scriptelephants terror in 2 states damage crops state highway closed | 2 राज्यों में हाथियों का आतंक, फसले, अनाज और मकानों को पहुंचा रहे नुकसान, स्टेट हाइवे बंद किए | Patrika News

2 राज्यों में हाथियों का आतंक, फसले, अनाज और मकानों को पहुंचा रहे नुकसान, स्टेट हाइवे बंद किए

-दो जिलों में जंगली हाथियों का आतंक
-जहां भी जा रहे कर रहे भारी नुकसान
-कई मकान छतिग्रस्त किये, अनाज-फसल की बर्बाद
-हाथियों की मूवमेंट के चलते बंद किया गया स्टेट हाइवे

अनूपपुर

Published: April 07, 2022 11:23:54 am

अनूपपुर. छत्तीसगढ़ के मरवाही वनपरिक्षेत्र से अनूपपुर के वनीय क्षेत्र में पहुंचे तीन दंतैल हाथियों का मूवमेंट लगातार राजेन्द्रग्राम वनपरिक्षेत्र में बना हुआ है। 3-4 अप्रैल को हाथियों के झुंड ने बसहिना बीट के इमलीखेरवा में बिताने के बाद अब बम्हनी बीट के कक्ष क्रमांक पीएफ 161 ताला के जंगल ग्राम पंचायत बेंदी में अपना डेरा जमाया है। मंगलवार एवं बुधवार की रात हाथियों ने मूवमेंट के दौरान ग्राम पंचायत गिरारी के बैगानटोला निवासी खज्जू बैगा के खपरीले मकान की छानी तथा खिड़की तोड़कर घर के अंदर रखें मटर, धान तथा अन्य अनाज को निकाल कर अपना आहार बनाया।

News
2 राज्यों में हाथियों का आतंक, फसले, अनाज और मकानों को पहुंचा रहे नुकसान, स्टेट हाइवे बंद किए


पिछले 4 दिनों से यहां दिख रहा हाथियों का मूवमेंट

वहीं, शहडोल वासियों में जंगली हाथियों की हुड़दंग की काफी दहशत है। हाथियों के मूवमेंट के चलते प्रशासन ने सजगता बरतते हुए स्टेट हाइवे को बंद कर दिया गया है। साथ ही विजहा से सेमरा के बीच स्थित कीब 10 कि.मी एरिया बंद कर दिया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, शहर के जयसिंह नगर वन परिक्षेत्र में पिछले 4 दिनों से है हाथियों का मूवमेंट दिखाई दे रहा है।

यह भी पढ़ें- इंदौर के 1000 लोगों को IT डिपार्टमेंट ने भेजा नोटिस, वजह बताई- आपने 300 करोड़ लिए हैं

3 हाथियों का आतंक

हाथियों के गांव में घुसने की आहट पर ग्रामीणों की भीड़ द्वारा शोर मचाने पर तीनों हाथी इमलीखेरवा की पहाड़ी पार करते हुए सुबह ताला के घने जंगल पहुंचे। वन परिक्षेत्राधिकारी ए.के निगम ने बताया कि, राजेन्द्रग्राम में ग्रामीण हाथियों के प्रति गंभीर नहीं दिख रहे हैं, पिछले दो दिनों से लगातार शोर-शराबा कर उन्हें छेड़ने का प्रयास तक कर रहे हैं। हालांकि, वनकर्मियों द्वारा ग्रामीणों को दूर रखने के प्रयास किए जा रहे हैं। यहीं कारण है कि हाथियों ने दो दिन तक बसनिहा बीट में अपना समय व्यतीत किया था, जिसके बाद 5 अप्रैल की रात को हाथियों ने ताला के जंगल की ओर मूवमेंट किया।


10 कि.मी के दायरे में अलर्ट कर रहा विभाग

वहीं, वनपरिक्षेत्राधिकारी ने बताया कि शहडोल में पिछले दो दिनों में पांच लोगों की जिस तरह से मौत की घटना सामने आई है इसे देखते हुए अब ताला पंचायत के आसपास के 10 किलोमीटर परिधि क्षेत्र के गांवों में मुनादी कराते हुए हाथी से सतर्कता बनाए रखने, दूर रहने और पक्के मकानों में रहने की जानकारी दी गई है। साथ ही, ग्रामीणों को यह भी बताया गया है कि क्षेत्र में हाथी मौजूद हैं। इसके अलावा हाथियों की हर मूवमेंट पर निगरानी रखने के लिए जहां हाथियों का रहवास बना है उसके चारो दिशाओं पर वनकर्मियों को तैनात किया गया है, ताकि उसकी हर गतिविधियों की जानकारी उपर वरिष्ठ अधिकारियों को दी जा सके।

यह भी पढ़ें- Assistant Engineer के पदों पर भर्ती शुरु, इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन


असमंजस्य में वन अमला

पिछले 1 अप्रैल से जिस प्रकार से हाथियों ने मरवाही से वेंकटनगर, जैतहरी, कदमटोला, बहियारघाट, चिरपान के जंगल, जोहिला पार बसनिहा के जंगल सहित ताला गांव की ओर रूख किया है, इससे हाथियों के मूवमेंट की स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आ रही है। हालांकि, वनकर्मियों का अनुमान है कि हाथी अब अहिरगवां की ओर मूवमेंट करते हुए बांधवगढ़ की ओर रूख करेंगे। वनरेंजर का कहना है कि, आज रात हाथियों के मूवमेंट से आगामी स्थल की जानकारी सामने आएगी। फिलहाल गांवों में सतर्कता बनाए रखने के साथ हाथी पर दिन-रात नजर रखी जा रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: अपनी पत्नी पर खूब प्रेम लुटाते हैं इस नाम के लड़केबगैर रिजर्वेशन कर सकेंगे ट्रेन में यात्रा, भारतीय रेलवे ने जारी की सूचीनाम ज्योतिष: इन 3 नाम की लड़कियां जहां जाती हैं वहां खुशियों और धन-धान्य के लगा देती हैं ढेरजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंधन के देवता कुबेर की इन 4 राशियों पर हमेशा रहती है कृपा, अच्छा बैंक बैलेंस बनाने में रहते है कामयाबआपके यहां रहता है किराएदार तो हो जाएं सावधान, दर्ज हो सकती है एफआईआर24 हजार साल ठंडी कब्र में दफन रहा फिर भी निकला जिंदा, बाहर आते ही बना दिए अपने क्लोनअंक ज्योतिष अनुसार इन 3 तारीख में जन्मे लोगों के पास खूब होती है जमीन-जायदाद

बड़ी खबरें

महंगाई की मार! सरकार के इस फैसले से लगेगा तगड़ा झटका, 1 जून से महंगी हो जाएगी कार-बाइक की खरीदारीबंगाल के राज्यपाल के निशाने पर ममता बनर्जी के भतीजे, कहा - 'अभिषेक बनर्जी ने पार की लक्ष्मण रेखा'Haryana Congress Rally: पूर्व CM भूपेंद्र सिंह हुड्डा का बड़ा ऐलान- हमारी सरकार बनी तो 6 हजार रुपए देंगे वृद्धा पेंशनमानापाथी हिमालय के निचले इलाके में दिखा लापता नेपाली विमान, मुस्टांग में क्रैश होने की आशंका, सवार थे 22 लोगसुप्रिया सुले पर विवादित टिप्पणी के बाद बीजेपी नेता चंद्रकांत पाटील ने मांगी माफीअरविंद केजरीवाल ने कहा- हरियाणा में लाखों बच्चों का भविष्य अंधकार में, हमें मौका मिला तो बच्चे बनेंगे डॉक्टर-इंजीनियरउज्जैन की गली-गली में घूमे हैं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, शादी के कपड़े भी यहीं सिलाए, जानिए बार-बार क्यों आते थे यहांअमरनाथ यात्रा से पहले आतंकी साजिश नाकाम, ड्रोन को गिराया, स्टिकी बम बरामद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.