अरंडी संगम गुफा में मनाया गया गंगा दशहरा उत्सव

अरंडी संगम गुफा में मनाया गया गंगा दशहरा उत्सव

Shiv Mangal Singh | Updated: 24 Jun 2018, 05:51:20 PM (IST) Anuppur, Madhya Pradesh, India

अखंड रामायाण पाठ के साथ हुआ प्रवचन और हवन, भंडारे के साथ समापन

अमरकंटक. शास्त्रों में वर्णित है कि गंगा में स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है, लेकिन नर्मदा के दर्शन मात्र से मानव मोक्ष को प्राप्त करता है। नर्मदा की इसी विशिष्ठा में पवित्रनगरी अमरकंटक के मां नर्मदा तट स्थित अरंडी संगम गुफा आश्रम में गंगा दशहरा उत्सव के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी २२-२३ जून को श्रीगंगा दशहरा उत्सव का आयोजन किया गया। जिसमें श्रीयोगीराज स्वामी सीतारामदास जी महाराज ट्रस्ट द्वारा मंडला सहित महाराष्ट्र(नागपुर) से पधारे अनन्य भक्तगणों द्वारा अखंड रामायण पाठ का आयोजन किया गया। अखंड रामायण पाठ के उपरातं संत व समाजसेविका विचित्रा चोपड़ा द्वारा प्रवचन, विदर्भ के भजन गायक राकेश भांवरी द्वारा भजन और हवन तथा मां नर्मदा की महाआरती का आयोजन किया। वहीं हवन उपरांत विशाल नगर भंडारे का आयोजन कर गंगा दशहरा का समापन किया गया। इस मौके पर उपस्थित साधु संतों को उपहार देकर सम्मानित भी किया गया। लोगों का कहना है कि ब्रह्मलीन योगीराज स्वामी श्री सीतारामदास जी महराज के कृपा से प्रतिवर्ष गंगा दशहरा का आयोजन किया जाता है। इस अवसर पर नागपुर, मंडला व क्षेत्रीय भक्तगण कार्यक्रम में शामिल होते हैं। इस श्री गंगा दशहरा में मां गंगा स्वयं नर्मदा नदी में आती है और डूबकी लगाकर वह अपने पापों का विनाश करती है। माना जाता है कि मनुष्य जो गंगा में स्नान कर पाप धोते हैं उन सब पापों को गंगा मां इस गंगा दशहरा में नर्मदा नदी से मिलकर अपने सभी पापो से मुक्त होती है।
आश्रम में आयोजित होगा नि:शुल्क नेत्र शिविर
बताया जाता है कि इस आश्रम में हर महीने नि:शुल्क समाज सेवा भी किया जाता है। जिसमें सुगर, बीपी, दांत से सम्बंधित बीमारियों का इलाज नि:शुल्क होता है। रविवार २४ जून को भी चिकित्सा विशेषज्ञों की उपस्थिति में नेत्र शिविर का आयोजन किया जाएगा।
---------------
जनजातीय कार्य विभाग का खेल पंचांग जारी
अनूपपुर. सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग पीएन चतुर्वेदी ने जनजातीय खेल विभाग का खेल पंचांग वर्ष 2018-19 जारी कर दिया है। जिले के समस्त उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों एवं हाई स्कूलों के प्राचार्यो को यह जानकारी वाट्सअप एवं ई-मेल द्वारा भेज दी गई है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned