scriptआत्म रक्षा में पहले खुद सीखा, अब दूसरों का कर रही प्रशिक्षित | First learned himself in self defense, now trained to do others | Patrika News

आत्म रक्षा में पहले खुद सीखा, अब दूसरों का कर रही प्रशिक्षित

locationअनूपपुरPublished: Mar 04, 2021 11:50:12 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

आत्मरक्षा के लिए बालिकाओं को दे रही मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग

First learned himself in self defense, now trained to do others

आत्म रक्षा में पहले खुद सीखा, अब दूसरों का कर रही प्रशिक्षित

अनूपपुर। महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध में अब उनकी सूझ बूझ में लिए जा रहे उपाय ही उनकी सुरक्षा का जरिया बन रहे हैं। जिसमें खुद पुलिस विभाग महिलाओं व किशोरियों को आत्मरक्षा सम्बंधित विभिन्न आर्टस का प्रशिक्षण देकर उन्हें सुरक्षित रहने की सलाह दे रहे हैं। इसी कड़ी में बिजुरी निवासी सावित्री श्रीवास मार्शल आर्ट से प्रशिक्षित होने के बाद अब स्वयं अन्य महिलाओं में छात्राओं को इसका प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा दे रही हैं। 23 वर्षीय सावित्री श्रीवास मार्शल आर्ट से ब्लैक बेल्ट होल्डर है। इसके साथ ही उन्होंने मार्शल आर्ट की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में शामिल होते हुए स्वर्ण पदक प्राप्त कर चुकी हैं। जिन्होंने 2015 में कानपुर में आयोजित कराटे प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल प्राप्त किया। इसके साथ ही वर्ष 2016 में हैदराबाद में आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में एवं 2017 में बिलासपुर में आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल हो चुकी हैं। मार्शल आर्ट में वह वर्ष 2013 से प्रशिक्षण ले रही हैं और वर्तमान में शारीरिक शिक्षा से स्नातक की पढ़ाई कर रही हैं।
बॉक्स: दूसरों को भी कर रही प्रशिक्षित
सावित्री श्रीवास मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण लेने के बाद बिजुरी नगर में छात्राओं को निशुल्क प्रशिक्षण भी दे रही हैं। प्रतिदिन इसके लिए समय निर्धारित कर मार्शल आर्ट से संबंधित जानकारी स्कूल तथा कॉलेज में पढऩे वाली छात्राओं को दे रही है। सावित्री का कहना है कि मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण खासकर छात्राओं के लिए अनिवार्य है।
————————————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो