scriptनगर पालिका चंदास नदी में उड़ेल रही नगर से निकलने वाली गंदगी | Dirt coming out of the city pouring into the Chandas river | Patrika News
अनूपपुर

नगर पालिका चंदास नदी में उड़ेल रही नगर से निकलने वाली गंदगी

पार्क के समीप स्थित नाला सीधे नदी में बहा रहा वार्ड से निकलने वाला अपशिष्ट

अनूपपुरJul 28, 2021 / 11:56 pm

Rajan Kumar Gupta

Dirt coming out of the city pouring into the Chandas river

नगर पालिका चंदास नदी में उड़ेल रही नगर से निकलने वाली गंदगी

अनूपपुर । नगर पालिका अनूपपुर के अंतर्गत वार्ड क्रमांक ४ बीएसएनएल कार्यालय के समीप वार्ड से निकलने वाली गंदगी को चंदास नदी में प्रवाहित कर रहा है। जिससे नदी गंदगी की चपेट में पहुंचती जा रही है । जिस को रोकने के लिए नापा के द्वारा कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं । जबकि चंदास नदी के जल का उपयोग मवेशियों के द्वारा पीने के साथ ही स्थानीय लोगों के द्वारा सिंचाई सहित विस्तार के अन्य कार्यों में किया जाता है । नगर पालिका के वार्ड क्रमांक ४ बीएसएनएल कार्यालय के समीप स्थित पटवारी एवं राजस्व निरीक्षक आवास के समीप से निकलने वाली नाली चिल्ड्रन पार्क से होते हुए सीधे चंदास नदी में मिल जाती है । जहां वादों से निकलने वाला गंदा पानी एवं दूषित सामग्री के साथ ही मल मूत्र चंदास नदी में प्रवाहित हो जा रहा है ।

बॉक्स: दूषित हो रही नदी विभाग उदासीन

लगातार नालियों से निकलने वाला गंदा पानी तथा अपशिष्ट पदार्थ नदी में प्रवाहित होने से नदी में गंदगी तथा दूषित जल की मात्रा बढ़ती ही जा रही है । जिसको लेकर नगर पालिका का उदासीन रवैया बना हुआ है । इसके साथ ही प्रदूषण नियंत्रण विभाग भी इस समस्या पर कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है ।

बॉक्स: एसटीपी स्थापित करने की थी योजना अभी तक अधूरी

नगर पालिका क्षेत्र में हो रही गंदगी तथा इसे नदी में प्रदूषित करने को लेकर पूर्व में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किए जाने को लेकर प्रदूषण नियंत्रण विभाग के द्वारा नगरपालिका अधिकारियों को निर्देशित किया गया था । जिसे स्थापित ना करने पर अर्थदंड अधि रोपित करने की भी चेतावनी जारी की गई थी , लेकिन अब तक यह योजना पूर्ण नहीं हो पाई है । जिसकी वजह से वार्ड से निकलने वाली गंदगी नदी में प्रवाहित हो रही है ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो