द्वितीय पाली में नहीं लगेगी उत्कृष्ट की कक्षाएं

द्वितीय पाली में नहीं लगेगी उत्कृष्ट की कक्षाएं

Rajan Kumar | Updated: 14 Aug 2019, 04:32:55 PM (IST) Anuppur, Anuppur, Madhya Pradesh, India

अव्यवस्थाओं में उत्कृष्ट की कक्षा के संचालन की तैयारी, पुराने भवन में संचालित होंगे कार्यालय

अनूपपुर। जिला मुख्यालय अनूपपुर के विशिष्ट स्कूलों में शामिल शासकीय उत्कृष्ट हायर सेकेंडरी स्कूल परिसर में आगामी ३ सितम्बर से संचालित होने वाली केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक कक्षाओं को लेकर एक्सीलेंस स्कूल प्रबंधक की दुविधाएं बढ़ गई है। एक्सीलेंस स्कूल परिसर में बने २८ कमरों में १५ कमरे केन्द्रीय विद्यालय को उपलब्ध कराने के बाद कम कक्षाओं में द्वितीय पाली में कक्षाएं संचालित करने की बन रही रणनीति पुन: प्रथम पाली में आयोजित करने पर आ पहुंची है। इसके लिए स्कूल प्रबंधक ने परिसर में बने पुराने भवनों को ही दुरूस्त कराकर अपने स्कूल कार्यालय को शिफ्ट कराने की तैयारी कर दी है। जबकि कुछ कमरे में चुनाव सम्बंंधी पड़े सामानों को भी चुनाव शाखा को पत्र लिखकर हटाने की अपील की है। एक्सीलेंस स्कूल प्राचार्य एचएल बहेलिया का कहना है कि पूर्व में प्रथम पाली में केन्द्रीय विद्यालय के संचालन के उपरांत द्वितीय पाली१ बजे से शासकीय उत्कृष्ट स्कूल की कक्षाओं के संचालन पर विचार तैयार किया गया था। लेकिन इसमें छात्र-छात्राओं की परेशानियों के साथ शैक्षणिक व्यवस्थाओं को भी प्रभावित होना माना गया। हालंाकि केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक कक्षाओं के लिए केवीएस द्वारा इसी स्कूल परिसर की मंजूरी मिल सकी है, जिसमें केन्द्रीय विद्यालय की सुविधाओं को देखते हुए उसके संचालन के साथ खुद के स्कूल चलाना हमारी विवशता है। जिसे देखते हुए अब द्वितीय पाली की बजाय प्रथम पाली में ही सुबह १०.३० बजे से से शाम ४.३० बजे तक कक्षाओं के संचालन की रणनीति तैयार की गई है। इसके लिए पूर्व डीईओ कार्यालय के बने भवन स्वामी विवेकानंद हॉल के साथ तीन कमरों को मरम्मत कराया जा रहा है। इसके अलावा पुरान स्कूल परिसर के कुछ कमरों को भी खाली कराते हुए कक्षाओं में तब्दील कराया जा रहा है। इससे जहां सुबह ७.४५ बजे से केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक कक्षाओं का संचालन होगा, वहंी परिसर में सुबह १०.३० बजे से एक्सीलेंस स्कूल के बच्चों को भी शिक्षा सुविधा उपलब्ध कराते दोनों संस्थानों को आसानी से चलाया जा सकेगा।
जानकारी के अनुसार मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा मध्यप्रदेश के लिए प्रस्तावित पांच केन्द्रीय विद्यालय भवन निर्माण के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है। इसमें अनूपपुर जिले के लिए भी लगभग ३०० करोड़ रूपए का आवंटन कराया गया है। मंत्रालय ने भवन निर्माण कार्य पूर्ण की तिथि वर्ष २०२२ निर्धारित की है। इसके लिए जिला मुख्यालय से सटे सेंदुरी ग्राम पंचायत में १० एकड जमीन पर भवन बनाया जाएगा। लेकिन फिलहाल वैकल्पिक व्यवस्थाओं में शासकीय उत्कृष्ट स्कूल परिसर में ही कक्षाओं का आयोजन तीन सालों के लिए किया जाएगा।
बॉक्स: छात्राओं की बनती मुसीबत
स्कूल सूत्रों के अनुसार द्वितीय पाली में दूर-दराज से आने वाली छात्राओं की सुविधा और सुरक्षा को देखते हुए इस प्रकार की व्यवस्था बनाई गई है। जिसमें छात्राएं आसानी से सुबह कक्षाएं अटैंट कर शाम को सुरक्षित घर लौट जाए।
वर्सन:
केन्द्रीय विद्यालय के साथ साथ उत्कृष्ट स्कूल की कक्षाओं को भी एक साथ चलाने की कार्रवाई की जा रही है। पुराने कमरो को मरम्मत कराकर उनमें कार्यालय की व्यवस्था तथा वर्तमान संचालित कार्यालय कक्ष को कक्षाओं में तब्दील किया जाएगा।
एचएल बहेलिया, प्राचार्य शासकीय उत्कृष्ट स्कूल अनूपपुर।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned