होती रही। कुछ स्थानों पर हल्की तेज बर्षा की सूचना मिली है।
एक ओर जहां बारिश की बंूदों से मौसम में ठंड का प्रभावत गहराता जा रहा है। वहीं बारिश से फसलों को नुकसान की सम्भावनाएं भी दिखने लगी है। कृषि विभाग का मानना है कि लगातार कुछ दिनों तक यह हालात बने तो खासकर दलहनी व तिलहन फसलों को नुकसान होगा। अरहर, उड़द, सोयाबीन, सरसों, तिल जैसे तैयार फसल बर्बाद हो जाएंगे। जबकि तैयार धान को भी नुकसान होगा।
बॉक्स: दीपावली की तैयारियों में बारिश बन रही बाधा
बारिश और मौसम में आए बदलाव के बाद दीपावली की तैयारियों में जुटे व्यापारियों के साथ मिट्टी से दीपक की तैयारी में जुटे कुम्हारों का कार्य प्रभावित हो रहा है। बारिश के कारण उनके तैयार सामग्री धूप की सुखन और आग की तपन में नहीं पहुंच रहे हैं। जबकि व्यापारियों की खुद की खरीदारी के साथ दुकानों पर सजे सामान के भी ग्राहक कम पहुंच रहे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो