scriptअघोषित बिजली कटौती से नगर सहित ग्रामीण क्षेत्र रहे हालाकान | Hometown of rural areas including unauthorized power cuts | Patrika News

अघोषित बिजली कटौती से नगर सहित ग्रामीण क्षेत्र रहे हालाकान

locationअनूपपुरPublished: May 13, 2019 12:18:29 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

बिजली के अभाव में सुबह नगरीय क्षेत्र में नहीं हो सकी जलापूर्ति

Hometown of rural areas including unauthorized power cuts

अघोषित बिजली कटौती से नगर सहित ग्रामीण क्षेत्र रहे हालाकान

अनूपपुर। अनूपपुर जिला मुख्यालय के रेलवे फाटक के पास रेलवे (समपार) भूमिगत बिजली केबल में शनिवार की सुबह जोरदार धमाके के साथ लगी आग की झुलस में अनूपपुर उपकेन्द्र से जुड़े लोग बिजली के लिए दो दिनों तक हालाकान नजर आए। शनिवार की सुबह 2 बजे से सुबह 5 तक उपकेन्द्र की समस्त फीडर बंद रही। जिसके कारण अनूपपुर जिला मुख्यालय सहित उससे जुड़े 54 गांवों में भी अंधेरा छाया रहा। हालात यह रहे कि गर्मी की भीषण व्याकुलता में लोग रात 2 बजे सुबह 5 बजे तक सड़कों पर टहलकर समय व्यतीत किया। समस्या यहां भी समाप्त नही हुई, शनिवार को दिनभर केबल में बनी फॉल्ट की समस्या के कारण दिनभर शहरी क्षेत्र में बार बार बिजली ट्रिप करती रही। जबकि उपकेन्द्र से जुड़े 54 गांवों में शनिवार की सुबह से लेकर शाम तक बिजली की आपूर्ति ही नहीं हो सकी। इसका असर रविवार को भी देखने को मिला, जहां सुबह 6 बजे अचानक शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों की बिजली एक बार फिर से गुल गई, जिसे सुधरने के तीन घंटे बाद सुबह 9 बजे बहाल की जा सकी। इस दौरान बिजली के अभाव में नगरपालिका अनूपपुर क्षेत्र में जलापूर्ति नहीं हो सकी। जबकि घरों में बिजली की अघोषित कटौती से अंजान लोगों ने भी अपने लिए पानी का भंडारण नहीं किया। रविवार की सुबह नगरवासी पानी के लिए आसपास के हैंडपम्पों की ओर दौड़ लगाते रहे। विभाग द्वारा बिना किसी सूचना दिए अघोषित किए गए बिजली कटौती पर नगरवासियों ने नाराजगी जताते हुए कहा कि अगर इस प्रकार की जानकारी पहले दी जाती तो लोगों को परेशानियों से बचाया जा सकता था। अगर गर्मी के दौरान विभाग की यह स्थिति है तो मानसून मौसम के दौरान जहां तेज हवाओं के साथ बारिश का भी दौर रहेगा,वहां नगरवासियों को बिजली की समस्या से रोजाना जूझना होगा।
बॉक्स: नया उपकेन्द्र नहीं हुआ आरम्भ
फीडर सेप्रेशन के अभाव में ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के लिए गई एक ही लाईन के कारण बनने वाली फॉल्ट की समस्या को दूर करने तिपान के पास स्थापित नया उपकेन्द्र अभी तक चालू नहीं हो सका है। जबकि विभाग ने इसे अप्रैल के प्रथम सप्ताह में ही चालू करने की बात कही थी। अगर तिपाननदी के पास स्थापित उपकेन्द्र चालू होता है तो शहरी क्षेत्र के लिए इससे राहत मिलेगी। इस उपकेन्द्र से ग्रामीण क्षेत्रों को सीधी बिजली आपूर्ति होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो