script

अप्रैल माह से सोलर पैनल से जगमग होगा अनूपपुर रेलवे स्टेशन, बिजली गुल से मिलेगी निजात

locationअनूपपुरPublished: Mar 25, 2019 09:26:51 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

20 सालों तक कंपनी के देख-रेख में होगा संचालन, कंपनी सस्ती दरों में उपलब्ध कराएगी बिजली सुविधा

From Solar panel will be unveiled from Anuppur railway station from Ap

अप्रैल माह से सोलर पैनल से जगमग होगा अनूपपुर रेलवे स्टेशन, बिजली गुल से मिलेगी निजात

अनूपपुर। बिजली की अघोषित कटौती होने पर अंधेरे के बीच प्लेटफार्म पर ट्रेनों का इंतजार व आगे की यात्रा करने वाले मुसाफिरों को अब रात के समय अनूपपुर रेलवे स्टेशन पर अंधियारे का सामना नहीं करना पड़ेगा। अनूपपुर रेलवे स्टेशन आगामी अप्रैल माह से सौर उर्जा की रोशनी में जगमग नजर आएगी। सस्ती दर पर बिजली आपूर्ति कराने के साथ इको सिस्टम आधारित बिजली आपूर्ति में आईजोल पावर प्राइवेट इंडिया लिमिटेड दिल्ली की कंपनी ने रेलवे के साथ २० वर्ष के कॉन्ट्रैक्ट साइन किया है। जिसमें कंपनी द्वारा सारी व्यवस्थाएं बनाते हुए खुद की निगरानी में रेलवे को सस्ती दर पर बिजली मुहैया कराएगी। इसके लिए अनूपपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म एक से लेकर प्लेटफार्म चार तक बने टिन शेड पर कुल ३२० सोलर प्लेट बिछाए जाएंगे। बिछाए जाने वाले ३२० सोलर प्लेट से लगभग १०५ किलोवाट उर्जा उपत्न्न होगी, जिससे प्लेटफार्म के साथ साथ रेलवे के संचालन में सहायक अन्य पैनल विंग कार्यालयों को भी शामिल कर रोशन किया जाएगा। रेलवे अधिकारियों का मानना है कि इससे जहां बिजली की अघोषित कटौती से विभागीय कार्यो को प्रभावित होने बचाया जा सकेगा, वहीं इको सिस्टम आधारित बिजली आपूर्ति कराकर सस्ती दरों में बिजली की आपूर्ति कराई जा सकेगी। रेलवे का मानना है कि वर्तमान में स्थानीय बिजली कंपनी से महंगी दरों पर बिजली की आपूर्ति के साथ साथ व्यवस्थाओं में अधिक उर्जा खपत होती है। लेकिन सोलर एनर्जी से कम खपत में अधिक रोशनी उपलब्ध कराया जा सकेगा। हालांकि रेलवे की इस योजना में वर्तमान में अनूपपुर, उमरिया, शहडोल व रायगढ़ जैसे रेलवे स्टेशन को शामिल किया गया है। कंपनी का कहना है कि माइक्रो रिंज प्लान के तहत छोटे-छोटे रेलवे स्टेशनों पर भी सोलर प्लेट तकनीक के आधार पर बिजली आपूर्ति कराई जाएगी। कंपनी का कहना है कि २/१ मीटर लम्बी सोलर प्लेट के माध्यम से अनूपपुर रेलवे स्टेशन पर ३१ मार्च तक कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा तथा अप्रैल माह से अनूपपुर रेलवे स्टेशन पर स्थानीय बिजली आपूर्ति के साथ साथ सोलर एनर्जी का भी उपयोग किया जा सकेगा। दरअसल कटनी-बिलासपुर रेल खंड पर बी गे्रड में शामिल अनूपपुर रेलवे स्टेशन मप्र-छग सीमा की अंतिम बड़ी जक्शन है। जहां से बिलासपुर तथा अम्बिकापुर को जोडऩे बोरीडांड जक्शन के लिए दो रेल खंड निकलती है। जिसके कारण यहां रोजाना हजारो की संख्या में रेलवे यात्री पहुंचते हैं। लेकिन लचर बिजली आपूर्ति के कारण रेलवे स्टेशन सहित अनूपपुर नगरीय क्षेत्र में बार बार अघोषित बिजली कटौती की समस्या बनती रहती है। इससे कभी कभी रेलवे स्टेशन परिसर में असहजता का माहौल बना रहता है तथा मुसाफिरों के सामान चोरी होती रहती है। इसके अलावा ट्रेनों की सवारी के दौरान किसी यात्री के फिसलकर प्लेटफार्म और ट्रेन के बीच में भी गिरने का खतरा मंडराता रहता है। लेकिन अब बिजली गुल की समस्या से यात्रियों को निजात मिल जाएगी। प्रभारी रेलवे स्टेशन प्रबंधक अनूपपुर एस दास का कहना है कि रेलवे स्टेशन पर सोलर प्लेट लगाने के बाद उनकी निगरानी के लिए कंपनी के कर्मचारी मौजूद रहेंगे साथ ही कपंनी इसे आगामी २० सालों तक अपनी मेंटनेंस सुविधाओं के आधार पर सौर उर्जा व्यवस्था कराएगी।
बॉक्स: बायपास फुटओवर ब्रिज की भी सुविधा
रेलवे स्टेशन अनूपपुर पर बायपास फुटओवर ब्रिज का भी निर्माण आरम्भ कर दिया गया है। इस पुल के माध्यम से शहरवासी अब रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म पर पहुंच के बजाय सीधे रेलवे स्टेशन के दूसरी छोर उतर सकेंगे। अबतक यह सुविधा अनूपपुर रेलवे स्टेशन पर नहीं बनी थी।
वर्सन:
बिजली बचत के साथ इको सिस्टम को भी अपनाने की पहल में इस योजनाओं को अपनाया जा रहा है। यह सुखद रहेगा कि सोलर एनर्जी का उपयोग कर वर्तमान बिजली की खपत को कम व सोलन एनर्जी से निर्बाध बिजली आपूर्ति कराई जा सकेगी।
एस दास, प्रभारी रेलवे स्टेशन प्रबंधक अनूपपुर।

ट्रेंडिंग वीडियो