scriptस्ट्रांग रूम में सील हुआ ईवीएम, सीसीटीवी कैमरे के साथ सुरक्षा गार्डों की रहेगी पैनी नजर | EVMs sealed in strong room, security guards will remain with CCTV came | Patrika News

स्ट्रांग रूम में सील हुआ ईवीएम, सीसीटीवी कैमरे के साथ सुरक्षा गार्डों की रहेगी पैनी नजर

locationअनूपपुरPublished: May 01, 2019 11:40:24 am

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

शाम 7 बजे से हुआ ईवीएम आने का सिलसिल जारी, सुबह 4 बजे सील हुआ स्ट्रांग रूम

EVMs sealed in strong room, security guards will remain with CCTV came

स्ट्रांग रूम में सील हुआ ईवीएम, सीसीटीवी कैमरे के साथ सुरक्षा गार्डों की रहेगी पैनी नजर

अनूपपुर। 29 अप्रैल को शहडोल संसदीय क्षेत्र के लिए हुए चुनाव में अनूपपुर जिले के तीनों विधानसभा में हुए मतदान में अनूपपुर, कोतमा व पुष्पराजगढ़ में इस्तेमाल किए गए ईवीएम व वीवीपैट मशीनें अधिकारियों एवं चुनाव प्रेक्षकों की उपस्थिति में स्ट्रंाग रूम में जमा कर दिया गया। ईवीएम जमा करने का सिलसिला शाम सोमवार की शाम ७ बजे से आरम्भ हुआ, जहां अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र चकेठी मतदान केन्द्र ४० के मतदान दल सामग्री वापसी करने पहुंचे। इसके बाद अन्य मतदान कर्मियों के आने का सिलसिला जारी रही। बताया जाता है कि ईवीएम मशीनों व वीवीपैट मशीनों को सुबह ४ बजे तक जमा कराया गया। इसके बाद निर्वाचन आयोग के निर्देशों में अन्य प्रक्रियाओं के उपरांत तीनों विधानसभा क्षेत्र के ईवीएम को मुख्यालय स्थित शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज परिसर में बनाए गए स्ट्रंाग रूम में सील कर दिया गया। साथ ही उनकी सुरक्षा विशेष सुरक्षा कंपनियों के हाथों सौंप दी गई। स्ट्रंाग रूम तक होने वाली हर हरकत पर नजर रखने के लिए परिसर को सीसीटीवी कैमरे से लैस किया गया है। मतगणना आगामी २३ मई को होगा। वहीं पिछले ४ दिनों से मतदान कराने की प्रक्रिया में जुटे ३ हजार से अधिक मतदान कर्मियों ने सोमवार की रात ईवीएम व वीवीपैट मशीनें जमा करने उपरांत राहत की सांसे ली। इस मौके पर जिला प्रशासन ने अपने कर्मचारियों के सकुशल लौटने तथा शांतिपूर्ण मतदान के लिए धन्यवाद भी दिया है। हालांकि मंगलवार के बावजूद आम दिनों की शहर की सडक़ों पर ज्यादा चहल पहल नहीं थी, सन्नाटा पसरा रहा। उल्लेखनीय है कि २९ अप्रैल को अनूपपुर जिले में वोटिंग कराया गया था। जिसमें जिलेे के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में ६९२ मतदान केन्द्र बनाए गए थे। इनमें कोतमा में १९९ मतदान केन्द्र, अनूपपुर में २२० मतदान केन्द्र तथा पुष्पराजगढ़ में २७३ मतदान केन्द्र बनाए गए थे। सोमवार को हुए मतदान में अनूपपुर जिले के कोतमा विधानसभा क्षेत्र में ७२.१७ प्रतिशत, अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र में ७४.०४ प्रतिशत, पुष्पराजगढ़ विधानसभा क्षेत्र में ७४.८८ प्रतिशत वोट डोल गए। जिसमें अनूपपुर के १६७७८२ मतदाताओं में ६५०७४ पुरूष तथा ५९१५६ महिलाओं सहित कुल १२४२३० मतदाता, कोतमा में १५०००८ में से ५७१४२ पुरूष तथा ५११२० महिला मतदाताओं सहित १०८२६४ मतदाता, और पुष्पराजगढ़ में १८९६५३ मतदाताओं में ७२५४५ पुरूष तथा ६९५६२ महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर जिलेभर में कुल ७४.८८ प्रतिशत मताधिकार का प्रयोग किया।
बॉक्स- ४० सीसीटीवी कैमरे के निगाहों में पॉलीटेक्निक कॉलेज परिसर
बेहतर चुनाव सम्पन्न कराने में प्रदेश में चर्चित अनूपपुर जिला प्रशासन अपनी तरफ से कोई चूक नहीं करना चाहती है। इसलिए परिसर की सुरक्षा व्यवस्था में सीएपीएफ के जवानों की निगरानी के साथ ४० सीसीटीवी कैमरों का भी उपयोग कर रही है। जिसमें हर स्ट्रांग रूम के गेट से लेकर परिसर में होने वाली हर गतिविधियों की मॉनीटरिंग की जा रही है। वहीं मौके की सुरक्षा व्यवस्था के साथ फायरबिग्रेड की टीम को भी मुस्तैद किया गया है।
बॉक्स– प्रेक्षक एवं अभिकर्ताओं की उपस्थिति में हुई स्कूटनी
मंगलवार की सुबह १० बजे प्रेक्षकों प्रशासनिक अधिकारियों के साथ पार्टी अभिकर्ताओंं ने परिसर में मतदान की स्कूटनी की। जिसमें कांग्रेस के अभिकर्ता, सामन्य प्रेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारी व रिटर्निग अधिकारी शहडोल, पुलिस अधीक्षक तथा अन्य पार्टियों के कार्यकर्ता उपस्थित रहें। स्कूटनी के दौरान विधानसभा क्षेत्रों के एआरओ द्वारा मतदान के दौरान बदली गई ईवीएम मशीनों की जानकारी देने के साथ ही सम्बंधित विधानसभा क्षेत्रों में सम्पन्न हुए औसत मतदान प्रतिशत से 15 प्रतिशत एवं 15 प्रतिशत ज्यादा मतदान वाले मतदान केन्द्रों की जानकारी दी गई। इसके अतिरिक्त ऐसे मतदान केन्द्र जहां मॉकपोल के दौरान किसी भी पार्टी या अभ्यर्थी के पेालिंग एजेंट उपस्थित नहीं रहे, की भी जानकारी दी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो