scriptHere at the time of Panchayat elections, Pushparajgarh in the first ph | यहां पंचायत चुनाव के बजे बिगुल, प्रथम चरण में पुष्पराजगढ़ तो तीसरे चरण में अनूपपुर व कोतमा में मतदान | Patrika News

यहां पंचायत चुनाव के बजे बिगुल, प्रथम चरण में पुष्पराजगढ़ तो तीसरे चरण में अनूपपुर व कोतमा में मतदान

आचरण संहिता लागू, जिले में तीन चरणों में होंगे मतदान, 277 ग्राम पंचायतों के सरपंच तथा 4454 पंच पदों के लिए होगा चुनाव

अनूपपुर

Updated: May 27, 2022 09:28:49 pm

अनूपपुर। जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कार्यक्रमों को सम्पन्न कराने आयोग ने २७ मई को बिगुल बजा दिया है। जहां कार्यक्रमों की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गई है। इसमें जिले में तीन चरणों में मतदान कराए जाएंगे। जिसमें तय तारीखों में प्रथम चरण में पुष्पराजगढ़ विकासखंड में चुनाव का श्रीगणेश होगा, जबकि अंतिम चरण में कोतमा विकासखंड में चुनाव सम्पन्न होंगे। यहां त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत २७७ ग्राम ंपंचायतों में सरपंच पद और ४४५४ पंच पदों के लिए चुनाव आयोजित होंगे। इसके लिए जिले के सभी पंचायत क्षेत्रों में सभी अभ्यर्थियों, राजनैतिक दलों को आदर्श आचार संहिता का पालन के निर्देश दिए गए हैं। जिसमें सामान्य आचरण, निर्वाचन में धर्म सम्प्रदाय, जाति के भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाना, किसी धार्मिक स्थल का उपयोग प्रचार-प्रसार के लिए नहीं करना, अभ्यर्थी के व्यक्तिगत जीवन की आलोचना नहीं, मिथ्या समाचार प्रकाशन, चुनाव में विघ्न नहीं डालना, मतदान केन्द्र के 100 मीटर दूरी तक चुनाव प्रचार नहीं, प्रलोभन नहीं देना सहित अन्य बातों का शामिल किया गया है। आदर्श आचरण संहिता 15 जुलाई तक प्रभावशील रहेगा।
जिले में तीन चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, 25 जून, 1 और 8 जुलाई को होगा मतदान
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सोनिया मीणा ने बताया कि जिले में मतदान तीन चरणों में सम्पन्न कराए जाएंगे। 25 जून को प्रथम चरण के तहत जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ क्षेत्र में, 1 जुलाई को जनपद पंचायत जैतहरी में और 8 जुलाई को अनूपपुर व कोतमा क्षेत्र में चुनाव होंगे। निर्वाचन की अधिसूचना 30 मई को होगा। नाम निर्देशन.पत्र प्राप्त करने की अंतिम तारीख 6 जून, पत्रों की संवीक्षा 7 जून, नाम वापसी की अंतिम तारीख 10 जून, निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन उसी दिन अभ्यर्थिता से नाम वापसी के बाद किया जाएगा। प्रथम चरण के लिए मतदान 25 जून शनिवार और द्वितीय चरण के लिए 1 जुलाई शुक्रवार और तीसरे चरण के लिए 8 जुलाई शुक्रवार की सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा।
277 ग्राम पंचायतों के सरपंच तथा 4454 पंच पदों के लिए आरक्षण
पंचो, सरपंचो के लिए हुए आरक्षण अनुसार विकासखंड अनूपपुर, जैतहरी, कोतमा, पुष्पराजगढ़ के कुल 277 ग्राम पंचायतों के 4454 पंच वार्डों के आरक्षण की कार्रवाई की गई है। विकासखंड अनूपपुर के 49 ग्राम पंचायतों के सरपंच पद का आरक्षण के तहत सभी 49 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है। जिनमें 25 पद महिला (अजजा) वर्ग के लिए रहेगा। विकासखंड जैतहरी के 78 ग्राम पंचायतों को अजजा वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है, इनमें 39 पद महिला अजजा वर्ग के लिए तथा विकासखंड कोतमा के 31 ग्राम पंचायतों के सरपंच पद प्रवर्गवार आरक्षण के तहत अजजा वर्ग के लिए आरक्षित किए गए हैं। जिनमें 16 पद महिला अजजा वर्ग के लिए। पुष्पराजगढ़ विकासखंड के 119 ग्राम पंचायतों के सरपंच पद अजजा वर्ग के लिए आरक्षित किए गए हैं। इनमें 60 पद महिला अजजा वर्ग के लिए आरक्षित किए गए हैं। इस प्रकार जिले की कुल 277 ग्राम पंचायतों के सरपंच पदों को अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित करते हुए 140 पद महिला अजजा वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है।
मतगणना तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा
मतदान केन्द्र पर पंच और सरपंच पद के लिए मतगणना मतदान समाप्ति के बाद की जाएगी। विकासखंड मुख्यालय पर की जाने वाली मतों की गणना प्रथम चरण के लिए 28 जून को, द्वितीय चरण के लिए 4 जुलाई को तथा तृतीय चरण के लिए 11 जुलाई की सुबह 8 बजे से होगी। पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य पद की मतगणना का सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणामों की घोषणा, जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मतों का विकासखंड स्तरीय सारणीकरण तीनों चरणों के लिए 14 जुलाई की सुबह 10.30 बजे से की जाएगी। जिला पंचायत सदस्य पद के लिए मतों का जिला मुख्यालय पर सारणीकरण तथा निर्वाचन परिणाम की घोषणा तीनों चरणों के लिए 15 जुलाई की सुबह 10.30 बजे किया जाएगा।
----------------------------------------------------
Here at the time of Panchayat elections, Pushparajgarh in the first ph
यहां पंचायत चुनाव के बजे बिगुल, प्रथम चरण में पुष्पराजगढ़ तो तीसरे चरण में अनूपपुर व कोतमा में मतदान

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Presidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के निवास पहुंचे एकनाथ शिंदेMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनKangana Ranaut ने Uddhav Thackeray पर कसा तंज, कहा- 'हनुमान चालीसा बैन किया था, इन्हें तो शिव भी नहीं बचा पाएंगे'उदयपुर हत्याकांड: आरोपियों के कराची कनेक्शन पर पाकिस्तान की बेशर्मी, जानिए क्या बोलाUdaipur Murder: उदयपुर में हिंदू संगठनों का जोरदार प्रदर्शन, हत्यारों को फांसी दो के लगे नारे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.