scriptजिले के इस नगरपालिका में वित्तीय गड़बडिय़ां, सामान खरीदी की जानकारी नहीं देने पर अर्थदंड की चेतावनी | Financial disturbances in this municipality of the district, warning o | Patrika News

जिले के इस नगरपालिका में वित्तीय गड़बडिय़ां, सामान खरीदी की जानकारी नहीं देने पर अर्थदंड की चेतावनी

locationअनूपपुरPublished: Jun 25, 2022 01:32:02 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

लगातार: 1 वर्ष पूर्व खरीदी की जानकारी आवेदक की मांगे जाने पर समय से नहीं दी जानकारी

Financial disturbances in this municipality of the district, warning o

जिले के इस नगरपालिका में वित्तीय गड़बडिय़ां, सामान खरीदी की जानकारी नहीं देने पर अर्थदंड की चेतावनी

अनूपपुर। सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत आवेदक की ओर से नगर पालिका परिषद बिजुरी के विभिन्न खरीदी वस्तुओं की जानकारी मांगी गई थी। जिस पर निर्धारित समय बीत जाने के बाद भी जानकारी नहीं मिलने पर आवेदक ने इसकी अपील की। जिस पर सुनवाई करते हुए सूचना आयोग भोपाल ने आवेदक को 30 दिनों के भीतर जानकारी उपलब्ध कराने के साथ ही विलंब पर अर्थदंड अधिरोपित करने की चेतावनी दी है।
यह है मामला
बिजुरी निवासी आवेदक ने 27 सितंबर 2021 को वर्ष 2018 से अब तक जीइएम पोर्टल के माध्यम से क्रय की गई सामग्री एवं किए गए भुगतान से संबंधित सभी अभिलेखों की सत्यापित प्रति मांगी थी। जानकारी समय पर नहीं मिलने पर 8 नवंबर 2021 को प्रथम अपील इसके बाद द्वितीय अपील की गई। जिस पर 6 दिसंबर 2021 को लोक सूचना अधिकारी नगर पालिका बिजुरी मीना कोरी ने वांछित जानकारी का उपयोग तथा प्रयोजन पत्राचार करते हुए आवेदक से स्पष्ट करने को कहा था। इस पर आवेदक ने इसकी अपील सूचना आयोग भोपाल से की थी। जिस पर 15 जून को सुनवाई करते हुए सूचना आयोग ने निर्देशित किया कि लोक सूचना अधिकारी को यह अधिकार नहीं है कि वह चाही गई जानकारी में उसका उपयोग एवं प्रयोजन पूछे। साथ ही समय पर जानकारी उपलब्ध नहीं कराने पर लोक सूचना अधिकारी को विलंब पर 25 हजार का अर्थदंड आरोपित करने के संबंध में पत्राचार कर जवाब मांगा है। जिसका पक्ष रखने के लिए 1 अगस्त का समय लोक सूचना अधिकारी को दिया गया है। विदित हो कि इस नगरपालिका में पिछले कई वर्षो से विकास के नाम पर सामानों की खरीदी और कामों में करोड़ों की गड़बड़ी की गई। जिसमें वर्तमान में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और पार्षदों के बीच सीएमओ का वित्तीय गड़बडिय़ों को लेकर आरोप प्रत्यारोप और एफआइआर दर्ज के मामले चल रहे हैं।
————————————————
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो