20 वर्ष से सड़क के लिए लालायित ग्रामीण, कॉलरी और ग्राम पंचायत ने नहीं बनाई सडक़

सडक़ के अभाव में आपातकालीन वाहनों के साथ अन्य गाडिय़ां नहीं पहुंचती, किलोमीटर भर की जमीन उबड़-खाबड़

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 17 Nov 2020, 11:26 AM IST

अनूपपुर। अनूपपुर जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत पयारी नम्बर १ का वार्ड क्रमांक १३ के ग्रामीण पिछले २० वर्षो से पक्की सडक़ के लिए ललायित हैं। इस वार्ड तक पहुंचने के लिए ग्राम पंचायत से कोई भी सडक़ नहीं जुड़ी है। आज भी ग्रामीण कच्ची उबड़-खाबड़ सडक़ से अपने गंतव्य की ओर आवाजाही करते हैं। सबसे बड़ी स्थिति बारिश के दिनों में बन आती है, जब पूरा वार्ड कच्ची और सकरी मार्ग पानी-पानी और दलदली बन जाता है। जिसमें तीन माह तक ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन आश्चर्य ग्राम पंचायत द्वारा पंचायत के अन्य वार्डो में बनाए गए सुदूर ग्रामीण सडक़ योजना से भी इस वार्ड को अलग रखा। बताया जाता है कि २० वर्ष पूर्व एसईसीएल कोल इंडिया द्वारा पयारी में भू-अर्जन की प्रक्रिया पूरी की गई थी, जिसमें ग्रामीणों को बसाहट के लिए जमीन देने के साथ साथ मुआवजा भी दिया था। जिससे विस्थापित होकर ग्रामीण वार्ड क्रमांक १३(हरिजन टोला) में बसा। यहां लगभग १०० परिवार सदस्यों की आबादी बसती है। लेकिन यहां के ग्रामीणों के लिए सडक़ जैसी सुविधा की व्यवस्था अबतक न तो ग्राम पंचायत और ना ही कॉलरी द्वारा कराया गया है। बताया जाता है कि इस सम्बंध में ग्रामीणों ने कई बार क्षेत्र पहुंचने वाले जनप्रतिनिधियों, प्रशासन को इस समस्या से अवगत भी कराया है। लेकिन प्रशासन सहित जनप्रतिनिधियों ने भी सडक़ बनवाने में रूचि नहीं दिखाई।
बॉक्स: किलोमीटर भर की जमीन उबड़-खाबड़, आपातकालीन वाहनें नहीं पहुंच रही
ग्रामीणों के अनुसार वार्ड क्रमांक १३ का एक किलोमीटर की परिधि की जमीन पूरी तरह उबड़ खाबड़ है। यहां आजतक आपातकालीन वाहनें नहीं पहुंच सकी है। कच्ची और सकरी मार्ग के कारण वाहनों तक मरीजों या अन्य जरूरतमंदों को दूसरे वार्ड तक पहुंचाकर गंतव्य की ओर भेजा जाता है। उबड़-खाबड़ जमीन के कारण यहां पैदल भी चलना दुश्कर होता है।
वर्सन:
हमने ग्राम पंचायत को इस सम्बंध में अवगत कराया है, तहसीलदार को भी पत्र लिखकर सूचना दिया है। यहां आने वाले जनप्रतिनिधियों को कई बार समस्या की जानकारी दी गई। लेकिन आजतक सडक़ नहीं बन सका है।
लल्लुआ चौधरी, ग्रामीण वार्ड क्रमांक १३ पयारी १
-------------------------------------------

Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned