scriptनए सत्र से एक्सीलेंस स्कूल अनूपपुर में संचालित होगी केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक पाठशाला | From the new session, the Excellence School will be run in Anuppur, th | Patrika News

नए सत्र से एक्सीलेंस स्कूल अनूपपुर में संचालित होगी केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक पाठशाला

locationअनूपपुरPublished: Mar 25, 2019 09:35:09 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

पहले साल ऑफ लाईन होगा बच्चों का नामांकन, अगले सत्र से ऑनलाईन की होगी प्रक्रिया

From the new session, the Excellence School will be run in Anuppur, th

नए सत्र से एक्सीलेंस स्कूल अनूपपुर में संचालित होगी केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक पाठशाला

अनूपपुर। जिला मुख्यालय अनूपपुर में केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक पाठशाला नए सत्र से आरम्भ हो जाएगी। पत्रिका खबर की लगातार प्रकाशित खबर के बाद कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने आगामी शैक्षणिक सत्र से अनूपपुर में केंद्रीय विद्यालय के संचालन के लिए औपचारिकताओं की पूर्ति करने के निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। कलेक्टर ने बताया कि आगामी शैक्षणिक सत्र से केंद्रीय विद्यालय की कक्षा 1 से 5 तक की प्राथमिक कक्षाओं का संचालन शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय से किया जाएगा। हालांकि नए सत्र का शुभारम्भ जुलाई माह से आरम्भ होगा। इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा प्रारम्भिक सत्र के कारण बच्चों के नामांकन की प्रक्रिया ऑफ लाईन के आधार पर करेगी। जबकि आगामी वर्ष से आरम्भ होने वाले नामांकन सत्र में सभी नामांकन ऑन लाईन किए जाएंगे। शिक्षा विभाग के अनुसार इसके लिए जिला प्रशासन व विधायक ने जिला मुख्यालय स्थित तीन मुख्य स्कूलों का केन्द्रीय विद्यालय की प्रावधानों के अनुसार व्यवस्थाओं के अनुरूप निरीक्षण किया। जिसमें एक्सीलेंस स्कूल अनूपपुर, शासकीय आवासीय एकलव्य आर्दश स्कूल तथा शासकीय मॉडल स्कूल शामिल किए गए। लेकिन सुरक्षा व्यवस्थाओं के कारण इंदिरा तिराहा स्थित शासकीय एक्सीलेंस स्कूल को अंतत: चयनित कर इनमें प्राथमिक कक्षाओं के संचालन पर सहमति प्रदान की गई है। इससे पूर्व शासकीय मॉडल स्कूल की बिल्डिंग को प्राथमिक कक्षाओं के संचालन के लिए तैयार किया गया था। विभागीय सूत्रों का कहना है कि सम्भवत: एक्सीलेंस स्कूल के नए भवन या उसके पीछे बने पुराने भवन को भी बेहतर कायाकल्प में ढाल कर प्राथमिक कक्षाओं के लिए तैयार किया जाएगा। हालंाकि अभी जुलाई माह में तीन माह का और समय है प्रशासन द्वारा नए सिरे से कक्षाओं के संचालन पर रणनीति तैयार की जा सकती है। फिलहाल वर्षो से लम्बित केन्द्रीय विद्यालय की मांग अब पूरी होती नजर आ रही है। उल्लेखनीय है कि पूर्व में ५ मार्च २०१९ को केन्द्रीय कैबिनेट की आयोजित बैठक में देश के ५० जिलों में केन्द्रीय विद्यालय खोले जाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान करते हुए मध्यप्रदेश के ५ प्रस्तावित केन्द्रीय विद्यालयों में अनूपपुर जिले के केन्द्रीय विद्यालय की भी मंजूरी प्रदान की थी। पंाचों केन्द्रीय विद्यालय भवन के निर्माण के लिए १५०० करोड़ की लागत स्वीकृति प्रदान करते हुए वर्ष २०२२ तक परियोजना को पूर्ण करने आदेश जारी किए हैं। इसमें अनूपपुर मे ग्राम पंचायत संदुरी में आवंटित १० एकड़ भूमि पर लगभग ३०० करोड़ की लगात से परिसर का निर्माण कराया जाएगा। विदित हो कि केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने वर्ष २०१७ के जून माह में ही आदिवासी विकास विभाग को प्राथमिक कक्षाओं के संचालन का दिलासा दिया था। अनुमति के अभाव में पिछले दो वर्ष से केन्द्रीय विद्यालय की भवन निर्माण का कार्य आरम्भ नहीं हो सका है।
बॉक्स: सेंदुरी में २०२२ में संचालित होगा केन्द्रीय विद्यालय
अनूपपुर जिले में केन्द्रीय विद्यालय संचालन के लिए केवीएस की टीम ने सकरिया गांव के साथ मानपुर को सुरक्षा कारणों में मनाही कर दी थी। जिसके बाद पुन: तीसरी बार जैतहरी मार्ग स्थित सेंदुरी ग्राम पंचायत में १० एकड़ रकबा नम्बर ११६८/ १ पर केवीएस ने अपनी मंजूरी प्रदान की। जहां अब २०२२ तक बिल्डिंग बनाकर स्कूल का संचालन किया जाएगा।
वर्सन:
केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक कक्षाओं का संचालन एक्सीलेंस स्कूल से किया जाएगा। पहली बार ऑफ लाईन नामांकन की प्रक्रिया पूरी होगी, आगामी साल से ऑनलाईन नामांकन किया जाएगा। नए सत्र से कक्षाएं आरम्भ हो जाएगी।
चंद्रमोहन ठाकुर, कलेक्टर अनूपपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो