छग की सीमा पर स्वास्थ्य टीम होगी तैनात, बिना मास्क घर से निकलने वालों का कटेगा चालान

कोरोना से सावधानी: बिना मास्क घर से निकलने वालों का कटेगा चालान अधिकारियों को सख्ती से पालन के निर्देश

By: Rajan Kumar Gupta

Updated: 06 Apr 2021, 12:29 PM IST

अनूपपुर। जिले में कोरोना के बढ़ते प्रकरण को देखते हुए जिला प्रशासन ने मंगलवार को आयोजित होने वाले साप्ताहिक जनसुनवाई को बंद करने का निर्णय लिया है। अब आगामी आदेश तक साप्ताहिक जनसुनवाई के कार्यक्रम स्थगित रहेंगे। आवेदकों की शिकायतों के निराकरण शिकायत बॉक्स का उपयोग किया जाएगा, जिसमें आने वाली शिकायतों को सम्बंधित अधिकारियों के माध्यम से निराकरण किया जाएगा। वहीं कलेक्ट्रेट परिसर में बिना मास्क प्रवेश करने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों के चालान काटने के भी निर्देश कलेक्टर ने दिए हैं। साथ ही संयुक्त कलेक्ट्रेट कार्यालय के प्रवेश द्वार पर शासकीय कर्मचारियों के साथ बाहर से आने वाले व्यक्तियों की स्वास्थ्य जांच के उपरांत प्रवेश की व्यवस्था बनाने की बात कही है। जबकि अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को अपने अपने क्षेत्रों में बिना मास्क घर से निकलने वाले नागरिकों के खिलाफ सख्ती से चालानी कार्रवाई करने निर्देशित किया गया है। कलेक्टर ने बताया कि जिस प्रकार से कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद बढ़ रही है, यह चिंता का विषय बन गया है। लॉकडाउन इससे बचाव का साधन नहीं कहा जा सकता, इसके लिए नागरिकों को अपनी सुरक्षा के प्रति सतर्कता के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। लॉकडाउन से रोजगार, और खासकर व्यापार वर्ग और पिछड़ा परिवार प्रभावित होता है। इससे पूर्व भी कोरोना से बचने सुरक्षा उपायों को अपनाकर जिलावासियों ने कोरोना संक्रमण को कम करने में अहम भूमिका निभाई थी। इसके लिए बस सिर्फ और सिर्फ मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, और हाथों की नियमित धुलाई ही एकमात्र कवच है।
बॉक्स: छग की सीमा नहीं होगी सील, जिले में आने वाले यात्रियों की होगी थर्मल जांच
कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने बताया कि छत्तीसगढ़ में कोरोना का प्रभाव अधिक बढ़ा हुआ है। लेकिन छग की सीमा से सटे क्षेत्र वेंकटनगर, बिजुरी, रामनगर क्षेत्रों के कॉलरी कर्मचारी और सैकड़ों गांव के आम नागरिक स्वास्थ्य जांच, घरेलू सामग्रियों की खरीदारी या अन्य जरूरतों के लिए छत्तीसगढ़ के बाजारों का इस्तेमाल करते हैं। सीमा सील करने से नागरिकों की परेशानियां बढ़ जाएगी। इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार की तरह ही सीमा क्षेत्र पर स्वास्थ्य टीम को तैनात कर स्वास्थ्य जांच कराया जाएगा। छत्तीसगढ़ से जिले में आने वाले यात्रियों की थर्मल जांच के लिए सीमा पर खूंटाटोला, रामनगर एवं यहां रेलवे स्टेशन पर चेक पोस्ट बनाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सीएमओ को निर्देश दिए कि अपने कार्यक्षेत्र के शासकीय कार्यालयों एवं बाजारों में सेनेटाइजेशन कराए। साथ ही कार्यालय, आम जनता एवं बाजार में काम करने वाले 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों का शत प्रतिशत वेक्सीनेशन कराने के निर्देशित किया। इसके लिए जल्द ही टीम तैनात की जाएगी।
बॉक्स: सात दिन तक रहना होगा होम आइसोलेशन
कलेक्टर ने बताया कि दुकानों में बैठने वाले व्यक्तियों को अनिवार्य रूप से मास्क लगाकर बैठना होगा। यदि किसी मोहल्ले का कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाया जाता है, तो उसे होम आइसोलेशन में रखा जाए। कोरोना संक्रमित जिन व्यक्तियों को अस्पताल में रहने की आवश्यकता नहीं है, उन्हें सात दिन तक होम आइसोलेशन में रहना होगा। इसका उल्लंघन किए जाने पर उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
-------------------------------------

Show More
Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned