scriptबारिश से दलदल में तब्दील स्कूल का रास्ता, मंदिर में प्रधानाध्यापक बजा रहीं ड्यूटी | Driving the road from the rain to the school, the headmaster in the te | Patrika News

बारिश से दलदल में तब्दील स्कूल का रास्ता, मंदिर में प्रधानाध्यापक बजा रहीं ड्यूटी

locationअनूपपुरPublished: Sep 08, 2018 05:37:57 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

मुख्य मार्ग पर भारी वाहनों ने रोका स्कूल का मार्ग, खतरों के बीच स्कूल पहुंच रहे विद्यार्थी

Driving the road from the rain to the school, the headmaster in the temple

बारिश से दलदल में तब्दील स्कूल का रास्ता, मंदिर में प्रधानाध्यापक बजा रहीं ड्यूटी

अनूपपुर. अभी तक स्कूल प्रधानाध्यापक द्वारा स्कूलों में ही कार्य किए जाने की जानकारी मिलती रही है। लेकिन जिला मुख्यालय अनूपपुर स्थित संचालित प्राथमिक व माध्यमिक स्कूल तिपान खोली के प्रधानाध्यापक चंदा प्रजापति स्कूल से २०० मीटर दूर साईं मंदिर परिसर में अपनी ड्यूटी बजा रही है। यह सिलसिला कुछ माह से लगातार बन रहा है। लेकिन अबतक प्रधानाध्यापक और स्कूल व्यवस्थाओं को देखने कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे है। इससे पूर्व मिल बांचे कार्यक्रम के दौरान स्कूल पहुंची कलेक्टर से मार्ग पर खड़े होने वाले वाहनों तथा दलदलयुक्त मार्ग से बच्चों व शिक्षकों को राहत देने की अपील की गई थी। लेकिन कलेक्टर ने भी देखवाते हैं की बात कह अपनी जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ लिया। आलम यह है कि स्कूल के दिव्यांग प्रधानाध्यापक चंदा प्रजापति की ट्राय-सायकल मुख्य मार्ग से नीचे नहीं उतर पाती, जिसके कारण प्रधानाध्यापक पास की मंदिर परिसर में ही अपने विभागीय कार्य सहित कक्षाओं का भी संचालन करने को मजबूर है। शिक्षकों का कहना है कि सड़क निर्माण के दौरान ठेकेदार ने मुख्य मार्ग से स्कूल परिसर के रास्ते को उधेड़ कर छोड़ दिया था। जिसमें सड़क निर्माण के बाद उसकी भराई नहीं कराई। शुरूआती दिनों में प्रधानाध्यापक द्वारा कक्षाओं के बच्चों को मंदिर परिसर में बुलाकर पढ़ाई जारी रखी, यहां तक विभागीय कार्य का भी निपटारा किया। इस असुविधा की जानकारी विभागीय अधिकारियों को दी। लेकिन दो माह तक स्कूल के बजाय मंदिर में लगी कक्षा को देखने कोई अधिकारी नहीं पहुंचे। जबकि ३१ अगस्त को आयोजित होने वाले मिल बंाचे कार्यक्रम में कलेक्टर हिस्से आए स्कूल कार्यक्रम को देखते हुए शिक्षा विभाग तथा पीडब्ल्यूडी विभाग ने तत्काल एक ट्रेलर मिट्टी डालकर किसी तरह रास्ता बना दिया। लेकिन यह मिट्टी अब बारिश में स्कूली बच्चों के साथ साथ प्रधानाध्यापक की मुसीबत बन गई। सड़क तथा स्कूल प्रवेश द्वार पर खड़ी भारी वाहनों से बच्चों के बाहर निकलने पर किसी अनहोनी की आशंका बनी रहती है।
इनका कहना है
फिलहाल बारिश में सड़क बनाने का कार्य सम्भव नही हो सकता, लेकिन भारी वाहन स्कूल परिसर के सामने खड़े हो रहे हंै, उसे वहां से हटवा दिया जाएगा।
अनुग्रप पी , कलेक्टर अनूपपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो