scriptनर्मदा कुंड व नदी घाटों पर लगाई अस्था की डुबकी, मंदिरों में की गई पूजा अर्चना | Dip of faith on Narmada Kund and river ghats, worship in temples | Patrika News

नर्मदा कुंड व नदी घाटों पर लगाई अस्था की डुबकी, मंदिरों में की गई पूजा अर्चना

locationअनूपपुरPublished: Jan 16, 2020 12:02:31 am

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

अमरकंटक सहित अन्य कई जगहों पर शुरू हुआ दो दिवसीय मेला, मकर संक्रांति मुख्य स्नान आज

Dip of faith on Narmada Kund and river ghats, worship in temples

नर्मदा कुंड व नदी घाटों पर लगाई अस्था की डुबकी, मंदिरों में की गई पूजा अर्चना

अनूपपुर। सूर्यदेव के दक्षिणायन से उत्तरायण की पौराणिक मान्यताओं में मनाए जाने वाले मकर संक्रांति का पावन पर्व १४ जनवरी से आरम्भ हो गया। इस वर्ष राशियों में परिवर्तन के कारण 1५ जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा। जिसमें जिले की पवित्रनगरी अमरकंटक के नर्मदा सहित जिला मुख्यालय के सोन-तिपान नदी संगम पर श्रद्धालुओं द्वारा नदियों में आस्था की डुबकी लगाई जाएगी। जबकि राजेन्द्रग्राम, कोतमा, जैतहरी, राजनगर, बिजुरी सहित अन्य क्षेत्रों से गुजरती नर्मदा, सोन, जुहिला, तिपान, केवई सहित अन्य नदियों के नदीघाटों पर अधिकांश लोगों ने १४ जनवरी को भी स्नानकर इष्टदेवों की विशेष पूजा अर्चना की। वहीं १५ जनवरी को भी मुख्य स्नान के साथ मकरसंक्रात का पर्व मनाया जाएगा। इस अवसर पर जिले के अनेक स्थानों पर मेले का भी आयोजन किया गया है। मकर संक्राति पर्व के मौके पर मंगलवार की सुबह अमरकंटक में हजारो श्रदलुओं की भीड़ जुटी रही। इस दौरान श्रद्धालुओं ने मां नर्मदा सरोवर में डुबकी लगाकर माता नर्मदा का पूजन अर्चन किया। साथ ही तिल-चावल, गुड़ सहित अन्य सामग्रियों का दान दिया। वहीं गोंगपा सम्मेलन के कारण आदिवासी परिवारों का भीड़ दूर-दराज से अमरकंटक पहुंच रहा है। अखिल गोंगपा सम्मेलन १३ जनवरी से आरम्भ हुई, जो १५ जनवरी को समाप्त होगी। इस गोंगपा सम्मेलन में गोंडी, धर्म, सांस्कृतिक, साहित्य सम्मेलन एवं फडापेन महापूजन समारोह आयोजित किए गए। जिसमें १३ जनवरी को युवा सम्मेलन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, जनचेतना १४ जनवरी को गोंडी धर्म संसद, मातृ सम्मान, मातृ शक्ति महासम्मेलन, शोभायात्रा तथा १५ जनवरी को माई दर्शन और परिक्रमा जैसे कार्यक्रम सम्पन्न होंगे। इस दौरान हजारों की तादाद में प्रदेश सहित अन्य १०-१२ प्रदेशों से आदिवासी परिवार सम्मेलन में पहुंचे। बताया जाता है कि इसमें दादा हीरा सिंह मरकाम (संस्थापक व राष्ट्रीय अध्यक्ष जीजीपी) का जन्म दिवस मनाने तथा गोंडी धर्म पर आधारित दीक्षा समारोह का कार्यक्रम भी आयोजित कराया जाता है। जबकि जिला मुख्यालय अनूपपुर के सीतापुर गांव में सोन-तिपान संगम पर दो दिवसीय मेले, बरगंवा ग्राम पंचायत, सकरा ग्राम पंचायत सहित अन्य स्थानों पर भी मेले का आयोजन किया गया है। यहां सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस अधिकारियों को सख्त हिदायत दी गई है।
बॉक्स: कोतमा में मकर संक्रांत पर मेला आयोजित
14 जनवरी को मकरसंक्रांति का पर्व बड़े ही श्रद्धा और उल्लास से मनाया गया, जबकि पत्रा के हिसाब से 15 जनवरी को इस बार मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाएगा। कोतमा के आसपास मेले का आयोजन किया गया जिसमें बसखली, केवई, बेरियल, जोगीटोला(गोडारीनदी), धुरवासिन (लखनघाट), पथरौड़ी, सीतामणि में मेले का आयोजन किया गया। मेले में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर मंदिरो में पूजा अर्चना कर प्रसाद ग्रहण किया। वहीं जागृती मंच के द्वारा 15 जनवरी को केवई नदी के किनारे पतंग उत्सव का आयोजन किया जाएगा।
बॉक्स: केन्द्रीय मंत्री ने किया नर्मदा माता का दर्शन
मकर संक्रांत के मौके पर केन्द्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल परिवार संग अमरकंटक पहुंचे, जहां मंदिर परिसर पहुंचकर माता नर्मदा का दर्शन कर पूजा पाठ किया। वहीं मृत्युंजय आश्रम में जलपान कर जबलपुर के लिए प्रस्थान हुए।
——————————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो